Move to Jagran APP

स्पुतनिक वी वैक्सीन निर्माता कंपनी सितंबर में अपनी क्षमता को दोगुना कर देगी

स्पुतनिक वी वैक्सीन निर्माता कंपनी अपनी क्षमता को दोगुना करने जा रहीं हैं। रूसी वैक्सीन कंपनी ने वैक्सीन के अधिक निर्माण के लिए 14 देशों की दवा बनाने वाली कंपनियों के साथ दवा बनाने के लिए उत्पादन साझेदारी की है। कंपनी सितंबर में अपनी क्षमता को दोगुना कर देगी।

By Avinash RaiEdited By: Published: Thu, 05 Aug 2021 01:46 PM (IST)Updated: Thu, 05 Aug 2021 01:46 PM (IST)
स्पुतनिक वी वैक्सीन निर्माता कंपनी सितंबर में अपनी क्षमता को दोगुना कर देगी
स्पुतनिक वी वैक्सीन निर्माता कंपनी सितंबर में अपनी क्षमता को दोगुना कर देगी

 नई दिेल्ली, एएनआइ। कोरोना से लड़ने के लिए रूसी वैक्सीन स्पुतनिक वी 94 फीसदी तक कारगर है। स्पुतनिक वी वैक्सीन की लगभग हर देश में मांग हैं। वैक्सीन निर्माता कंपनी अपनी क्षमता को दोगुना करने जा रहीं हैं। रूसी वैक्सीन कंपनी ने वैक्सीन के अधिक निर्माण के लिए 14 देशों की दवा बनाने वाली कंपनियों के साथ दवा बनाने के लिए उत्पादन साझेदारी की है और इसके अतिरिक्त कंपनी सितंबर में अपनी क्षमता को दोगुना कर देगी।

prime article banner

स्पुतनिक वी टीम ने पुष्टि की है कि वैक्सीन उत्पादन क्षमता को बड़े पैमाने पर बढ़ाने की वजह से वैक्सीन देने में देरी हुई है उसे अगस्त तक पूरी तरह से हल कर दिया जाएगा। गौरतलब है कि विश्वभर में कोरोना के मामले थम नहीं रहे है, टीकों की कमी की वजह से कई देशों में टीकाकरण अभियान की रफ्तार कम हो गई है। ऐसे में यह खबर वैक्सीनेशनल की रफ़्तार को और तेज कर देगा, और साथ-साथ विश्वभर में उपलब्ध वैक्सीन की संख्या भी बढ़ जाएगी।

विश्वभर में स्पुतनिक वी वैक्सीन को टीकाकरण अभियान में इस्तेमाल किया जा रहा है। इस वैक्सीन को कई देशों ने इमरजेसी इस्तेमाल के लिए मंजूरी दी हुई है। भारत में इस समय कोरोना से बचाव की लिए चार वैक्सीन उपलब्ध हैं। भारत बायोटेक की कोवैक्सीन, रूस की स्पुतनिक वी, मॉडर्ना और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ़ इंडिया और ऑक्सफ़ोर्ड-एस्ट्राज़ेनेका की मदद से बनी कोविशील्ड।

कौन सी वैक्सीन है सबसे ज्यादा कारगर

मॉडर्ना वैक्सीन कोरोना के खिलाफ लगभग 95 फीसदी तक सुरक्षित है, इस टीके को दुनियाभर में उपलब्ध सबसे प्रभावी टीका माना जाता है।

कोविशील्ड की पूरी ख़ुराक 90 फ़ीसदी तक। कोविशील्ड बहुत अधिक प्रभावी वैक्सीनों में से एक है।

रूसी की स्पुतनिक वी वैक्सीन 94 फीसदी तक कारगर है। इस वैक्सीन को भारत के साथ-साथ 60 से अधिक देशों में मंज़ूरी दी हुई है।

कोवैक्सीन टीका 81 फ़ीसद तक प्रभावी है। कोवैक्सीन के टीके 123 देशों में भेजे जाते है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.