Move to Jagran APP

किराए से कमाई पर आयकर की नजर, करदाताओं को देना होगा ब्योरा

आयकर विभाग ने असेसमेंट ईयर 2018-19 के आयकर रिटर्न फार्म में इस बार व्यक्तिगत करदाताओं को मकान से कमाई का पूरा हिसाब देने को कहा है।

By Manish NegiEdited By: Published: Fri, 06 Apr 2018 10:21 PM (IST)Updated: Sat, 07 Apr 2018 07:23 AM (IST)
किराए से कमाई पर आयकर की नजर, करदाताओं को देना होगा ब्योरा
किराए से कमाई पर आयकर की नजर, करदाताओं को देना होगा ब्योरा

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। दिल्ली-मुंबई जैसे महानगरों और बड़े-बड़े शहरों में मकान किराए पर उठाकर मोटी कमाई करने वालों पर आयकर विभाग की नजर है। आयकर विभाग ने असेसमेंट ईयर 2018-19 के आयकर रिटर्न फार्म में इस बार व्यक्तिगत करदाताओं को मकान से कमाई का पूरा हिसाब देने को कहा है। करदाताओं को आयकर रिटर्न में न सिर्फ यह बताना होगा कि उन्हें किराए के रूप में मकान से कितनी कमाई हुई, बल्कि उन्हें इस बात का भी ब्यौरा देना होगा कि उन्होंने लोकल अथॉरिटी को कितना टैक्स दिया।

loksabha election banner

सूत्रों ने कहा कि संपत्ति के बारे में इस तरह का ब्यौरा पहले आयकर रिटर्न फार्म आइटीआर-2 में लिया जाता था लेकिन इस बार आइटीआर-1 में भी यह कॉलम जोड़ दिया गया है। आइटीआर-1 फार्म को 'सहज' भी कहते हैं। सेलरी, एक मकान और ब्याज के रूप में सालाना 50 लाख रुपये तक की आमदनी वाले व्यक्तिगत करदाता इस फार्म को भरकर असेसमेंट ईयर 2018-19 के लिए अपना रिटर्न भर सकते हैं।

सूत्रों ने कहा कि अगर किसी करदाता ने अपना मकान किराए पर उठाया है तो उसे अपने आयकर रिटर्न में किराए से आमदनी के बारे में जानकारी देनी होगी। साथ ही उसे मकान खरीदने को लिए गए कर्ज पर ब्याज का ब्यौरा भी रिटर्न में देना होगा। सूत्रों ने कहा कि इस बार 'सहज' फार्म में एक नया बिन्दु और जोड़ा है। इसके तहत करदाता ने अगर अपना मकान किराए पर उठाया है तो किराएदार द्वारा काटे गए टीडीएस का ब्यौरा भी रिटर्न में देना होगा। अब तक आयकर रिटर्न में यह कॉलम नहीं था।

सूत्रों ने कहा कि बहुत से लोग मकान से आय को आयकर विभाग से छुपाते हैं। इसलिए विभाग न सिर्फ किराए से आय के बारे में ब्यौरा जुटा रहा है बल्कि इस बात की जानकारी भी जुटा रहा है कि मकान पर कितना टैक्स लोकल अथॉरिटीज को दिया गया। उल्लेखनीय है कि आयकर विभाग ने बृहस्पतिवार को असेसमेंट 2018-19 के लिए आयकर रिटर्न फार्म जारी किए हैं। पिछले साल की तुलना में इस बार इन फार्म में कई बदलाव भी किए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.