Move to Jagran APP

ताज का दीदार हुआ महंगा, मकबरे को देखने के लिए अलग से देने होंगे पैसे

पहले एक टिकट पर दिन भर ताजमहल परिसर में घूमा जा सकता था लेकिन अब इसकी वैधता केवल 3 घंटे की होगी।

By Kishor JoshiEdited By: Published: Tue, 13 Feb 2018 09:00 PM (IST)Updated: Tue, 13 Feb 2018 09:01 PM (IST)
ताज का दीदार हुआ महंगा, मकबरे को देखने के लिए अलग से देने होंगे पैसे
ताज का दीदार हुआ महंगा, मकबरे को देखने के लिए अलग से देने होंगे पैसे

जागरण ब्यूरो , नई दिल्ली। दुनिया के सातवें अजूबे और दुनिया भर में प्रेम की निशानी समझे जाने वाले ताजमहल का दीदार अब महंगा होने वाला है । केंद्रीय संस्कृति मंत्री महेश शर्मा ने ताजमहल देखने के लिए बढ़ी हुई फीस का ऐलान करते हुए बताया की अब ताजमहल का दीदार करने के लिए 50 रूपये प्रवेश शुल्क के देने होंगे । इससे पहले टिकट की फीस 40 रूपये थी । बढ़ाई गई फीस एक अप्रैल से लागू की जाएगी।

loksabha election banner

इतना ही नहीं अब एक टिकट केवल 3 घंटे के लिए ही वैध माना जाएगा। जबकि पहले एक टिकट पर दिन भर ताजमहल परिसर में घूमा जा सकता था । इसी दिशा में एक और फैसला लिया गया है। ताजमहल में मौजूद मकबरे को देखने के लिए प्रति व्यक्ति को अब अलग से 200 रुपये देने होंगे। पहले एंट्री फीस से ही मकबरे को देखा जा सकता था ।

मंत्री ने इस बढ़ोत्तरी को जायज ठहराया हैं, उनके मुताबिक बढ़ोत्तरी का मक़सद राजस्व कमाना नहीं है बल्कि देश की धरोहर ताजमहल को बचाये रखना है ताकि आने वाली पीढियां भी उनका दीदार कर सकें। विदेशी पर्यटकों के लिए भी ताज महल हमेशा भारत में पहली पसंद रहा हैं और इसी को देखते हुए सरकार ने विदेशी सैलीनी के सफ़र को और आसान और सुरक्षित करने की ठानी हैं ।

सरकार विदेशी पर्यटकों के लिए सड़क परिवहन मंत्रालय और नागरिक उद्यान मंत्रालय के साथ मिलकर एक अलग कॉरिडोर का निर्माण करेगी ताकि विदेशी पर्यटक को एक अनूठा अनुभव दिया जा सके। सरकार विदेशी पर्यटकों से ताजमहल देखने के लिए 1250 रुपया वसूल करती हैं और इसीलिए वो ख़ासा गंभीर भी हैं। सरकार आगरा रेलवे स्टेशन को सीधे ताज महल कॉरिडोर जोड़ने जा रही हैं साथ ही विदेशियों के लिए अलग लाइन और अलग से शौचालय का प्रावधान भी करेगी ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.