चेन्नई, आइएएनएस। केरल में कोरोना वायरस मामलों में आई तेजी से केंद्र सरकार के साथ साथ उसके पड़ोसी राज्यों जैसे तमिलनाडु, कर्नाटक की चिंताएं बढ़ा दी हैं। तमिलनाडु ने एहतियात के तौर पर केरल से यात्रा करने वालों पर कुछ पाबंदियां लगा दी है। तमिलनाडु ने केरल से आने वालों के लिए निगेटिव आरटी-पीसीआर सर्टिफिकेट अनिवार्य कर दिया है। तमिलनाडु के स्वास्थ्य विभाग ने कहा है कि केरल से राज्य में आने वाले सभी यात्रियों को यात्रा से 72 घंटे पहले तक का नेगेटिव आरटी-पीसीआर रिपोर्ट या पूरी तरह से टीकाकरण प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी।

केरल में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच तमिलनाडु सरकार ने बीते एक अगस्त को कहा था कि पड़ोसी राज्य से आने वाले लोगों के लिए पांच अगस्त से आरटी-पीसीआर जांच रिपोर्ट अथवा टीके की दोनों खुराक का प्रमाणपत्र अनिवार्य कर दिया गया है। चिकित्सा एवं परिवार कल्याण मंत्री एम सुब्रमण्यम ने संवाददाताओं से कहा कि संबंधित जिला प्रशासनों को निगरानी बढ़ाने का निर्देश दिया गया है। इसके अलावा उनसे कहा गया है कि पांच अगस्त से वे केरल से आने वाले उन्हीं लोगों को प्रदेश में प्रवेश करने की अनुमति दें जिनके पास आरटी-पीसीआर जांच की रिपोर्ट है अथवा टीके की दोनों खुराक लेने का प्रमाणपत्र मौजूद है।

तमिलनाडु के स्वास्थ्य मंत्री मा सुब्रमण्यम ने आईएएनएस को बताया कि केरल में एक दिन में 20,000 से अधिक नए मामले सामने आ रहे हैं और वहां का पॉजिटिविटी रेट 10 प्रतिशत से ऊपर है, हमारी पॉजिटिविटी दर केवल 1.2 प्रतिशत है। स्वाभाविक रूप से हमें जोर देना होगा तमिलनाडु में वायरस के प्रसार को रोकने के लिए कुछ प्रतिबंधों पर। 

पुलिस कर्मियों को केरल, तमिलनाडु की सीमाओं पर पलक्कड़ से सटे वालयार में और तमिलनाडु के कन्याकुमारी जिले में तिरुवनंतपुरम की सीमा पर कालियाक्कविलई में तैनात किया गया है। तमिलनाडु सरकार केरल के उन यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर टेस्ट प्रदान कर रही है जिनके पास कोविड-19 नेगेटिव प्रमाण पत्र नहीं है और उन्हें अगले दिन परिणाम आने तक संगरोध में रहना होगा।

केरल में मंगलवार को कोरोना के 23,676 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 34.49 लाख हो गई। इस दौरान 148 अतिरिक्त मौतों के बाद वायरस से मरने वालों की संख्या 17,103 हो गई है। लगातार छह दिनों तक 20,000 से अधिक मामले दर्ज करने के बाद सोमवार को राज्य में कोरोना के 13,984 नए मामले दर्ज किए थे।

 

Edited By: Shashank Pandey