Move to Jagran APP

ब्रिटेन, पाक, बांग्लादेश समेत 17 देशों के छात्रों को पढ़ा रहे छत्तीसगढ़ के गुरुजी

कोरोना काल में हर बच्चे तक शिक्षा पहुंचाने के लिए छत्तीसगढ़ में पढ़ई तुंहर दुआर कार्यक्रम के तहत छात्रों को ऑनलाइन शिक्षा दी जा रही है। शिक्षकों द्वारा बनाए गए इन वीडियो से न सिर्फ भारत बल्कि 16 अन्य देशों के छात्र भी पढ़ रहे हैं।

By Arun kumar SinghEdited By: Published: Sat, 02 Jan 2021 09:53 PM (IST)Updated: Sat, 02 Jan 2021 10:38 PM (IST)
ब्रिटेन, पाक, बांग्लादेश समेत 17 देशों के छात्रों को पढ़ा रहे छत्तीसगढ़ के गुरुजी
छात्रों को ऑनलाइन शिक्षा दी जा रही है।

 संदीप तिवारी, रायपुर। कोरोना काल में हर बच्चे तक शिक्षा पहुंचाने के लिए छत्तीसगढ़ में 'पढ़ई तुंहर दुआर' कार्यक्रम के तहत छात्रों को ऑनलाइन शिक्षा दी जा रही है। शिक्षकों द्वारा बनाए गए इन वीडियो से न सिर्फ भारत, बल्कि 16 अन्य देशों के छात्र भी पढ़ रहे हैं। यह रिपोर्ट राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) ने राज्य सरकार को दी है। इसमें अमेरिका के साथ-साथ पाकिस्तान, बांग्लादेश, नेपाल, इंडोनेशिया, इराक, साउदी अरब, यूएई, तुर्की, ग्रीस, मलेशिया, फिलीपींस, मिा, कुवैत, लेबनान और श्रीलंका शामिल हैं। बताया जाता है कि इन कक्षाओं में सबसे अधिक फिजिक्स, केमेस्ट्री, मैथ्स, कामर्स और अंग्रेजी के पाठों को देखा जा रहा है।

loksabha election banner

ऑनलाइन कक्षा 'पढ़ई तुंहर दुआर' पोर्टल का विदेशी भी उठा रहे हैं लाभ

राज्य सरकार की वेबसाइट (बयजबर्रन.कॉम) पर 'पढ़ई तुंहर दुआर' पोर्टल पर शिक्षक हिंदी और अंग्रेजी, दोनों ही माध्यम से बच्चों को पढ़ा रहे हैं। एससीईआरटी के संयुक्त संचालक डा. योगेश शिवहरे के मुताबिक 'पढ़ई तुंहर दुआर' कार्यक्रम के तहत ओपन फार आल ऑनलाइन कक्षाएं चल रहीं हैं। कक्षा में 17 अन्य देशों के लोग भी जुड़ गए हैं। 22 लाख से अधिक लोगों ने इन कक्षाओं में भागीदारी की है। ई—कंटेट का लाभ देश के अन्य राज्यों के साथ विदेश के छात्र भी जुड़ रहे हैं।

ऐसे पता चला कि विदेशी भी पढ़ रहे

एससीईआरटी के अधिकारियों ने बताया कि 'पढ़ई तुंहर दुआर कार्यक्रम में किसी भी छात्र को पहले ऑनलाइन पंजीयन कराना होता है। पोर्टल पर जिस विषय का वीडियो देखना है, उसके लिए पंजीयन कराना होता है और उसमें मौजूदा लोकेशन की जानकारी देनी होती है। इसमें इसी आधार पर यूट्यूब एनालिटिक्स से यह आंकड़ा हासिल हुआ।

रोज वीडियो होते हैं अपडेट

एससीईआरटी की ओर से पहली से आठवीं तक के बच्चों के लिए सभी विषयों पर प्रतिदिन 45 मिनट की कक्षाएं चलती हैं। वहीं माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से कक्षा 9वीं से 12वीं तक के बच्चों के लिए प्रतिदिन लाइव कक्षाएं हो रही हैं। इसमें कई आइएएस, आइपीएस, डाक्टर, इंजीनियर, करियर काउंसलरों की रोज मोटीवेशनल स्पीच भी होती है। इसे भी खूब देखा जा रहा है।

पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल पर आंकड़े

कुल छात्र               38,27,073

पंजीकृत छात्र          25,65,113

पंजीकृत शिक्षक       2, 06, 977

वर्चुअल स्कूल          46,757


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.