Move to Jagran APP

देश में बनेगी नई संसद, टाटा ग्रुप 862 करोड़ में करेगी नए पार्लियामेंट हाउस का निर्माण

केंद्रीय लोक निर्माण विभाग ने नए संसद भवन के निर्माण के लिए बोलियां लगाने को आमंत्रण दिया था जिसमें टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड ने बाजी मार लिया है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Wed, 16 Sep 2020 06:36 PM (IST)Updated: Wed, 16 Sep 2020 08:19 PM (IST)
देश में बनेगी नई संसद, टाटा ग्रुप 862 करोड़ में करेगी नए पार्लियामेंट हाउस का निर्माण
देश में बनेगी नई संसद, टाटा ग्रुप 862 करोड़ में करेगी नए पार्लियामेंट हाउस का निर्माण

नई दिल्‍ली, एजेंसियां। केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (Central Public Works Department) ने नए संसद भवन के निर्माण के लिए बोलियां लगाने को आमंत्रण दिया था। टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड ने 861.90 करोड़ रुपये जबकि लार्सन एंड टुब्रो लिमिटेड (Larson and Turbo Ltd) ने 865 करोड़ रुपए की बोली लगाई थी। समाचार एजेंसी पीटीआइ के मुताबिक, बोली प्रक्रिया में टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड (Tata Projects Limited) ने बुधवार को बाजी मार ली। अब वह 861.90 करोड़ रुपये में नए संसद भवन का निर्माण करेगी। 

loksabha election banner

उल्‍लेखनीय है कि नए संसद भवन के निर्माण के लिए उत्तर प्रदेश राजकीय निर्माण निगम लिमि‍टेड समेत सात कंपनियों ने पात्रता पूर्व बोलियां (फाइनेंशियल बीड्स) जमा की थीं। केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (Central Public Works Department, CPWD) के ऑनलाइन निविदा पोर्टल के अनुसार, इन कंपनियों में... टाटा प्रोजेक्ट लि., लार्सन एंड टूब्रो लि., आईटीडी सीमेंटेशन इंडिया लि., एनसीसी लि., शपूरजी पलोनजी एंड कंपनी प्राइवेट लि., उत्तर प्रदेश राजकीय निर्माण निगम लि. और पीएसपी प्रोजेक्ट्स लि. शामिल थीं। 

बोली आमंत्रित करने वाले नोटिस में कहा गया था कि सेंट्रल विस्टा पुनर्विकास परियोजना (Central Vista redevelopment project) के तहत मौजूदा संसद भवन के पास नई इमारत का निर्माण किया जाएगा। इसके 21 महीने में पूरा होने का अनुमान है। यही नहीं इस पर 889 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान लगाया गया था। केंद्र सरकार की प्रमुख निर्माण एजेंसी सीपीडब्ल्यूडी ने कहा था कि नई इमारत का निर्माण 'पार्लियामेंट हाउस एस्टेट' (Parliament House Estate) की भूखंड संख्या 118 पर कराया जाएगा।

केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (Central Public Works Department, CPWD) की ओर से कहा गया है कि परियोजना के पूरा होने तक मौजूदा संसद भवन में ही कामकाज होता रहेगा। माना जा रहा है कि अब संसद के मानसून सत्र के खत्‍म होने के बाद नए भवन पर काम शुरू होगा। कुछ रिपोर्टों में कहा गया है कि नए भवन में सांसदों के बैठने के लिए 900 सीटें होंगी, जबकि संयुक्त सत्र में 1350 सांसदों के बैठने की व्यवस्था होगी। 2022 के जुलाई महीने में होने वाला मानसून सत्र नई संसद में आयोजित किए जाने की तैयारी है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.