नई दिल्ली, रायटर। Super Moon 2020, कोरोना वायरस से जंग के बीच पूरी दुनिया में मंगलवार को सुपर मून (Super Pink Moon) दिखा। दुनिया समेत पूरे भारत में इनदिनों लॉकडाउन है। इस बीच साल के सबसे बड़े आकार में चमकीले चांद ने खूबसूरत नजारा पेश किया। सुपर मून के इस खूबसूरत नजारे का वैज्ञानिकों के अलावा आम लोगों ने भी दीदार किया।

इस बीच मंगलवार रात को पूरी दुनिया में सुपर मून दिखा। यदि चांद पृथ्वी से इसकी निकटतम दूरी के 10% के भीतर होता है, तो ग्रीनविच लंदन में रॉयल ऑब्जर्वेटरी के अनुसार इसे सुपर मून(Super Moon) कहा जाता है। अप्रैल 2020 में हुआ यह सुपर मून सबसे निकटतम सुपरमून है। इस महीने में दुनिया के कई हिस्सों में गुलाब दिखते हैं, इसलिए इसे पिंक मून भी कहा जाता है।

बीजिंग में स्थानीय निवासी डिंग लिनलिन ने सुपर मून को देखते हुए कहा कि चीन में दिन प्रतिदिन हाल बेहतर हो रहे हैं। इस सुपर मून को देखकर मुझे कुछ अच्छा महसूस हुआ, मैं इसे देखने के बाद खुश महसूस कर रहा हूं।चीन में मंगलवार को कोरोना वायरस से एक भी मौत नहीं हुई। वहां महामारी की शुरुआत के बाद ऐसा पहली बार हुआ। इस बीच चीन के शहर वुहान में लॉकडाउन को हटा दिया गया है।

Posted By: Shashank Pandey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस