नई दिल्ली। पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा और इंडियन मुजाहिदीन से हमले की धमकियां मिल रही हैं। सिख उग्रवादी संगठन बब्बर खालसा इंटरनेशनल और खालिस्तान टाइगर फोर्स की ओर से भी हमले का खतरा बरकरार है।

गृह राज्य मंत्री आरपीएन सिंह ने खुफिया जानकारियों के हवाले से लोकसभा में मंगलवार को यह जानकारी दी। हालांकि केंद्रीय एजेंसियों ने तालिबान की ओर से हमले की खुफिया जानकारी होने से इन्कार किया है। एक अन्य प्रश्न के जवाब में गृह राज्य मंत्री एम रामचंद्रन ने कहा कि नेपाल की राजनीति और समाज के कुछ धड़ों में भारत विरोधी भावनाओं से सरकार वाकिफ है। उनके मुताबिक भारत विनिर्माण, स्वास्थ्य, शिक्षा समेत सामाजिक-आर्थिक विकास के कई क्षेत्रों में नेपाल की मदद कर रहा है।

डीजीसीए में 528 से पद खाली

उड्डयन क्षेत्र की नियामक संस्था नागरिक विमानन महानिदेशालय [डीजीसीए] में स्वीकृत कुल 924 पदों में रिक्त 528 पदों पर भर्ती के प्रयास जारी हैं। नागरिक विमानन राज्य मंत्री केसी वेणुगोपाल ने मंगलवार को सदन को एक सवाल के जवाब में लिखित में यह जानकारी दी। वर्ष 2009 में ग्रुप ए, बी और सी में 427 अतिरिक्त पद सृजित किए गए थे। इसमें कुछ पदों पर भर्ती के नियम भी अभी नहीं बन पाए हैं।

वाघा सीमा के रास्ते नहीं आएगा कोई पाक क्रिकेट प्रेमी

गृह राज्य मंत्री एम रामचंद्रन ने पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के भारत दौरे के बारे में लोकसभा को बताया कि पड़ोसी मुल्क के किसी भी क्रिकेट प्रेमी को वाघा बार्डर के रास्ते देश में आने की इजाजत नहीं होगी। वे दिल्ली, मुंबई, चेन्नई [हवाई मार्ग] और अटारी [ट्रेन या बस] के रास्ते ही आ पाएंगे। उनके भारत आने या जाने के मार्ग और अन्य शर्ते वीजा में साफ तौर पर उल्लिखित होंगी। आने या जाने के रास्ते में किसी भी तरह के बदलाव की इजाजत नहीं होगी। पाकिस्तानी दर्शकों के ठहरने के लिए बीसीसीआइ द्वारा निर्धारित होटलों की सूची पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को दे दी जाएगी।

एयर इंडिया की हालत में आया सुधार

नागरिक विमानन राज्य मंत्री केसी वेणुगोपाल ने राज्यसभा को लिखित जवाब में बताया कि कई सालों में पहली बार एयर इंडिया को ज्यादा यात्री किराया मिला है। इस साल अप्रैल-सितंबर के बीच संचालन क्षमता पिछले वर्ष की तुलना में काफी बेहतर है। इस दौरान यात्री किराया 328.88 करोड़ रुपये मिला जो पिछले साल की तुलना में 6.1 फीसद अधिक है। उनके मुताबिक 2010 के एयर इंडिया एक्सप्रेस विमान हादसे जैसी एक दुर्घटना को हाल ही में मंगलोर एयरपोर्ट पर टाला गया।

21 आइपीएस अफसर सीबीआइ जांच के घेरे में

सीबीआइ ने पिछले तीन साल में 21 सेवारत व सेवानिवृत्त आइपीएस अफसरों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। गृह राज्य मंत्री आरपीएन सिंह के मुताबिक इस दौरान सीबीआइ ने आइपीएस अफसरों के खिलाफ 16 मामले दर्ज किए हैं। इनमें आपराधिक, आय से अधिक संपत्ति और सुबूत नष्ट करने के मामले शामिल हैं।

विज्ञापन बजट का 40 फीसद हिंदी अखबारों को

सूचना एवं प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने लोकसभा को बताया कि 2011-12 में सरकार के विज्ञापनों के बजट का 40 फीसद हिंदी अखबारों को मिला है। जबकि दस राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में एक भी हिंदी अखबार नहीं है। कुछ बड़े राज्य जैसे आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक, केरल व ओडिशा में नाम मात्र के हिंदी दैनिक छपते हैं। एक अन्य सवाल के जवाब में तिवारी ने कहा कि 2011-12 में अखबारों में विज्ञापन पर 375.31 करोड़ खर्च हुए। जबकि इस वित्तीय वर्ष में यह सिर्फ 99 करोड़ रुपये रहा। वहीं इलेक्ट्रानिक मीडिया में ऑडियो-विजुअल विज्ञापनों पर 2011-12 में 179 करोड़ रुपये खर्च किए गए। इस साल यह 13.95 करोड़ रुपये रहा।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस