Move to Jagran APP

सुप्रीम कोर्ट ने गर्मी की छुट्टियों में मिड डे मील देने का दिया आदेश

राज्यों को निर्देश दिया है कि वे मिड डे मील में सप्ताह में पांच दिन या कम से कम तीन दिन अंडा या दूध अथवा अन्य पोषक पदार्थ जरूर दें।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Fri, 13 May 2016 08:02 PM (IST)Updated: Fri, 13 May 2016 08:48 PM (IST)
सुप्रीम कोर्ट ने गर्मी की छुट्टियों में मिड डे मील देने का दिया आदेश

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने सूखा प्रभावित क्षेत्रों में गर्मी की छुट्टियों में भी बच्चों को मिड डे मील देने का आदेश दिया है। इतना ही नही कोर्ट ने बच्चों को भविष्य बताते हुए राज्यों को निर्देश दिया है कि वे मिड डे मील में सप्ताह में पांच दिन या कम से कम तीन दिन अंडा या दूध अथवा अन्य पोषक पदार्थ जरूर दें। इसमें राज्यों का पैसे की कमी का बहाना नहीं चलेगा। इसके अलावा कोर्ट ने मनरेगा के भुगतान में देरी को खेदजनक बताते हुए मुआवजा देने का आदेश दिया है।

loksabha election banner

पढ़ेंः विद्यालयों में बंद नहीं होगा मिड डे मील : डीइओ

कोर्ट ने मनरेगा का बचा हुआ फंड तत्काल जारी करने का आदेश देते हुए टिप्पणी में कहा है कि मनरेगा की पचास फीसद से नीचे की सफलता दर कोई गर्व का विषय नहीं है। दो साल बाद भी राज्यो में खाद्य सुरक्षा कानून न लागू होने पर आश्चर्य जताते हुए कोर्ट ने राज्यों को मनरेगा और खाद्य सुरक्षा कानून लागू करने का आदेश दिया है। कोर्ट ने कहा कि कानून लागू करना राज्यों का दायित्व है वे इसके लिए फंड की कमी की आढ़ नहीं ले सकतीं।

न्यायमूर्ति मदन बी लोकूर और न्यायमूर्ति एनवी रमना की पीठ ने सूखा प्रभावित क्षेत्रों में भोजन व अन्य राहत सुनिश्चित करने के लिए शुक्रवार को तीन फैसले दिये। इसके पहले गत 11 मई को भी कोर्ट ने सूखे के बारे में दिशा निर्देश जारी किये थे। सूके पर कोर्ट अभी तक कुल चार फैसले दे चुका है जिसमें सरकारों को निर्देशों की लंबी फेहरिस्त दी गई है।

आज दिये गए फैसलों में कोर्ट ने राज्यों द्वारा संसद के बनाए कानून खाद्य सुरक्षा अधिनियम को दो साल बाद भी लागू न किये जाने पर अफसोस जताया। कोर्ट ने कहा कि ये संसद का कानून है और इसे लागू करना राज्यों का दायित्व है। कानून लागू हुए दो साल से ज्यादा समय हो चुका है और अभी तक राज्यों ने इसे पूरी तरह लागू नहीं किया। गुजरात ने हाल में लागू किया है तो उत्तर प्रदेश ने 75 में से सिर्फ 28 जिलों में इसे लागू किया है। कोर्ट ने मनरेगा के भुगतान मे देरी को अफसोस जनक बताते हुए मुआवजा देने का आदेश दिया है। कोर्ट ने कहा है कि सूखा प्रभावित क्षेत्रों में गर्मी की छुट्टियों में भी मिड डे मील दिया जाएगा। उत्तर प्रदेश, बिहार और हरियाणा को विशेष तौर पर निर्देश दिया गया है कि वे एक महीने के भीतर मिड डे मील में बच्चो को अंडा या दूध अथवा अन्य पोषक खादय देने की योजना शामिल करें।

कोर्ट ने कहा है कि सूखा प्रभावित क्षेत्र कोई भी परिवार खाद्य सुरक्षा कानून के तहत अनाज पाने से वंचित नहीं होना चाहिये चाहें उसके पास राशन कार्ड हो या न हो। कोर्ट ने कहा कि आपदा राहत प्रबंधन मे पहले से ही फसल के नुकसान का प्रावधान है और आरबीआई के दिशा निर्देशों में कर्ज के पुर्नगठन का नियम मौजूद है इसका पालन किया जाए। कोर्ट इस मामले पर एक अगस्त को फिर सुनवाई करेगा। कोर्ट ने कहा कि समस्या से निपटने के तात्कालिक उपायों से काम नहीं चलेगा योजनाओं को लागू करने की निगरानी के लिए केंद्र और राज्य निगरानी समितियां बनाएं।

पढ़ेंः 'मिड डे मील बनाने वाली महिलाओं को मिले पांच हजार रुपये'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.