नई दिल्ली (एएनआई)। दुबई के होटल में वॉलीवुड सुपरस्टार श्रीदेवी की मौत बाथटब में डूबने से हुई थी। फॉरेंसिक जांच कर रहे दुबई के डॉक्टरों ने श्रीदेवी की पोस्टमॉर्टम में इस बात का खुलासा हुआ है कि श्रीदेवी को कॉर्डियक अरेस्ट के बाद बाथटब में गिर गई थीं। गल्फ न्यूज के अनुसार श्रीदेवी के खून में अल्कोहल की मात्रा थी। इस दौरान श्रीदेवी अपना बैलेंस खो बैठीं और बाथटब में गिर गईं।

मंगलवार को आ सकता है शव

गल्फ न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, श्रीदेवी के शव पर लेप की प्रक्रिया अभी पूरी नहीं हुई है। संभावना है कि लेप की प्रक्रिया मंगलवार को ही पूरी हो सकेगी। जिस कारण उनका शव सोमवार को भारत नहीं लाया जा सकेगा। उधर, दुबई पुलिस ने अब इस मामले को दुबई पब्लिक प्रॉसिक्यूशन को सौंप दिया है जिस कारण श्रीदेवी के परिजनों को शव लेने के लिए सरकारी वकील की इजाजत का इंतजार करना पड़ रहा है। दुबई के नियमों के मुताबिक ऐक्सिडेंटल डेथ के ऐसे मामलों में पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट और फॉरेंसिक रिपोर्ट को पब्लिक प्रॉसिक्यूशन के हवाले किया जाता है। वहीं यूएई में भारत के राजदूत नवदीप सूरी ने बताया, 'हमारा दूतावास स्थानीय प्रशासन के साथ काम कर रहा है ताकि श्रीदेवी का पार्थिव शरीर भारत आ सके। हमारी कोशिश है कि उनके पार्थिव शरीर को जल्द से जल्द भारत लाया जाए।'

अमर सिंह बोले कभी-कभी वाइन पीती थीं

राज्यसभा सांसद अमर सिंह ने एएनआई से बात करते हुए कहा, 'श्रीदेवी कड़ी शराब नहीं पीती थीं। वह मेरी तरह कभी-कभी वाइन पिया करती थीं। मैंने अबू धाबी के शेख अल नाह्यान से बात की है। उन्‍होंने मुझे आश्‍वासन दिया है कि सभी औपचारिकताएं और रिपोर्ट्स पूरी कर ली गई हैं। उनका पार्थिव शरीर मध्‍य-रात्रि पर भारत पहुंच जाना चाहिए।'

जारी हुआ  डेथ सर्टिफिकेट

अस्पताल की तरफ से सारी औपचारिकताएं पूरी हो गई हैं और डेथ सर्टिफिकेट भी जारी कर दिया गया है l औपचारिकताएं पूरी होने के बाद चार्टड विमान से श्रीदेवी का पार्थिव शरीर मुंबई के लिए रवाना होगा और उम्मीद की जा रही है कि यहां देर रात तक विमान लैंड होगा l अंतिम संस्कार से पहले अपनी प्रिय अभिनेत्री की एक झलक पाने के लिए लोग बेताब हैं। सोमवार सुबह से ही श्रीदेवी के घर के बाहर उनके प्रशंसकों का जमावड़ा लगने लगा जिसे देखते हुए पुलिस के संख्याबल में भी बढ़ोत्तरी कर दी गई है।

दुबई पुलिस करेंगी मौत की जांच

पोस्टमॉर्टम की रिपोर्ट के पूरा होने के बाद दुबई पुलिस ने श्रीदेवी की मौत के मामले को सरकारी वकील को सौंप दिया है। मामले की जांच की जाएगी और जरूरी हुआ तो बोनी कपूर से भी पूछताछ हो सकती है। 

