Move to Jagran APP

आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही संकल्‍पों के बारे में, जो सभी युवाओं व छात्रों को अपने जीवन में अवश्‍य शामिल करने चाहिए...

अपने जीवन में कुछ नया और बेहतर करने का संकल्‍प तो हर कोई रखता है लेकिन यह देखना भी जरूरी है आपका संकल्‍प वास्तव में आपकी सफलता में क्या योगदान करेगा। खासकर स्टूडेंट्स और युवाओं के लिए सही संकल्‍प रखना और उसे पूरा करना बहुत अहम होता है।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Sat, 22 Jan 2022 02:23 PM (IST)Updated: Sat, 22 Jan 2022 02:23 PM (IST)
आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही संकल्‍पों के बारे में, जो सभी युवाओं व छात्रों को अपने जीवन में अवश्‍य शामिल करने चाहिए...
कोशिश करते रहें और अपने शिक्षक या मेंटर की मदद लेने में भी बिल्‍कुल संकोच न करें।

गोविन्द भादू। चाहे बात खेलों की हो या पढ़ाई की। प्रैक्टिस यानी अभ्यास से ही परफेक्शन आता है। यदि आप परीक्षा में अच्छे अंक या ग्रेड प्राप्‍त करना चाहते हैं या खिलाड़ी बनना चाहते हैं, तो निरंतर प्रयास जारी रखें। हर दिन पढ़ाई करें, खेल की प्रैक्टिस करें। अक्सर हम अपने संकल्‍पों में फेल इसलिए होते हैं, क्योंकि हमारा सारा ध्यान रिजल्ट पर रहता है कि हम फर्स्ट आ जाएंगे, तो सबकी तारीफ मिलेगी या फिटनेस का संकल्‍प पूरा कर लेंगे, तो हम कोई भी पैशन फालो कर पाएंगे। इतना पैसा आ जाएगा तो यह फोन या कार खरीद लेंगे। इन ख्वाहिशों के बीच प्रयास पर से हमारा फोकस हट जाता है। इसलिए आप रिजल्ट पर फोकस न करें, बल्कि सिर्फ और सिर्फ अपने प्रयास को बेहतर करने पर फोकस करें। कोशिश करते रहें और अपने शिक्षक या मेंटर की मदद लेने में भी बिल्‍कुल संकोच न करें।

loksabha election banner

डेडलाइन फालो करने की डालें आदत: एक छात्र के जीवन में समय का बड़ा महत्व होता है। इसलिए समय का सदुपयोग करें। आपकी दिनचर्या में पढ़ाई के लिए समय निर्धारित होना चाहिए। उस निर्धारित समय में अपनी क्षमता का अधिक से अधिक उपयोग करें। कई बार छात्र किताब लेकर तो बैठ जाते हैं, पर उनका मन पढ़ाई में न लगकर कहीं और ही लगा रहता है, जैसे कि किसी खेल में, मोबाइल गेम या वीडियो गेम देखने में, मूवी देखने में आदि। जीवन में हर चीज का होना जरूरी है, पर किसी कार्य में इतना अधिक न डूबें कि आपकी पढ़ाई को नुकसान होने लगे। क्‍योंकि शिक्षा ही आपके जीवन का आधार होता है। शिक्षा जैसी होगी, उसी अनुरूप आपका जीवन भी होगा।

कुछ नया करने का करें प्रयास: जब आप 10वीं या12वीं में होते हैं, तब यह वह समय होता है, जब आपकी शारीरिक और मानसिक क्षमताएं बहुत तेजी से विकास करती हैं। हमारे मन में बहुत सारे नये विचार आते हैं, जिसे बहुत कम छात्र पूरा कर पाते हैं। जैसे कि लिखने का शौक, कोई खेल खेलने का शौक, कुछ नई चीज बनाने या सीखने का शौक, डांस का शौक, गाना गाने का शौक आदि। अगर ऐसे शौक हैं, तो अपने माता-पिता को जरूर बताएं और पढ़ाई के साथ-साथ अपने शौक पर भी समय दें। हो सकता है कि आपके जीवन में यह बड़ा बदलाव लाये, आप इसी से महान बन जाएं। इसलिए कुछ न कुछ नया करने का प्रयास जरूर करें।

लक्ष्य निर्धारित करें: भारत में 80 प्रतिशत छात्र ऐसे होते हैं जिन्हें अपना लक्ष्य निर्धारित करने में बहुत कठिनाई का सामना करना पड़ता है। इसकी सबसे बड़ी वजह धन का अभाव, जानकारी का अभाव और माता-पिता की पढ़ाई के प्रति उदासीनता आदि कारण हैं। कुछ छात्र आर्थिक समस्या के कारण अपनी पढ़ाई भी पूरी नहीं कर पाते हैं। मैं खासतौर से उन छात्रों की बात कर रहा हूं, जो गरीब परिवारों से हैं। ऐसे छात्र बहुत मेहनती होते हैं और ज्यादातर सफल भी होते हैं। पर लक्ष्य न निर्धारित कर पाना भी छात्रों की असफलता का कारण बन जाता है। अगर आप स्‍नातक या परास्‍नातक कर रहे हैं और आपको अपने लक्ष्य के बारे में पता नही हैं, तो अपने टीचर की मदद लें, कक्षा में पढ़ाई में तेज छात्रों से सलाह लें और फिर अपनी सूझ-बूझ से अपनी कमियों और खूबियों को देखते हुए लक्ष्य का निर्धारण करें। अगर अब तक आपने ऐसा नहीं किया है, तो बिना देर किए अपने लक्ष्य को जरूर निर्धारित करें।

अच्छा दोस्त या मेंटर बनाने का लें संकल्‍प: जीवन में सफल होने में अच्छे दोस्त या मेंटर की सबसे अहम भूमिका होती है, क्योंकि निराशाजनक परिस्थिति में वही आपको निरंतर प्रयास जारी रखने के लिए सही मार्गदर्शन करते हैं। इसलिए बेशक कम दोस्त बनाएं, पर अच्छे दोस्त बनाएं। जो आपको समय-समय पर पढ़ाई के लिए उत्साहित कर सकें और प्रेरणा दे सकें। इसलिए इस नये साल में एक अच्छा दोस्त या मेंटर बनाने का संकल्‍प जरूर लें।

खर्च नियंत्रित करने की करें कोशिश: अपने खर्चों को कम रखने की कोशिश करें। अगर आप एक छात्र हैं तो कोशिश करें कि आपका अधिकतम खर्च केवल और केवल पढ़ाई पर ही होना चाहिए। बचत करने की आदत भविष्य में आपके लिए वरदान साबित हो सकती है। अगर आप अधिक खर्च करते हैं, तो अब आगे अपने खर्चे को कम करने की कोशिश करें।

अच्छे स्वास्‍थ्‍य के लिए संतुलित आहार लेने का संकल्‍प: आखिरी में अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य के संतुलित आहार का संकल्‍प भी आपको लेना चाहिए। कोविड महामारी के बीच जीवन में सफल होने के लिए या किसी कार्य को बेहतर तरीके से करने के लिए अच्छे स्वास्‍थ्‍य का बड़ा महत्व है। छात्रों के स्‍वास्‍थ्‍य का असर उनकी पढ़ाई पर भी पड़ता है। इसलिए उचित आहार और नियमित व्यायाम से खुद को स्वस्थ रखने का संकल्प जरूर लें।

[गोविन्द भादू, इंस्पिरेशनल स्पीकर एवं एंटरप्रेन्योर]


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.