Move to Jagran APP

असम-मेघालय सीमा पर फिर से बढ़ा विवाद, हाथापाई में मेघालय के पुलिस अधिकारी घायल

मेघालय के एक पुलिस अधिकारी बुधवार को राज्य और पड़ोसी राज्य असम के लोगों के बड़े समूहों में विवादित अंतर्राज्यीय सीमा क्षेत्र के पास आमने-सामने आने के बाद स्थिति नियंत्रित करने के प्रयास में घायल हो गए। यहां गत दिन भी दिक्कत उत्पन्न हुई थी।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Thu, 26 Aug 2021 08:13 AM (IST)Updated: Thu, 26 Aug 2021 08:13 AM (IST)
असम-मेघालय सीमा पर फिर से बढ़ा विवाद, हाथापाई में मेघालय के पुलिस अधिकारी घायल
असम-मेघालय सीमा पर फिर से बढ़ा विवाद।(फोटो: दैनिक जागरण)

दीफू (असम)प्रेट्र। मेघालय और असम के बीच अंतरराज्यीय सीमा क्षेत्र के पास बुधवार को दोनों राज्यों के नागरिकों के आमने-सामने आने से हाथापाई की नौबत आ गई। इस दौरान हालात काबू करने की कोशिश में मेघालय का एक पुलिस अधिकारी घायल हो गया। अधिकारियों ने कहा कि एक दिन पहले भी सीमा पर हाथापाई की नौबत आई थी। यह घटना असम के पश्चिम कार्बी आंगलोंग जिले के उमलापर में हुई। मेघालय के री-भोई जिले के लगभग 250-300 लोगों का एक समूह उन दो लोगों से मिलने गया, जिनके साथ असम पुलिस कर्मियों ने सोमवार रात कथित रूप से दु‌र्व्यवहार किया था। इन लोगों ने मंगलवार को प्रदर्शन किया। विरोध प्रदर्शन के दौरान एक बंकर को भी क्षतिग्रस्त कर दिया।

loksabha election banner

पश्चिम कार्बी आंगलोंग जिले के एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि हालांकि गांव पहुंचने के दौरान स्थानीय निवासियों ने सड़क जाम कर दी और मेघालय के लोगों से उनका विवाद हो गया। री-भोई जिले के एसपी एन लामारे ने बताया कि बुधवार को भीड़ को तितर-बितर करने के लिए दोनों राज्यों की पुलिस टीमें मौके पर पहुंचीं। इस हाथापाई में एक डिप्टी एसपी घायल हो गया। लामारे ने कहा कि उसे नजदीकी चिकित्सा सुविधा में ले जाया गया। वह फिलहाल खतरे से बाहर है।

इस वजह से इलाके में बढ़ा तनाव

असम पुलिस शिविर के एक कर्मी द्वारा सीमावर्ती राज्य के दो लोगों के साथ सोमवार रात एक चौकी पर कथित तौर पर दुर्व्यवहार किये जाने के बाद मंगलवार सुबह उमलापर इलाके में तनाव उत्पन्न हो गया। मेघालय के लोगों के एक समूह ने मंगलवार को कथित दुर्व्यवहार का विरोध करते हुए अंतर्राज्यीय सीमा के पास असम पुलिस के एक बंकर को कथित रूप से क्षतिग्रस्त कर दिया। अंतर्राज्यीय सीमा पर एक विवादित ब्लॉक के अंतर्गत आने वाले 18 गांवों में से एक उमलापर की स्थिति तब दोनों पूर्वोत्तर पड़ोसी राज्यों के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के हस्तक्षेप के बाद शांत हो गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.