Move to Jagran APP

कोरोना संकट के बीच वर्चुअल सुनवाई के लिए सुप्रीम कोर्ट का नया ड्रेस कोड हुआ जारी

सुप्रीम कोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल ने शाम को एक सर्कुलर में कहा कि कोविड-19 संक्रमण को देखते हुए ड्रेस कोड में बदलाव की यह व्यवस्था की गई है।

By Tilak RajEdited By: Published: Thu, 14 May 2020 07:59 AM (IST)Updated: Thu, 14 May 2020 07:59 AM (IST)
कोरोना संकट के बीच वर्चुअल सुनवाई के लिए सुप्रीम कोर्ट का नया ड्रेस कोड हुआ जारी
कोरोना संकट के बीच वर्चुअल सुनवाई के लिए सुप्रीम कोर्ट का नया ड्रेस कोड हुआ जारी

नई दिल्‍ली, एएनआइ। कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट के ड्रेस कोड में भी बदलाव किया गया है। सुप्रीम कोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल ने शाम को एक सर्कुलर में कहा कि कोविड-19 संक्रमण को देखते हुए ड्रेस कोड में बदलाव की यह व्यवस्था की गई है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये सुनवाई के दौरान अगले आदेश तक वकील काला कोट और गाउन नहीं पहनेंगे। महिला वकील सफेद सलवार सूट या सफेद साड़ी पहनेंगी, उसके ऊपर वे काला कोट और गाउन नहीं पहनेंगी। इससे पूर्व उच्चतम न्यायालय स्टाफ को 24 अप्रैल को ही कोट पहनने से मना कर दिया गया था।

loksabha election banner

सुप्रीम कोर्ट के 13 मई के एक सर्कुलर में कहा कि कोर्ट के समक्ष वर्चुअल कोर्ट सिस्टम से हो रही सुनवाई के दौरान वकील अगले आदेश तक या चिकित्सा अनिवार्यता रहने तक 'सादे सफेद नेक बैंड के साथ,सादी सफेद शर्ट/सफेद-सलवार-कमीज/सफेद साड़ी पहन' सकते हैं। ये निर्देश तत्काल प्रभाव से लागू होंगे। बता दें कि विशेषज्ञों का मानना है कि कोरोना संक्रमण रोकने के लिए पहने जाने वाले कपड़ों को प्रतिदिन धोना बेहद जरूरी है। हालांकि, कोट और टाई के साथ ऐसा करना संभव नहीं है। इसलिए वकीलों के ड्रेस कोड से फिलहाल कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए कोर्ट और टाई को हटा दिया गया है।

गौरतलब है कि कोरोना संकट के बीच सुप्रीम कोर्ट ने संकेत दिया है कि 18 मई से होने वाला डेढ़ माह का ग्रीष्मावकाश इस बार नहीं होगा। पांच नियमित बेंच सोमवार से बैठना शुरू होंगी। शारीरिक दूरी बनाए रखने के लिए ये बेंच वीडियो कांफ्रेंसिंग तकनीक के जरिए सुनवाई करेंगी। दरअसल, कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के चलते सुप्रीम कोर्ट पिछले 22 मार्च से सिर्फ बेहद जरूरी मामलों की वीडियो कांफ्रेंसिंग तकनीक के जरिए सुनवाई कर रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.