Move to Jagran APP

कम उम्र में भी डिप्रेशन का कारण बन सकता है तनाव; ये हैं लक्षण, ना करें नजरअंदाज

डिप्रेशन एक ऐसी समस्या है जिससे बहुत सारे लोग ग्रस्त हैं। डिप्रेशन कई बार थोड़े समय के लिए ही रहता है कभी यही डिप्रेशन भयानक रूप ले लेता है।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Fri, 10 May 2019 01:52 PM (IST)Updated: Fri, 10 May 2019 01:53 PM (IST)
कम उम्र में भी डिप्रेशन का कारण बन सकता है तनाव; ये हैं लक्षण, ना करें नजरअंदाज
कम उम्र में भी डिप्रेशन का कारण बन सकता है तनाव; ये हैं लक्षण, ना करें नजरअंदाज

नई दिल्‍ली [जागरण स्‍पेशल]। कम उम्र में ज्यादा तनाव लेने वालों को आगे चलकर गंभीर अवसाद का खतरा बढ़ जाता है। एक शोध में यह बात सामने आई है। ब्रिटेन की यूनिवर्सिटी ऑफ ब्रिस्टल की प्रोफेसर एमा रॉबिंसन ने कहा, ‘यह शोध पहले के अध्ययनों में सामने आए इस तथ्य का समर्थन करता है कि अवसाद अक्सर जैविक और मनोवैज्ञानिक प्रक्रियाओं के कारण पनपता है। हमने इस संबंध को बेहतर तरीके से समझने की दिशा में कदम बढ़ाया है। उम्मीद है कि यह जानकारी आगे चलकर इसके इलाज का नया रास्ता तलाशने में भी मददगार होगी।’

loksabha election banner

शोध में पाया गया कि तनाव का कारण बनने वाले हार्मोन कार्टिकोस्टेरोन का स्तर बढ़ाने से चूहों में नकारात्मक भावना का संचार होता है। ऐसे चूहे सकारात्मक और अच्छी बातों को नहीं समझ पाते हैं। धीरे-धीरे यही नकारात्मकता उनमें गंभीर अवसाद का कारण बन जाती है। वे पहले का ऐसा हर अनुभव भूल जाते हैं, जिसमें उन्हें खुशी मिली हो।

डिप्रेशन यानि अवसाद एक ऐसी समस्या है जिससे बहुत सारे लोग ग्रस्त हैं। अवसाद कई बार थोड़े समय के लिए ही रहता है, कभी यही अवसाद भयानक रूप ले लेता है। अवसाद की स्थिति तब उत्पन्न होती है जब हम जीवन के हर पहलू पर नकारात्मक रूप से सोचने लगते हैं। जब यह स्थिति चरम पर पहुंच जाती है तो व्यक्ति को अपना जीवन निरूद्देश्य लगने लगता है। जब मस्तिष्क को पूरा आराम नहीं मिल पाता और उस पर हमेशा एक दबाव बना रहता है तो समझिए कि तनाव ने आपको अपनी चपेट में ले लिया है।

तनाव के कारण शरीर में कई हार्मोन का स्तर बढ़ता जाता है, जिनमें एड्रीनलीन और कार्टिसोल प्रमुख हैं। लगातार तनाव की स्थिति अवसाद में बदल जाती है। अवसाद एक गंभीर स्थिति है। हालांकि यह कोई रोग नहीं है, बल्कि इस बात का संकेत है कि आपका शरीर और जीवन असंतुलित हो गया है। अवसाद को मानसिक बीमारी माना जाता है मगर इसके लक्षण आपको बाहर से भी दिखाई देते हैं। आइये आपको बताते हैं अवसाद के लक्षणों के बारे में।

किसी काम में मन न लगना

अवसाद का सबसे प्रमुख लक्षण यही है कि व्यक्ति हर समय परेशान रहता है और उसका किसी काम में मन नहीं लगता है। सामान्य उदासी इसमें नहीं आती लेकिन किसी भी काम या चीज में मन न लगना, कोई रुचि न होना, किसी बात से कोई खुशी न होनी, यहां तक गम का भी अहसास न होना अवसाद के लक्षण हैं।

नकारात्मकता

अवसाद एक तरह से व्यक्ति के दिमाग को प्रभावित करता है। इसके कारण व्यक्ति हर समय नकारात्मक सोचता रहता है। जब यह स्थिति चरम पर पहुंच जाती है तो व्यक्ति को अपना जीवन निरूद्देश्य लगने लगता है। इसके अलावा हमेशा हीन भावना से ग्रस्त होना अवसाद का मुख्य लक्षण हो सकता है।

कैसे करें डिप्रेशन से बचाव

कुछ लोगों को जितना भी काम मिलता जाता है, लालच में लेते जाते हैं। ज्यादा मेहनत करना अच्छी बात है लेकिन अपने हाथ में काम उतना हीं लें जितना आप बिना किसी तनाव में आये समय पर पूरा कर सकें। अपनी क्षमता से ज्यादा ऑर्डर या काम लेने से आप काम करते वक्त तनाव में रहेंगे जिससे आपके साथ साथ आपके घरवाले भी तनाव में रहेंगे जिसका बुरा प्रभाव सब पर पड़ेगा और आपके काम कि क्वालिटी भी ख़राब होगी जिसके चलते आपको अलग से तनाव झेलना होगा।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.