जम्मू। पाकिस्तान ने जम्मू से सटी करीब 190 किमी की सीमा पर पाकिस्तान रेंजर्स की जगह आर्मी को तैनात किया है। एक अंग्रेजी अखबार ने बीएसएफ के हवाले से खबर दी है कि पाकिस्तान ने सीमा से सटी पोस्ट पर रेंजर्स को हटाकर काफी संख्या में सेना के जवानों को तैनात किया है। गौरतलब है कि सीमा से सटे कई इलाकों में पाकिस्तान लगातार सीजफायर उल्लंघन करते हुए गोलाबारी कर रहा है। इन जगहों पर बीएसएफ लगातार पाक आर्मी को मुंहतोड़ जवाब दे रही है।

अखबार ने बीएसएफ के वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से खबर दी है कि जिसमें कहा गया है कि जम्मू से सटी सीमा पर काफी बड़ी तादाद में सेना का मूवमेंट देखा गया है। हालांकि अधिकारी ने इस बात की पुष्टि फिलहाल नहीं की है। उनका है कि इस बात की पुष्टि कर पाना अभी बेहद मुश्किल है कि सेना ने सीमा पर रेंजर्स की जगह पूरी तरह से संभाल ली है या नहीं। लेकिन पिछले आठ-नौ दिनों से सीमा पार सेना की मूवमेंट में इजाफा जरूर देखा गया है। इसमें सीमा पार भारी हथियारों से लैस सेना के जवानों को देखा गया है।

भारत के साथ सामान्य संबंध बनाए नहीं रख सकता पाकः मेनन

हालांकि इसको लेकर अभी कोई खुफिया सूचना नहीं मिली है। पिछले कुछ ही दिनों में पाकिस्तान करीब 100 से अधिक बार सीजफायर उल्लंघन कर चुका है। पीओके में हुई सर्जिकल स्ट्राइक के बाद से बौखलाए पाकिस्तान की तरफ से इस तरह की कार्रवाई में तेजी आई है। पाकिस्तान की तरफ से एक नवंबर के बाद हुई गोलाबारी में आठ लोगों की मौत हो चुकी है। इसमें दो बच्चे, चार महिलाएं शामिल हैं। इसके अलावा करीब 22 लोग जख्मी भी हुए हैं। जवाबी कार्रवाई में भारतीय सेना के जवानों ने पाकिस्तान के 14 पोस्ट तबाह कर दी है। इस कार्रवाई में दो पाक जवानों की भी मौत हुइ है।

जम्मू-कश्मीर के त्राल में आईईडी धमाका, तीन पुलिसकर्मी घायल

Posted By: Kamal Verma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस