Move to Jagran APP

Boiler Blast Update: तमिलनाडु की एनएलसी इंडिया इकाई में बॉयलर धमाका, आठ घायल

तमिलनाडु के कुड्डलोर जिले में एक बॉयलर में विस्फोट हो गया। यह विस्फोट वहां के नेवेली लिग्नाइट कॉरपोरेशन लिमिटेड के बॉयलर में विस्फोट हुआ।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Thu, 07 May 2020 06:55 PM (IST)Updated: Fri, 08 May 2020 12:05 AM (IST)
Boiler Blast Update: तमिलनाडु की एनएलसी इंडिया इकाई में बॉयलर धमाका, आठ घायल
Boiler Blast Update: तमिलनाडु की एनएलसी इंडिया इकाई में बॉयलर धमाका, आठ घायल

चेन्नई, एजेंसियां। तमिलनाडु के कडलूर जिले में स्थित एनएलसी इंडिया लिमिटेड की पावर इकाई का एक बॉयलर गुरुवार शाम फट गया। इसमें वहां काम कर रहे दो संविदा कर्मचारी गंभीर रूप से झुलस गए, जबकि छह लोग मामूली रूप से घायल हुए हैं। उधर, महाराष्ट्र के नासिक में भी देर शाम एक दवा फैक्ट्री में आग लग गई। हालांकि, इसमें किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।

loksabha election banner

खनन व ऊर्जा उत्पादन का काम करने वाली एनएलसी का पावर स्टेशन कडलूर के नेयवेली में है। एक अधिकारी ने बताया कि हादसा थर्मल पावर स्टेशन-2 की छठी इकाई में हुआ। दबाव के कारण बॉयलर में धमाका हो गया, जिसके कारण वहां काम कर रहे छह कर्मचारी व दो तकनीशियन झुलस गए।अधिकारी ने बताया कि बॉयलर की ऊंचाई 84 मीटर है और जब यह हादसा हुआ तब कर्मचारी व तकनीशियन 32 मीटर की ऊंचाई पर काम कर रहे थे।

इस घटना के बाद बिजली उत्पादन प्रक्रिया रोक दी गई। यह संयंत्र 450 मेगावाट बिजली का उत्पादन करता है। घायलों को तत्काल कंपनी परिसर में स्थित अस्पताल में प्राथमिक उपचार के बाद तिरुचिरापल्ली में इलाज के लिए भेज दिया गया। चिकित्साकर्मियों ने बताया कि दो कर्मचारियों की हालत गंभीर है, जबकि बाकी छह मामूली रूप से झुलसे हैं। 

भयानक विस्‍फोट के बाद लगी आग

स्‍थानीय पुलिस और फायर ब्रिगेड की गाड़‍ियां भी मौके पर पहुंच गईं। इस भयानक विस्‍फोट के बाद लगी आग को बुझाने का काम चल रहा है। बताया जाता है कि इस घटना के बाद प्‍लांट में चल रहा काम अस्‍थायी तौर पर रोक दिया गया है।

बता दें कि इससे पहले आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम में एक प्लांट से जहरीली गैस लीक होने के चलते 11 लोगों की मौत हो गई है। राज्य सरकार की तरफ से मृतकों के परिजनों को 1-1 करोड़ रुपये की सहायता राशि देने का ऐलान किया गया है। दूसरी तरफ छत्तीसगढ़ के रायगढ़ में भी एक पेपर मिल में गैस लीक होने के चलते 7 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इनमें से 3 की हालत गंभीर बताई जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.