Move to Jagran APP

PMC Bank Scam: पूर्व मैनेजिंग डायरेक्टर गिरफ्तार, 4355 करोड़ रुपये के घोटाले का आरोप

जॉय थॉमस को बैंक में कथित रूप से 4355 करोड़ रुपये के घोटाले के सिलसिले में गिरफ्तार किया गया।

By Manish PandeyEdited By: Published: Fri, 04 Oct 2019 07:40 PM (IST)Updated: Fri, 04 Oct 2019 07:53 PM (IST)
PMC Bank Scam: पूर्व मैनेजिंग डायरेक्टर गिरफ्तार,  4355 करोड़ रुपये के घोटाले का आरोप
PMC Bank Scam: पूर्व मैनेजिंग डायरेक्टर गिरफ्तार, 4355 करोड़ रुपये के घोटाले का आरोप

मुंबई, पीटीआइ। पंजाब-महाराष्ट्र कोऑपरेटिव बैंक (Punjab-Maharashtra Cooperative Bank) के पूर्व प्रबंध निदेशक जॉय थॉमस (Ex MD Joy Thomas) को मुंबई पुलिस के आर्थिक अपराध शाखा (Economic Offence Wing) ने गिरफ्तार कर लिया है। जॉय थॉमस को पीएमसी बैंक (PMC Bank) में कथित रूप से 4,355 करोड़ रुपये के घोटाले के सिलसिले में पुलिस मुख्यालय के आर्थिक अपराध शाखा में बुलाया गया और पूछताछ के बाद गिरफ्तार कर लिया गया।

loksabha election banner

इससे पहले ईडी ने पीएमसी बैंक जालसाजी मामले में मनी लांड्रिंग का मामला दर्ज कर किया। शुक्रवार को केंद्रीय एजेंसी ने मुंबई एवं आसपास के छह स्थानों पर छापामारी की। अधिकारियों ने बताया कि ईडी ने मनी लांड्रिंग रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) के तहत आपराधिक शिकायत दर्ज करने के बाद छापामारी की है। केंद्रीय एजेंसी ने मुंबई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) द्वारा दर्ज की गई एफआइआर के आधार पर यह मामला दर्ज किया है।

पुलिस हिरासत में राकेश वधावन और बेटा सारंग

दूसरी ओर एचडीआइएल चेयरमैन एवं प्रबंधनिदेशक राकेश वधावन और उसके बेटे सारंग को कोर्ट ने नौ अक्टूबर तक पुलिस हिरासत में सौंप दिया है। गुरुवार को मुंबई पुलिस की ईओडब्ल्यू ने दोनों को गिरफ्तार किया था। शुक्रवार को पुलिस ने पिता-पुत्र को स्थानीय कोर्ट में पेश किया। जांच के दौरान ईओडब्ल्यू ने उनकी 3500 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की है।

एचडीआइएल के प्रमोटरों के खिलाफ मामला दर्ज 

ईडी सूत्रों ने बताया कि अतिरिक्त सबूत एकत्र करने के लिए छापे मारे गए हैं। ईडी और मुंबई पुलिस ने पूर्व बैंक प्रबंधन और 'हाउसिंग डेवलपमेंट इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड' (एचडीआइएल) के प्रमोटरों के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

2008 के बाद से बैंक को 4,355.46 करोड़ रुपये का नुकसान 

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा नियुक्त प्रशासक की शिकायत के आधार पर अधिकारियों के खिलाफ फर्जीवाड़े, धोखाधड़ी और आपराधिक षड्यंत्र के आरोपों के तहत इस सप्ताह की शुरुआत में पुलिस ने शिकायत दर्ज की थी। पुलिस ने बताया कि प्रारंभिक जांच के अनुसार वर्ष 2008 के बाद से बैंक को 4,355.46 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।

आरोपितों की दागी संपत्ति पर नजर 

एफआइआर में पीएमसी बैंक के पूर्व चेयरमैन वरयम सिंह, प्रबंधक निदेशक जॉय थामस, एचडीआइएल के निदेशक राकेश वधावन को नामजद किया गया है। इसी एफआइआर को ईडी ने संज्ञान में लिया है। अनियमितता के बारे में पुलिस एफआइआर में कहा गया है कि एचडीआइएल प्रमोटरों ने बैंक प्रबंधन के साथ सांठगांठ कर उसकी भांदुप शाखा से कर्ज लिया था। ईडी सूत्रों ने कहा कि आरोपितों की दागी संपत्ति पर नजर डाली जा रही है ताकि उन्हें पीएमएलए के तहत अटैच किया जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.