Move to Jagran APP

चेन्नई में दिखने लगा है चक्रवाती तूफान 'मैंडूस' का असर, IMD ने जारी किया रेड अलर्ट; हवाई सेवाएं प्रभावित

Chennai Cyclone Mandous चक्रवाती तूफान मैंडूस के असर से तमिलनाडु के कई हिस्सों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। तूफान की वजह से तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में हवाई सेवाएं प्रभावित हुई हैं। एनडीआरएफ की टीमें भी पूरी तरह से तैयार हैं।

By Jagran NewsEdited By: Piyush KumarPublished: Fri, 09 Dec 2022 03:29 PM (IST)Updated: Fri, 09 Dec 2022 07:52 PM (IST)
चेन्नई में दिखने लगा है चक्रवाती तूफान 'मैंडूस' का असर, IMD ने जारी किया रेड अलर्ट; हवाई सेवाएं प्रभावित
चेन्नई में दिखने लगा है मैंडूस तूफान का असर

चेन्नई, आनलाइन डेस्क। चक्रवाती तूफान 'मैंडूस' का व्यापक असर तमिलनाडु (Tamil Nadu) के तटीय इलाकों में दिखाई दे रहा है। आईएमडी (IMD) की तरफ से तूफान को लेकर 'रेड अलर्ट' जारी कर दिया गया है। राज्य के कई जिलों में शैक्षणिक संस्थान बंद कर दिए गए हैं और मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की सलाह दी गई है। चक्रवाती तूफान मैंडूस 9 दिसंबर की आधी रात को चेन्नई (Chennai) के पास समुद्र तट से गुजर सकता है। इसे देखते हुए तमिलनाडु के कई हिस्सों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। तूफान के प्रभाव की वजह से शुक्रवार को चेन्नई में मूसलाधार बारिश भी हुई।

loksabha election banner

हवाई सेवाएं प्रभावित

चक्रवाती तूफान की वजह से तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में हवाई सेवाएं प्रभावित हुई हैं। कई उड़ानों को रद्द कर दिया गया है साथ ही कई अन्य में देरी हुई है। तूफान 'मैंडूस' को देखते हुए, दक्षिण रेलवे के चेन्नई डिवीजन ने घोषणा की है कि किसी भी तरह की अप्रिय घटनाओं को रोकने के लिए अगर आवश्यक हुआ तो चेन्नई में उपनगरीय ट्रेनों को रद्द या फिर रिशेड्यूल किया जा सकता है। तूफान की वजह से पुडुचेरी में भी सभी स्कूलों और कॉलेजों को दो दिनों के लिए बंद कर दिया गया है।

NDRF ने कसी कमर

चक्रवाती तूफान 'मैंडूस' से निपटने के लिए एनडीआरएफ की टीम भी पूरी तरह से तैयार है। एनडीआरएफ के सब-इंस्पेक्टर संदीप कुमार ने बताया कि, ''हमारे अधिकारी एमएफआर, सीएसएसआर, रस्सी बचाव, गहरे पानी में गोताखोरी जैसे क्षेत्रों में प्रशिक्षित हैं। हम 24 घंटे ड्यूटी पर हैं और लोगों की मदद करने की पूरी कोशिश करेंगे।

तैयार है सरकार

राज्य सरकार की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक, तूफान की आशंका वाले जिलों में 5,000 से अधिक राहत शिविर खोले हैं, जिनमें निचले इलाकों से निकाले गए लोगों को रखा गया है। शिविर में रह रहे लोगों को भोजन, पेयजल और स्वास्थ्य सहित सभी बुनियादी सुविधाएं प्रदान की गई हैं। बारिश के प्रभाव की निगरानी के लिए चौबीसों घंटे एक नियंत्रण कक्ष भी खोला गया है।

तेज रफ्तार से चलेंगी हवाएं

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, 'मैंडूस' आधी रात के समय उत्तर तमिलनाडु, पुडुचेरी और आस-पास के दक्षिण आंध्र प्रदेश के तट से होकर गुजरेगा। इस दौरान 65-75 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं। हवा की रफ्तार 85 किमी प्रति घंटे तक जाने की उम्मीद है। मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार सुबह तक 'मैंडूस' चेन्नई के समुद्र तट से लगभग 270 किमी दूर केंद्रित था.

ये भी पढ़ें:

Cyclone Mandus: आज चेन्नई के पास तट से टकराएगा मैंडूस तूफान, तमिलनाडु में NDRF की 12 टीमें तैनात


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.