Move to Jagran APP

Solor Eclipse 2019 : 26 को सूर्य ग्रहण, भूकंप जैसी प्राकृति आपदा के दे रहा संकेत

साल का आखिरी सूर्यग्रहण 26 दिसंबर को पड़ने जा रहा है। यह सूर्यग्रहण भारत के ज्‍यादातर शहरों में प्रभावी रूप से दिखाई देगा। इस बार सूर्यग्रहण वलयाकार होगा।

By Tilak RajEdited By: Published: Mon, 23 Dec 2019 10:54 AM (IST)Updated: Mon, 23 Dec 2019 11:20 AM (IST)
Solor Eclipse 2019 : 26 को सूर्य ग्रहण, भूकंप जैसी प्राकृति आपदा के दे रहा संकेत
Solor Eclipse 2019 : 26 को सूर्य ग्रहण, भूकंप जैसी प्राकृति आपदा के दे रहा संकेत

नई दिल्‍ली, जेएनएन। साल का आखिरी सूर्यग्रहण 26 दिसंबर को पड़ने जा रहा है। यह सूर्यग्रहण भारत के ज्‍यादातर शहरों में प्रभावी रूप से दिखाई देगा। इस बार सूर्यग्रहण वलयाकार होगा। इसका मतलब कि आप ग्रहण के समय सूर्य को एक चमकदार छल्‍ले के रूप में देख सकेंगे। ग्रहण सुबह 8 बजे शुरू होकर प्रात: 10 बजकर 48 मिनट तक रहेगा। इस दौरान कई कार्य वर्जित माने जाते हैं। ज्‍योतिषों के अनुसार, संपूर्ण ग्रहण 1 बजकर 36 मिनट तक खत्‍म हो जाएगा। इस तरह ग्रहण काल 5 घंटे और 36 मिनट रहेगा।

loksabha election banner

दक्षिण भारत में इस सूर्य ग्रहण को सबसे बेहतर तरीके से देखा जा सकेगा। यहां लोग ग्रहण को एक चमकदार रिंग की तरह एकदम साफ देख सकेंगे। जब कभी ग्रहण होता है, तो लोगों में सूतक को लेकर काफी भ्रांतियां होती हैं। गर्भवती महिलाओं को इस दौरान ज्‍योतिषी खास ध्‍यान रखने की सलाह देते हैं। ग्रहण काल 25 दिसंबर को ही रात 8 बजे शुरू हो जाएगा, गर्भवती महिलाएं इस बात का खास ध्‍यान रखें। ऐसे में गर्भवती महिलाएं, खास ध्‍यान रखें।

सूर्य ग्रहण दे रहा अशुभ संकेत

सूर्य ग्रहण को आमतौर पर ज्‍योतिष में अशुभ माना जाता है। तीन दिन पड़ने वाले ग्रहण से भी शुभ संकेत नहीं मिल रही हैं। ज्‍योतिषों के अनुसार, ग्रहण से एक दिन पहले पौष माह में मंगल राशि परिवर्तन करके वृश्चिक राशि में प्रवेश करने जा रहा है। वृश्चिक जलतत्‍व की राशि है, इसलिए बताया जा रहा है कि इस योग में कोई बड़ी प्राकृतिक आपदा आ सकती है। भूकंप आ सकता है, भारी बर्फबारी हो सकती है, सुनामी का भी खतरा है। ऐसे में समुद्र के किनारे और पहाड़ों पर रहने वाले लोगों को खास ध्‍यान रखने की आवश्‍यकता है।

इन बातों का रखे ध्‍यान

इस बार के सूर्य ग्रहण की सबसे खास बात ये है कि इस बार का ग्रहण सूर्य ग्रहण इस वजह से खास है कि ये केरल के चेरुवथुर में दिखाई देगा। सूतक लगने की वजह से भगवान अयप्पा मंदिर का गर्भ ग्रह 26 दिसंबर को चार घंटे के लिए बंद कर दिया जाएगा। ग्रहण के वक्त किसी को भी पूजा पाठ नहीं करना चाहिए। आपके घर में जो भी खाने पीनें की चीजें हो उन सभी में तुलसी का पत्ता डालकर रख दें। जैसे ही ग्रहण खत्म हो जाए उसके बाद ही पूरे घर की सफाई करनी चाहिए। ग्रहण के वक्त ना तो पकवान बनाए और ना ही पकवान खाएं। इस दौरान गर्भवती महिलाओं को अवश्य रुप से स्नान करना चाहिए। सूतक काल के शुरु होने से लेकर उसके खत्म होने तक भगवान की आराधना करें।

भारत के अलावा इन देशों में दिखेगा सूर्यग्रहण

सूर्य ग्रहण भारत के अलावा पूर्वी यूरोप, एशिया, उत्‍तरी/पश्चिमी ऑस्‍ट्रेलिया और पूर्वी अफ्रीका में काफी साफ दिखाई देगा। इसके साथ-साथ अफगानिस्‍तान, पाकिस्‍तान और चीन में भी सूर्य ग्रहण प्रभावी रूप से देखा जा सकता है। अगर आप भी सूर्य ग्रहण का लुत्‍फ उठाना चाहते हैं, तो तैयार हो जाइए। हां, इस बात का ध्‍यान रखें की नंगी आंखों से सूर्य ग्रहण को बिल्‍कुल भी न देखें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.