Move to Jagran APP

13 साल पहले नक्सलियों के कारण बंद हुआ था इस गांव का स्कूल, अब फिर से आइ रौनक

शाला प्रवेश उत्सव के साथ तेरह साल बाद एक बाद फिर से स्कूल और आश्रम शाला के दरवाजे छात्रों के लिए खोले गए।

By Manish PandeyEdited By: Published: Sat, 29 Jun 2019 02:15 PM (IST)Updated: Sat, 29 Jun 2019 02:15 PM (IST)
13 साल पहले नक्सलियों के कारण बंद हुआ था इस गांव का स्कूल, अब फिर से आइ रौनक
13 साल पहले नक्सलियों के कारण बंद हुआ था इस गांव का स्कूल, अब फिर से आइ रौनक

सुकमा, जेएनएन। छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले के अति संवेदनशील नक्सल प्रभावित क्षेत्र जगरगुण्डा में आज से तेरह साल पहले नक्सलियों ने इस कदर आतंक मचाया था कि पूरा का पूरा गांव खाली हो गया था। गांव के लोग हिंसा से बचने के लिए सलवा जुड़ुम कैंप में चले गए थे और इसके साथ ही यहां के स्कूल में ताला लग गया था। स्कूल भवन को नक्सलियों ने पूरी तरह क्षतिग्रस्त भी कर दिया था। शाला प्रवेश उत्सव के साथ तेरह साल बाद एक बाद फिर से स्कूल और आश्रम शाला के दरवाजे खुले। नन्हे बच्चों से एक बार फिर स्कूल गुलजार हो गया।

loksabha election banner

इस अवसर पर प्रदेश के मंत्री कवासी लखमा ने कहा कि जिले का जगरगुंडा ग्राम अब पहले की तरह सुविधा सम्पन्न् गांव होगा। यहां पर ग्रामीणों को सभी मूलभूत सुविधाएं मिलेगी। उन्होंने जगरगुंडा में मिडिल और हाई स्कूल का शुभारंभ किया और कन्या आश्रम शाला का उद्घाटन किया। उन्होंने ग्रामीणों और अधिकारी-कर्मचारियों से कहा कि जगरगुंडा को सुविधा सम्पन्न् गांव बनाने के लिए सभी मिल-जुलकर काम करें।

मंत्री कवासी लखमा ने बच्चों का तिलक लगाकर स्वागत किया। उन्होंने कहा कि शासन द्वारा यहां पर ग्रामीणों को सभी जरूरी सुविधाएं मुहैया कराई जायेगी। सड़क, उचित मूल्य की राशन दुुकान, अस्पताल, आंगनबाड़ी, खेल मैदान और आवागमन के साधनों का विस्तार किया जाएगा। रोजी रोजगार के संसाधन मुहैया कराये जायेंगे। जगरगुण्डा में तीन सौ से ज्यादा स्कूली छात्र-छात्राओं के निवास की सुविधा होगी। जहां पर रहकर वे स्कूलों में पढाई कर सकेंगे। उल्लेखनीय है कि पिछले बारह सालों से स्कूलों का संचालन नही हो रहा था। अब यहां जगरगुण्डा में कक्षा पहली से बारहवीं तक के बच्चों को शिक्षा की सुविधा उपलब्ध होगी। कार्यक्रम के दौरान लखमा ने स्कूली छात्र-छात्राओं को पाठ्य पुस्तक, गणवेश तथा खेल सामग्री का वितरण भी किया। उन्होंने क्षेत्र के तेन्दूपत्ता संग्राहकों को का नगद मजूदरी भुगतान किया। इस अवसर पर करण सिंह देव, कलेक्टर चंदन कुमार, पुलिस अधीक्षक शलभ सिन्हा, वनमंडालाधिकारी आरके बढ़ई, शिक्षा विभाग के अधिकारी सहित अन्य विभागों के अधिकारी, पंचायत प्रतिनिधि और ग्रामीण उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.