Move to Jagran APP

Sweden Royal Couple in India: मुंबई के वर्सोवा बीच पर सफाई अभियान से जुड़े स्वीडन के राजा-रानी

Sweden Royal Couple in India स्वीडन के शाही दंपति ने मुंबई के वर्सोवा बीच पर सफाई अभियान में भाग लिया 5 दिसंबर को उनका हरिद्वार जाने का भी कार्यक्रम है।

By Babita kashyapEdited By: Published: Wed, 04 Dec 2019 12:13 PM (IST)Updated: Wed, 04 Dec 2019 12:13 PM (IST)
Sweden Royal Couple in India: मुंबई के वर्सोवा बीच पर सफाई अभियान से जुड़े स्वीडन के राजा-रानी
Sweden Royal Couple in India: मुंबई के वर्सोवा बीच पर सफाई अभियान से जुड़े स्वीडन के राजा-रानी

मुंबई, एएनआइ। स्वीडन के राजा कार्ल सोलहवें गुस्ताफ फोल्के हुबर्टस और रानी सिल्विया ने मुंबई के वर्सोवा बीच पर सफाई अभियान में भाग लिया। गौरतलब है कि स्वीडन के राजा गुस्ताफ फोल्के हुबर्टस और रानी सिल्विया सोमवार को दिल्ली आये थे और प्रधानमंत्री से मुलाकात की थी। स्वीडन के शाही दंपती मुंबई के बाद उत्तराखंड का दौरा करेंगे, 5 दिसंबर को उनका हरिद्वार जाने का कार्यक्रम है। स्वीडन के शाही दंपति केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत के न्यौते पर हरिद्वार जाएंगे और वहां नवनिर्मित 14 एमएलडी के सीवर शोधन संयंत्र का लोकार्पण करेंगे। 

loksabha election banner

मुंबई दौरे के दौरान शाही दंपति के साथ आया प्रतिनिधिमंडल महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोशयारी के साथ दोपहर भोज के दौरान मुलाकात करेंगे। सोमवार को दिल्ली में उन्होंने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सहित शीर्ष सरकारी अधिकारियों से भेंट की थी। उत्तराखंड के बाद शाही दंपति दिल्ली के जामा मस्जिद और लाल किला देखने भी जाएंगे। 

गौरतलब है कि स्वीडन के शाही दंपति देश के उद्योगपतियों के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं। 1988 में राजीव गांधी के स्वीडन दौरे के बाद 2018 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत-नोर्डिक समिट में स्वीडन का दौरा किया था। मिली जानकारी के अनुसार भारत में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय और पारस्परिक हितों को लेकर चर्चा होगी।

स्वीडन के शाही दंपति राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, नरेन्द्र मोदी व विदेश मंत्री एस जयशंकर से भी मुलाकात करेंगे। दोनों देशों के संबंधों को बेहतर बनाने के लिए कई दस्तावेजों पर हस्ताक्षर भी किए जाएंगे।  स्वीडन किंग ने कश्मीर में अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के बाद मोदी सरकार से सवाल किए थे और इस बारे में भारत का रुख जानने की भी कोशिश की थी। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के निमंत्रण पर अपने पांच दिवसीय भारत यात्रा पर आये स्वीडन का ये शाही जोड़ा स्टॉकहोम से एयर इंडिया के विमान से आये हैं। 

 Bullet Train: बुलेट ट्रेन परियोजना पर कांग्रेस गरम, रोका गया तो लग सकता है बड़ा झटका

l


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.