Move to Jagran APP

सुप्रीम कोर्ट ने फाइनल एनआरसी प्रकाशन की डेडलाइन 31 जुलाई से बढ़ाकर 31 अगस्‍त की

सुप्रीम कोर्ट ने फाइनल एनआरसी (National Register of Citizens NRC) की लिस्‍ट प्रकाशित करने की डेडलाइन 31 जुलाई से बढ़ाकर 31 अगस्‍त कर दी है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Tue, 23 Jul 2019 03:37 PM (IST)Updated: Tue, 23 Jul 2019 03:56 PM (IST)
सुप्रीम कोर्ट ने फाइनल एनआरसी प्रकाशन की डेडलाइन 31 जुलाई से बढ़ाकर 31 अगस्‍त की
सुप्रीम कोर्ट ने फाइनल एनआरसी प्रकाशन की डेडलाइन 31 जुलाई से बढ़ाकर 31 अगस्‍त की

नई दिल्‍ली, एजेंसी। सुप्रीम कोर्ट ने फाइनल एनआरसी (National Register of Citizens, NRC) की लिस्‍ट प्रकाशित करने की डेडलाइन 31 जुलाई से बढ़ाकर 31 अगस्‍त कर दी है। पिछली सुनवाई में केंद्र सरकार और राज्य सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में एनआरसी का समय सीमा बढ़ाने का अनुरोध किया था। केंद्र और असम सरकार की ओर से पेश हुए सॉलिसीटर जनरल तुषार मेहता ने सीमा से लगे जिलों मे 20 फीसद नमूनों की दोबारा जांच किए जाने की बात कही थी।

loksabha election banner

तुषार मेहता ने कहा था कि स्थानीय साठगांठ के चलते लाखों अवैध घुसपैठिये NRC में शामिल हो गए हैं जिसकी जांच जरूरी है। इसके लिए फाइनल NRC की डेडलाइन 31 जुलाई से बढ़ाए जाने की जरूरत है। सॉलिसीटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि सरकार अवैध घुसपैठियों से कड़ाई से निबटने के लिए प्रतिबद्ध है। देश को शरणार्थियों की राजधानी नहीं बनने दिया जाएगा। 

दूसरी ओर एनआरसी के समन्वयक प्रतीक हजेला ने मसौदा सूची में रोहिंग्या प्रवासी की रिपोर्टों को खारिज कर दिया है।  हजेला की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि कुछ मीडिया रिपोर्टों में आलम हुसैन मजूमदार नामक एक व्यक्ति का उल्लेख किया गया है। इस शख्‍स को कुछ दिनों पहले ही कछार में गिरफ्तार किया गया और उसे अवैध रोहिंग्या प्रवासी घोषित कर दिया गया है। ऐसे में इस शख्‍स को नाम एनआरसी मसौदे में शामिल होने का सवाल ही नहीं उठता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.