नई दिल्ली, आइएएनएस: टेलीग्राम एप के संस्थापक पावेल ड्यूरोव ने गुरुवार को एक बार फिर दावा किया कि वाट्सएप यूजर्स के फोन पर हैकर्स हर चीज को पूरी तरह एक्सेस कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि वह लोगों से टेलीग्राम इस्तेमाल करने के लिए नहीं कह रहे हैं, वे चाहे कोई भी मैसेजिंग एप इस्तेमाल करें, लेकिन वाट्सएप से दूर रहें।

टेलीग्राम पर एक पोस्ट में पावेल ने कहा कि वाट्सएप ने पिछले हफ्ते खुद सुरक्षा मुद्दे को उजागर किया था। उन्होंने चेताया, 'हैकर को आपके फोन पर नियंत्रण करने के लिए सिर्फ एक दुर्भावनापूर्ण वीडियो भेजना है या वाट्सएप पर आपके साथ एक वीडियो काल शुरू करनी है।' अतीत में वाट्सएप की कई बार आलोचना कर चुके पावेल ने कहा, 'वाट्सएप का सुरक्षा मुद्दा ठीक वैसा ही है जैसा 2018 में खोजा गया था, फिर 2019 में एक और एक अन्य 2020 में खोजा गया था। और हां, उसके पहले 2017 में भी। 2016 से पहले वाट्सएप में कोई इंक्रिप्शन नहीं था।'

पावेल ने नवंबर, 2019 में भी वाट्सएप यूजर्स को एक चेतावनी जारी की थी जिसमें उनसे अपने-अपने स्मार्टफोन से वाट्सएप को डिलीट करने के लिए कहा था ताकि उनके संदेशों और तस्वीरों को लीक होने से रोका जा सके। पिछले साल उन्होंने कहा था कि वाट्सएप की नई शर्तों में यूजर्स को उनका सारा निजी डाटा फेसबुक के साथ साझा करने के लिए कहा जा रहा है।

Edited By: Amit Singh

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट