Move to Jagran APP

नाबालिगों के साथ शादी करने वाले अरब शेखों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के निर्देश

भारत में मानव तस्करी एक बड़ी समस्या है। 60 साल और 70 साल के बूढ़ों की 16-17 साल की उम्र की लड़कियों से ये शादी कराकर उन्हें जाली दस्तावेजों के सहारे विदेश भेज देते हैं।

By Arti YadavEdited By: Published: Sun, 14 Jan 2018 10:31 AM (IST)Updated: Sun, 14 Jan 2018 01:16 PM (IST)
नाबालिगों के साथ शादी करने वाले अरब शेखों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के निर्देश
नाबालिगों के साथ शादी करने वाले अरब शेखों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के निर्देश

हैदराबाद, एएनआइ। तेलंगाना के आईटी मंत्री के.टी. राम राव ने अरब शेखों के उन गिरोह पर चिंता जताई है, जो नाबालिग लड़कियों से शादी कर रहे हैं। राव ने एक समीक्षा बैठक में अधिकारियों से कहा कि अरब देशों के लिए लड़कियों की तस्करी पर कड़ी नजर रखें। उन्होंने कहा कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने तेलंगाना सरकार से इस मुद्दे पर सख्त कार्रवाई करने को कहा है।

loksabha election banner

सुषमा स्‍वराज ने कहा है सख्‍त कार्रवाई हो

राव ने कहा, 'हमें इसे रोकने के लिए कुछ योजनाएं तैयार करनी चाहिए। सुषमा स्‍वराज ने भी आश्वासन दिया है कि वह नागरिक को वापस लाने में मदद करेंगी। उन्हें दोषी ठहराया जाएगा, फिर उनके पासपोर्ट को पांच साल के लिए रद्द कर दिया जाएगा।'

बैठक में टीएस गृह मंत्री नयी नरसिम्हा रेड्डी, तेलंगाना डीजीपी एम महेंद्र रेड्डी, हैदराबाद के आयुक्त वी.वी. श्रीनिवास राव, साइबराबाद के आयुक्त संदीप सांडिलिया, राककोंडा आयुक्त महेश एम भागवत और अन्य अधिकारी मौजूद थे।

देश में मानव तस्‍करी बड़ी समस्‍या


भारत में मानव तस्करी एक बड़ी समस्या है। हैदराबाद, झारखंड और छत्तीसगढ़ के कुछ पिछड़े इलाकों में मानव तस्करों के कई गिरोह सक्रिय हैं। ये नाबालिग लड़कियों को शिकार बनाकर उनका विदेशों में सौदा करते हैं। ये गिरोह अरब देशों के लोगों की नाबालिग लड़कियों से शादी कराते है।


लालच देकर गरीब परिवारों को बनाते हैं निशाना

60 साल और 70 साल के बूढ़ों की 16-17 साल की उम्र की लड़कियों से ये शादी कराकर उन्हें जाली दस्तावेजों के सहारे विदेश भेज देते हैं। शादी के लिए भी जाली दस्तावेजों का सहारा लिया जाता था। गिरोह के लोग पैसे का लालच देकर और बेटियों के अरब में ऐश करने की बात कहकर गरीब परिवारों को फुसला लेते हैं और फिर कॉन्ट्रेक्ट मैरिज के नाम पर उन्हें विदेशी नागरिकों को बेच देते हैं।


हैदराबाद में रैकेट का हुआ था पर्दाफाश
 

हाल ही में हैदराबाद पुलिस ने एक ऐसे ही रैकेट का पर्दाफाश किया था। इसके साथ ही पुलिस ने धोखाधड़ी के आरोप में सऊदी अरब, ओमान और कतर के आठ शेखों, चार मुस्लिम मौलवियों के साथ 17 लोगों को गिरफ्तार किया था। ये शातिर गिरोह शादी के नाम पर नाबालिग लड़कियों को धोखा देता था। इस रैकेट में पुलिस ने ओल्ड सिटी के चार लॉज मालिकों और पांच ब्रोकरों को भी गिरफ्तार किया था। पुलिस के मुताबिक, अरब शेखों ने दो नाबालिग लड़कियों फलकनुमा और चंद्रयान गुट्टा से अनुबंध के आधार पर शादी की थी। हैदराबाद पुलिस ने कई ऐसे विवाह रैकेट का पर्दाफाश किया है, जो कथित रूप से लड़की के माता-पिता को पैसे देकर उनसे अनुबंध के आधार पर शादी करने के लिए प्रेरित करते थे।

अमेरिकी विदेश मंत्रालय की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में 2013 में तकरीबन साढ़े छह करोड़ लोगों की तस्करी की गई। इनमें से ​अधिकतर नाबालिग लड़कियां और बच्चे हैं, जिन्हें देह व्यापार, बंधुआ मजदूरी या भीख मांगने के काम में लगाया गया।

यह भी पढ़ें: राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता गीतकार ने किया हिंदू देवी का अपमान, मामला दर्ज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.