ऐसी है दुबई की कानूनी प्रक्रिया

पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट जारी होने के बाद श्रीदेवी के पार्थिव देह को ‘रक्षा लेपन’ के लिए भेज दिया गया है जिसमें लगभग 90 मिनट का समय लगेगा। इस प्रक्रिया के पूरी होने के बाद दुबई पुलिस श्रीदेवी का डेथ सर्टिफिकेट जारी करेगी जिसके बाद भारतीय दूतावास श्रीदेवी का पासपोर्ट रद्द कर देगा और इमिग्रेशन डिपार्टमेंट अपनी कार्रवाई पूरी करेगा। इसके बाद सरकारी वकील पार्थिव शरीर को हैंडओवर करने की अनुमति देंगे और फिर श्रीदेवी का शव को भारत भेज दिया जायेगा।

भांजे की शादी में भाग लेने गईं थी दुबई

दुबई में अपने पति बोनी कपूर के भांजे मोहित की शादी में भाग लेने के बाद शॉपिंग के लिए रुकी श्रीदेवी को शनिवार की देर रात दुबई के होटल में मौत हो गई थी। बाद में उन्हें अस्पताल ले जाने पर मृत घोषित किया गया। उद्योगपति अनिल अंबानी ने श्रीदेवी के पार्थिव शरीर को दुबई से मुंबई लाने के लिए 13 सीटों वाले निजी विमान (एम्ब्राएर-135बीजे) को पहले ही रवाना कर दिया था।

इससे पहले 'खलीज टाइम्स' के हवाले से खबर आई थी कि बोनी कपूर और श्रीदेवी को दुबई से मुंबई के लिए निकलना था लेकिन मुंबई आने से पहले बोनी कपूर अपनी पत्नी श्रीदेवी को एक स्पेशल सरप्राइज देना चाहते थे। वह श्रीदेवी को डिनर के लिए ले जाना चाहते थे। उन्होंने शाम को अपने प्लान के बारे में बताया, श्रीदेवी तुरंत तैयार हो गईं। दोनों ने 15 मिनट एक-दूसरे से बात की। फिर श्रीदेवी तैयार होने के लिए वॉशरूम में चली गईं।

बोनी कपूर उस दौरान श्रीदेवी का इंतजार कर रहे थे। जब वह कुछ देर तक बाहर नहीं आईं, तो बोनी ने दरवाजा खटखटाया। इसके बाद भी जब दरवाजा नहीं खुला, तो बोनी ने धक्का मारकर दरवाजा खोला। दरवाजा खुलते ही बोनी ने देखा कि श्रीदेवी बेसुध बाथटब में पड़ी हुई हैं। उनके शरीर में कोई हरकत नहीं हो रही थी। बोनी ने श्रीदेवी को होश में लाने की कोशिश की, लेकिन उसका कोई नतीजा नहीं निकला। इसके बाद बोनी ने अपने दोस्त को फोन किया। करीब रात 9 बजे पुलिस को इस बारे में सूचना दी गई।

तमिल फिल्मों से की थी शुरूआत

54 साल की श्रीदेवी की अंतिम फिल्म मॉम पिछले साल आई थी। श्रीदेवी ने फिल्मों में अपने अभिनय से हमेशा प्रभावित किया। श्रीदेवी ने बॉलीवुड में कदम रखने से पहले तमिल, तेलुगु, मलयालम और कन्नड फिल्मों में काम किया था। उन्होंने अपने करियर की शुरूआत बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट की थी। धीरे-धीरे फिल्में करते हुए एक मुकाम पर वो फीमेल सुपरस्टार बन गई थीं। श्रीदेवी ने मिस्टर इंडिया, चांदनी, नगीना जैसी सुपरहिट फिल्मों में काम किया। इसके बाद 2012 में उन्होंने फिल्म इंग्लिश विंग्लिश से फिल्मों में सफलता पूर्वक कम बैककिया था।  सरकार ने उन्हें 2013 में पद्मश्री से भी नवाजा था। 

Edited By: Kishor Joshi