Move to Jagran APP

Anganwadi News: जानें कब खुलेंगे आंगनबाड़ी केंद्र, सुप्रीम कोर्ट में जल्द होगी सुनवाई

Anganwadi News बच्चों और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को भोजन और समुचित स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने की मांग वाली जनहित याचिका पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा। याचिका में आंगनबाड़ी केंद्रों को दोबारा खोलने की मांग की गई है जिन्हें कोरोना के चलते बंद कर दिया गया है।

By Pooja SinghEdited By: Published: Tue, 22 Sep 2020 08:06 AM (IST)Updated: Tue, 22 Sep 2020 08:09 AM (IST)
Anganwadi News: जानें कब खुलेंगे आंगनबाड़ी केंद्र, सुप्रीम कोर्ट  में जल्द होगी सुनवाई
आंगनबाड़ी केंद्रों को खोलने की मांग पर सुप्रीम कोर्ट करेगा सुनवाई करेगा।

नई दिल्ली (एजेंसी]। बच्चों और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को भोजन और समुचित स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने की मांग वाली जनहित याचिका पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा। याचिका में आंगनबाड़ी केंद्रों को दोबारा खोलने की मांग की गई है, जिन्हें कोरोना के चलते बंद कर दिया गया है।

loksabha election banner

जस्टिस अशोक भूषषण की अध्यक्षता वाली पीठ ने दीपिका जगतराम साहनी की याचिका पर सुनवाई करने के बाद केंद्र सरकार और सभी राज्यों को नोटिस जारी किया है। चार हफ्ते में इसका जवाब देना है। पीठ ने कहा, 'हम याचिका पर सुनवाई करेंगे।' याचिका में आंगनबाड़ी केंद्रों को बंद किए जाने से गरीब बच्चों, गर्भवती और स्तनपान कराने वाली माताओं के सामने विकट स्थिति पैदा हो गई है।

साहनी ने अपनी याचिका में कहा है कि देशभर में 14 लाख से अधिक आंगनबाड़ी केंद्रों के बंद होने से गरीब बच्चों और स्तनपान कराने वाली माताओं को न तो समुचित भोजन मिल रहा है और न ही अन्य सुविधाओं का लाभ। ऐसे में शीषर्अ दालत केंद्र और राज्यों समेत सभी पक्षों को इन्हें भोजन और स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने के लिए निर्देश दे।

डिजिटल होंगे गोवा के आंगनवाड़ी केंद्र; मिलेगी यह सुविधा

गौरतलब है कि गोवा में आंगनवाड़ी केंद्र सीमेंस और कॉन्वीनियस के साथ मिलकर ई-लर्निंग पहल के साथ डिजिटल किए जाने पर विचार चल रहा है। एक फेसबुक पोस्ट के मुताबिक, सीमेंस और कॉन्वीनियस के सहयोग से ई-लर्निंग पहल के साथ गोवा में आंगनवाड़ी केंद्र डिजिटल हो सकते हैं।

ई-लर्निंग शुरू में सत्तरी और पोंडा तालुका में आंगनवाड़ियों में पायलट आधार पर पेश किया जाएगा, जो 'डिजिटल इंडिया मिशन' के तहत एक परियोजना है, माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की एक दृष्टि है। इसमें कहा गया है कि इस पायलट प्रोजेक्ट को पोस्ट करें, राज्य में सभी आंगनवाड़ियों के लिए एक समान विस्तार करने की योजना है। इस डिजिटल सेट में प्री-लोडेड शैक्षिक सॉफ्टवेयर के साथ एक स्मार्ट टीवी और टैबलेट शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.