Move to Jagran APP

स्वामी विवेकानंद जयंती: छत्तीसगढ़ में हुआ था विवेकानंद के हृदय में आध्यात्म का बीजारोपण

दो साल जिस डे भवन में स्वामी विवेकानंद ने गुजारे थे अब छत्तीसगढ़ सरकार ने उस भवन को ऐतिहासिक धरोहर के रूप में विकसित करने की घोषणा की है। शीघ्र ही वहां भव्य लाइब्रेरी और स्वामी जी की धरोहरों को संरक्षित रखने का कार्य शुरू होने जा रहा है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Mon, 11 Jan 2021 08:24 PM (IST)Updated: Mon, 11 Jan 2021 08:24 PM (IST)
स्वामी विवेकानंद जयंती: छत्तीसगढ़ में हुआ था विवेकानंद के हृदय में आध्यात्म का बीजारोपण
मधुमक्खियों के छत्ते से हुई थी बदलाव की शुरुआत।

श्रवण शर्मा, रायपुर। स्वामी विवेकानंद की आध्यात्मिक यात्रा की शुरुआत छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर से मानी जाती है। माना जाता है कि रायपुर आते समय रास्ते में एक मधुमक्खी का छत्ता देखकर उनके मन में अध्यात्म का बीज रोपित हुआ। बाद में रायपुर के दूधाधारी मठ, जैतुसाव मठ और महामाया मंदिर में होने वाले धार्मिक आयोजनों ने आध्यात्म के इस बीज को वृक्ष के रूप में विस्तार दिया। स्वामी विवेकानंद ने वर्ष 1877 में रायपुर की धरती पर कदम रखा था। तब उनकी आयु महज 13-14 साल की थी।

loksabha election banner

मधुमक्खी का छत्ता देखकर उनके मन में आध्यात्म का भाव जागा था

इतिहासकारों की मानें तो स्वामीजी अपने पिता के साथ नागपुर के रास्ते बैलगाड़ी पर सवार होकर रायपुर पहुंचे थे। देबाशीष चितरंजन राय द्वारा लिखित किताब 'जर्नी आफ स्वामी विवेकानंद टू रायपुर एंड हिज फ‌र्स्ट ट्रांस' में स्वामीजी को पहली बार होने वाली आध्यात्मिक अनुभूति के बारे में लिखा है। महाराष्ट्र से छत्तीसगढ़ आते समय रायपुर से 130 किलोमीटर दूर दरेकसा गुफा में मधुमक्खी का छत्ता देखकर उनके मन में पहली बार आध्यात्म का भाव जागा था। वे मधुमक्खियों के साम्राज्य की शुरुआत और अंत के बारे में सोचने लगे थे।

विवेकानंद अपने पिता से आध्यात्मिक रहस्यों पर चर्चा किया करते थे

इसके पश्चात वे अक्सर अपने पिता से आध्यात्मिक रहस्यों को जानने के लिए चर्चा किया करते थे। रायपुर के दूधाधारी मठ, जैतुसाव मठ और महामाया मंदिर में होने वाले धार्मिक आयोजनों ने उन्हें काफी प्रभावित किया।

रायपुर में रहने के दौरान विवेकानंद ने सीखी थी हिंदी भाषा

रायपुर स्थित रामकृष्ण मिशन, विवेकानंद आश्रम के सचिव स्वामी सत्यरूपानंद एवं व्यवस्थापक स्वामी देवभावानंद के अनुसार 1877 में स्वामी विवेकानंद अपने पिता विश्वनाथ दत्त के साथ रायपुर आए थे। तब उनका नाम नरेंद्र था। अपने पिता के साथ कोतवाली थाना के पास बूढ़ापारा स्थित डे भवन में रहते थे। उस समय उन्हें बंगाली भाषा आती थी। रायपुर में रहने के दौरान ही उन्होंने हिंदी भाषा सीखी थी। मात्र दो साल रायपुर में गुजारने के बाद वे पिता के साथ वापस कोलकाता चले गए।

जिस सरोवर में करते थे स्नान वहां स्थापित है विवेकानंद की सबसे ऊंची प्रतिमा

रायपुर में उनके घर से चंद कदमों की दूरी पर भव्य बूढ़ा तालाब (सरोवर) में वे सुबह स्नान करने जाते थे। वर्तमान में उस सरोवर के बीचोंबीच स्वामी विवेकानंद की ध्यानमग्न अवस्था में सबसे ऊंची (बैठी अवस्था में) 37 फीट की प्रतिमा स्थापित है। अब यह तालाब और आसपास का इलाका पर्यटन स्थल के रूप में विकसित हो चुका है।

डे भवन हो चुका हैरिटेज के रूप में संरक्षित

तरणावस्था के दो साल जिस डे भवन में स्वामी विवेकानंद ने गुजारे थे, अब छत्तीसगढ़ सरकार ने उस भवन को ऐतिहासिक धरोहर के रूप में विकसित करने की घोषणा की है। शीघ्र ही वहां भव्य लाइब्रेरी और स्वामी जी की धरोहरों को संरक्षित रखने का कार्य शुरू होने जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.