नई दुनिया ब्यूरो, नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की दो मार्च से होने वाली 10वीं-12वीं की परीक्षा के तनाव से परेशान विद्यार्थियों की मदद के लिए सोमवार से टेलिकाउंसलिंग व ऑनलाइन काउंसलिंग की सुविधा शुरू हो रही है।

आगामी 20 अप्रैल तक चलने वाली इस सुविधा के अंतर्गत विद्यार्थी टोल फ्री नंबर व सीबीएसई की वेबसाइट के माध्यम से देश व विदेश में रहकर अपनी समस्याओं का समाधान विशेषज्ञ काउंसलर्स से पा सकते हैं। हेल्पलाइन के लिए परीक्षार्थियों को टोल फ्री नंबर 1800-11-8004 पर कॉल करना होगा और वे निशुल्क काउंसलिंग की सुविधा पा सकेंगे।

मिलेगी ऑनलाइन ट्रेनिंग
पढ़ाई के साथ-साथ छात्र, शिक्षक व अभिभावकों के लिए क्षमता निर्माण कार्यक्रमों का संचालन करने वाले केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की इस सुविधा का लाभ अब प्राचार्य, शिक्षक, बच्चे व उनके अभिभावक अपनी पसंद के अनुरूप ऑनलाइन उठा पाएंगे।

प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए हाजिरी व फीडबैक भी ऑनलाइन ही दर्ज होगा। बोर्ड ने इसके लिए खासतौर पर एक वेबसाइट तैयार की है जिस पर ट्रेनिंग प्रोग्राम उपलब्ध होंगे। इस काम के लिए बोर्ड ने चुनाव का विकल्प उपलब्ध कराने के उद्देश्य से विभिन्न एजेंसियों का एक पैनल भी तैयार किया है जो प्रशिक्षण देने का काम करेंगी।
पढ़ेंः नशे में टल्ली होकर परीक्षा लेने पहुंचे गुरुजी

Posted By: Sachin k

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप