Move to Jagran APP

Unlock-1 : राज्यों ने रफ्तार भरना शुरू किया, बाजार-दफ्तर खुलने से बढ़ी चहल-पहल, बसें चलीं

अनलॉक-1 के पहले दिन से देश भर के कई राज्यों में करीब दो माह से ठप पड़ी गतिविधियां शुरू होती नजर आईं। आइये जानते हैं राज्‍यों में कैसा रहा अनलॉक-1 का पहला दिन...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Mon, 01 Jun 2020 10:24 PM (IST)Updated: Mon, 01 Jun 2020 11:53 PM (IST)
Unlock-1 : राज्यों ने रफ्तार भरना शुरू किया, बाजार-दफ्तर खुलने से बढ़ी चहल-पहल, बसें चलीं
Unlock-1 : राज्यों ने रफ्तार भरना शुरू किया, बाजार-दफ्तर खुलने से बढ़ी चहल-पहल, बसें चलीं

नई दिल्ली, एजेंसियां। अनलॉक-1 के पहले चरण के पहले दिन से देश भर के कई राज्यों में करीब दो माह से ठप पड़ी गतिविधियां धीरे-धीरे शुरू हो गई हैं। 100 जोड़ी ट्रेनें शुरू होने से सूने पड़े स्टेशनों पर जहां रौनक दिखाई दी वहीं बस सेवा शुरू होने से बसअड्डे भी गुलजार दिखाई दिए। सड़कों पर टैक्सी-ऑटो के साथ निजी वाहन भी फर्राटा भरते दिखाई दिए।

loksabha election banner

सड़कों पर चहल-पहल बढ़ी

बाजार, दुकानें सरकारी और निजी दफ्तर खुलने से सड़कों पर चहल-पहल बढ़ गई हैं। दो लोगों के बैठने की छूट मिलने से दुपहिया वाहन भी काफी नजर आए। हालांकि सभी लोग मास्क पहने और शारीरिक दूरी के नियम का पालन करते नजर आए। उम्मीद है एक-दो दिन में और बड़ी संख्या में लोग घरों के बाहर निकलेंगे।

यूपी में सड़कों पर निकले लोग 

उत्‍तर प्रदेश में सोमवार को कई जिलों में लोग पहले ही दिन सामान्य दिनों की तरह सड़कों पर निकले। कुछ लोग दुकानों पर खरीदारी में व्यस्त दिखे तो तमाम दुकानदारों ने दुकानों की साफ-सफाई की। राज्य के भीतर बसों का संचालन भी शुरू हो गया है। हालांकि पहले दिन कम यात्री बस अड्डों पर पहुंचे। स्टेशनों पर ट्रेनों की भी आवाजाही बनी रही। ऑड-ईवन की तर्ज पर वाराणसी में सड़क के एक तरफ की दुकानें और दफ्तर खुले। एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड पर बनारस आने और यहां से गंतव्य को जाने वालों की भीड़ रही। लेकिन मंदिर और घाटों पर पुलिस का पहरा लगा रहा। 

बिहार

- रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट पर भी चहल-पहल रही

- बाजार रात नौ बजे तक गुलजार रहे। कई सड़कों पर रह-रहकर जाम लगता रहा।

- ऑटो भी चले, मगर यात्री कम मिले।

- पटना में 15 करोड़ रुपये के कारोबार का अनुमान।

गुजरात में दौड़ी बसें

अहमदाबाद से मिली खबर के अनुसार कोरोना की बुरी तरह चपेट में आए गुजरात में अंतरराज्यीय व नगरीय बस सेवाएं शुरू होने से लोगों को काफी राहत मिली है। बसों में वैसे अभी पचास फीसद यात्री क्षमता के साथ चलने की छूट है। यात्रियों को थर्मल चेकिंग के बाद ही बस पर चढ़ने दिया गया। सरकारी दफ्तर सौ फीसद उपस्थित के साथ खुले। सभी कर्मचारियों को सुरक्षा जांच के बाद प्रवेश दिया गया।

सूरत का कपड़ा बाजार भी खुला

सूरत के कपड़ा बाजार में सुबह 9 बजे से शाम चार बजे तक काम हुआ। नगर निगम ने इस बाजार में एक दिन पहले सैनिटाइजेशन करा दिया था। मास्क और शारीरिक दूरी का नियम सभी के लिए अनिवार्य है। पुलिस और नगर निगम के कर्मचारियों को इस नियम का पालन कराते देखा गया।

गोवा में बसें नहीं चलेंगी

मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा कि गोवा में अंतरराज्यीय यातायात की सुविधा नहीं दी जाएगी, लेकिन तटीय क्षेत्र में केंद्र द्वारा घोषित रियायतें लागू की जाएंगी।

केरल में बस सेवा शुरू

राज्‍य में एक जिले से निकटवर्ती जिले के लिए बस सेवा शुरू कर दी गई है। बस में जितनी सीटें होंगी उतने लोग ही सफर कर सकेंगे।

चेन्‍नई में बढ़ी चहल पहल

तमिलनाडु राज्य में सीमित संख्या में अंतरराज्यीय व नगरीय बसें चलाई गईं। आटो और टैक्सी भी चलते दिखाई दिए। दफ्तर व बाजार खुलने से चहल पहल रही। आफिस जाने वाले कई लोगों ने बसें चलने पर खुशी जताई। राज्य के कोयंबटूर, धर्मपुरी, विल्लुपुरम, तंजावुर, मदुरै, तिरुनवेली शहरों में भी लोग घरों से निकले और काम काज निपटाया। दक्षिण रेलवे के महाप्रबंधक ने बताया कि राज्य में छोटी दूरी की कई ट्रेनों का संचालन किया गया।

तेलंगाना ने खोली सीमाएं

हैदराबाद से मिली खबर के अनुसार तेलंगाना ने दूसरे राज्यों से आने वाले लोगों के लिए अपने राज्य की सीमाएं खोल दी हैं जबकि आंध्र प्रदेश ने अपनी सीमाएं बंद रखने का फैसला किया है। तेलंगाना सरकार ने कंटेंटमेंट जोन को छोड़ अन्य स्थानों के लिए केंद्र से मिली ज्यादातर रियायतों को लागू कर दिया है जबकि आंध्र प्रदेश अभी काफी सतर्कता बरतता नजर आ रहा है।

आंध्र प्रदेश में सीमाएं बंद 

आंध्र प्रदेश ने अपनी सीमाएं बंद रखने का फैसला किया है। देश भर में चलाई 100 जोड़ी ट्रेनों में 22 ट्रेनें आंध्र से गुजरनी है। इन ट्रेनों को पहले 71 स्टेशनों पर रुकना था, लेकिन आंध्र सरकार ने इन स्टेशनों पर जांच की सुविधा न होने की बात कहकर स्टापेज कम करवा दिए हैं।

अरुणाचल में प्रवेश पर पाबंदी

अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने बताया कि राज्य में अभी बाहरी लोगों के प्रवेश पर प्रतिबंध रहेगा। अगर किसी को आना है तो उसे क्वारंटाइन के नियम का पालन करना होगा। गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा कि राज्य में अंतरराज्यीय यातायात की सुविधा नहीं दी जाएगी लेकिन तटीय क्षेत्र में केंद्र द्वारा घोषित सभी रियायतें लागू की जाएंगी।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.