Move to Jagran APP

सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा- यदि चीन भारतीय क्षेत्र को खाली नहीं करता, तो भारत को युद्ध करना चाहिए

भारत को चीन के साथ केवल सीमा विवाद को सुलझाने पर ध्यान देना चाहिए और हांगकांग ताइवान व तिब्बत के बारे में बात करके पड़ोसी देश को उकसाना नहीं चाहिए। चीन भारत के लिए एक असाधारण रूप से महत्वपूर्ण और खतरनाक चुनौती है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Sun, 29 Aug 2021 01:21 AM (IST)Updated: Sun, 29 Aug 2021 01:21 AM (IST)
सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा- यदि चीन भारतीय क्षेत्र को खाली नहीं करता, तो भारत को युद्ध करना चाहिए
पुस्तक विमोचन के अवसर पर भाजपा नेता की सलाह

नई दिल्ली, प्रेट्र। भाजपा नेता और राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने शनिवार को कहा कि यदि चीन भारतीय क्षेत्र को खाली नहीं करता है और 1993 के समझौते के तहत वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर वापस नहीं जाता है, तो भारत को उससे युद्ध करना चाहिये।

loksabha election banner

भाजपा नेता ने कहा- चीन के साथ केवल सीमा विवाद को सुलझाने पर ध्यान देना चाहिए

उन्होंने यह सुझाव भी दिया कि भारत को चीन के साथ केवल सीमा विवाद को सुलझाने पर ध्यान देना चाहिए और हांगकांग, ताइवान व तिब्बत के बारे में बात करके पड़ोसी देश को उकसाना नहीं चाहिए।

स्वामी ने 'ब्लिंकर्स आफ, हाउ विल द व‌र्ल्ड काउंटर चाइना' पुस्तक का किया विमोचन

स्वामी गौरी द्विवेदी द्वारा लिखित 'ब्लिंकर्स आफ, हाउ विल द व‌र्ल्ड काउंटर चाइना' नामक पुस्तक के विमोचन के लिए यहां आयोजित एक कार्यक्रम में बोल रहे थे।

चीन भारत के लिए खतरनाक चुनौती

उन्होंने कहा कि चीन भारत के लिए एक असाधारण रूप से महत्वपूर्ण और खतरनाक चुनौती है। इसलिए, भारत को अपनी रणनीति इस तरह से तैयार करनी चाहिए कि वह खतरे का सामना करते हुए अंत में चीन को उसकी जगह पहुंचा दे।

भारत को चीन से कहना चाहिए यदि 1993 की मूल स्थिति में वापस नहीं लौटे तो हम करेंगे युद्ध 

उन्होंने कहा कि मेरा विचार है कि भारत को चीनियों से कहना चाहिए कि यदि आप 1993 की मूल स्थिति में वापस नहीं जाना चाहते तो हम आपके साथ युद्ध करेंगे। हमें तब तक चीनियों के साथ युद्ध की आवश्यकता है जब तक कि वे स्वेच्छा से पीछे हटने के लिए सहमत न हों। चीन को यह सबक सिखाएं कि हम अब 1962 का भारत नहीं रहे।

एलएसी को पार कर हमारी जमीन पर कब्जा कर लिया

उन्होंने सुझाव दिया कि भारत को चीन के साथ केवल अपने भूमि विवाद पर ध्यान देना चाहिए। ध्यान दें कि चीन ने कहां गलती की है। उन्होंने एलएसी को पार कर हमारी जमीन पर कब्जा कर लिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.