नई दिल्ली, जेएनएन। पुलवामा आतंकी हमले (Pulwama Terror Attack) के बाद मंगलवार को भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान में Air Strikes की। इसके बाद आज बुधवार को पाकिस्तानी फाइटर विमानों ने सुबह राजौरी पुंछ जिलों में बम दाग दिए। उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार पाकिस्तान के फाइटर विमानों ने राजौरी के नौशेरा व पुंछ जिले के कृष्णा घाटी में घुसपैठ कर भारतीय इलाकों पर लेजर गाईडेड गोले दागे। जानिए बुधवार को अब तक इस मामले में क्या-कुछ हुआ। 

1. सीजफायर का उल्लंघन, जवाबी कार्रवाई
भारतीय वायुसेना की गुलाम कश्मीर और पाकिस्तान में एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तानी सेना ने मंगलवार दोपहर बाद जम्मू-कश्मीर में जम्मू, पुंछ और राजौरी जिलों में नियंत्रण रेखा पर भारी गोलाबारी की थी। जम्मू की अखनूर तहसील के केरी बट्टल सेक्टर में पाक गोलाबारी में पांच नागरिक घायल हो गए। भारतीय सेना भी पाकिस्तान की गोलाबारी का सख्ती से जवाब दिया। सेना की कार्रवाई में पाकिस्तानी सेना के पांच पोस्ट तबाह हो गए, जबकि पाकिस्तान के कई रेंजर्स घायल हुए हैं। सेना की कार्रवाई से पाकिस्तान को भारी नुकसान हुआ है। जानकारी के अनुसार इसमें पाकिस्तान के छह नागरिक की मौत हो गई।

2. शोपियां में दो आतंकवादी मारे गए
भारत की Surgical Strike2 के बावजूद पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा। उसने अपना छद्मयुद्ध जारी रखा है। इसी बीच जम्मू-कश्मीर के शोपियां में सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में दो आतंकवादियों को मार गिराया।

3. अमेरिका ने दी पाकिस्तान को सीख
अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी से बात करके इस मामले को आगे नहीं बढ़ाने को कहा। इसके साथ ही जल्द से जल्द अपनी धरती से आतंकवाद को खत्म करने की नसीहत भी दी है। 

4. भारत, रूस और चीन ने की आतंकवाद की आलोचना
चीन के वुहान में (आरआइसी) समूह की बैठक में भारत, रूस और चीन के बीच विदेशमंत्री स्तर की 16वीं बैठक में हर तरह के आतंकवाद की आलोचना की गई है। इस दौरान चीनी विदेश मंत्री वांग यी और रूस के विदेश मंत्री के साथ इस बैठक में सुषमा स्वराज ने कहा कि अब आतंकवाद के खिलाफ निर्णायक जंग का समय आ गया है।

5. पाकिस्तान के तीन विमानों ने की घुसपैठ
जैश-ए-मुहम्मद के कैंप पर भारतीय वायुसेना की कार्रवाई के ठीक एक दिन बाद पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों ने बुधवार सुबह राजौरी और पुंछ जिलों में बम दागे। उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार पाकिस्तान के फाइटर विमानों ने राजौरी के नौशेरा व पुंछ जिले के कृष्णा घाटी में घुसपैठ कर भारतीय इलाकों पर लेजर गाईडेड गोले दागे। दुश्मन की इस कार्रवाई का पता चलते ही भारतीय वायुसेना ने भी अपने फाइटर जेट उनको रोकने के लिए भेज दिए। अलबत्ता कार्रवाई करने के तुंरत बाद पाकिस्तानी फाइटर अपने इलाके में भाग गए। दुश्मन के लड़ाकू विमानों की यह कार्रवाई चंद मिनट चली। भारत में घुसपैठ करने वाले पाकिस्तानी एयरफोर्स के F16 विमान को भारत ने मार गिराया। मारे गए विमान से पैराशूट के जरिए गिरते पायलट का वीडियो जारी हुआ।

6. भारत में मीटिंगों का दौर शुरू
केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह राजधानी दिल्ली स्थित नॉर्थ ब्लॉक में हाई-लेवल मीटिंग की। इस बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार, रॉ प्रमुख, गृह सचिव और अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे। इसके कुछ ही देर बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवास 7 लोककल्याण मार्ग पर भी एक हाई-लेवल मीटिंग हुई।

7. हवाईअड्डों से उड़ान पर लगी रोक 
पाकिस्तान फाइटर विमानों के कार्रवाई के बाद भारत में अमृतसर, श्रीनगर, लेह, जम्मू, चंडीगढ़, देहरादून सहित 9 हवाईअड्डों से उड़ान पर रोक लगा दी गई। इसके बाद पाकिस्तान ने भी लाहौर, मुल्तान, फैसलाबाद, सियालकोट और इस्लामाबाद एयरपोर्ट से घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर रोक लगाई।

8. पाक ने कहा बातचीत से निकले हल
भारत की Surgical Strike 2 से पाकिस्तान घबरा गया है। बुधवार को भी भारत ने घुसपैठ करने वाले पाकिस्तान के F16 विमान को मार गिराया। इस बीच पाकिस्तान ने भारत को बातचीत की टेबल पर आने का निमंत्रण दिया है। पाकिस्तान सेना का कहना है कि वह युद्ध नहीं चाहते।

9. भारत में 9 हवाईअड्डों से उड़ान पर लगी रोक को हटाया गया
DGCA ने बुधवार सुबह अमृतसर, श्रीनगर, लेह, जम्मू, चंडीगढ़, देहरादून सहित देश के 9 हवाई अड्डों से यात्री और कॉमर्शियल उड़ानों पर लगे प्रतिबंध को वापस लिया।  

10. विदेश मंत्रालय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके दी जानकारी
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि हमने पाकिस्तान का एक विमान मार गिराया है और हमारा एक मिग 21 बायसन विमान क्रैश हुआ है। हमारा एक पायलट अभी लापता है और पाकिस्तान के दावों की जांच कर रहे हैं। इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में एयरवाइस मार्शल RGK कपूर भी मौजूद थे।

Posted By: Tanisk

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस