Move to Jagran APP

बेलगाम एयरपोर्ट पर गलत रनवे पर उतरी स्‍पाइसजेट की फ्लाइट, यात्रियों की जान आफत में आई

स्‍पाइस जेट विमान की हैदराबाद से बेलगाम जा रहा विमान बेलगाम एयरपोर्ट पर गलत रनवे पर उतर गया। इसकी वजह से इसमें सवार यात्रियों की जान कुछ समय के लिए आफत में आ गई थी। इस पर कंपनी ने अपना बयान जारी किया है।

By Kamal VermaEdited By: Published: Mon, 25 Oct 2021 01:17 PM (IST)Updated: Mon, 25 Oct 2021 01:33 PM (IST)
बेलगाम एयरपोर्ट पर गलत रनवे पर उतरी स्‍पाइसजेट की फ्लाइट, यात्रियों की जान आफत में आई
गलत रनवे पर उतरा स्‍पाइसजेट का विमान

नई दिल्‍ली (पीटीआई)। कर्नाटक के बेलगाम एयरपोर्ट पर हैदराबाद से बेलगाम आ रही फ्लाइट गलत रनवे पर उतर गई। हालांकि विमान की लैडिंग पूरी तरह से सुरिक्षत हुई थी, लेकिन इसकी वजह से कुछ देर के लिए विमान में सवार यात्रियों की जान आफत में आ गई थी। ये घटना रविवार की है। एयरलाइंस के प्रवक्‍ता की तरफ से इस घटना के बाबत कहा गया है कि 24 अक्‍टूबर को स्‍पाइसजेट विमान संख्‍या DASH8 Q400 हैदराबाद से बेलगाम जा रही थी। एयर ट्रैफिक कंट्रोलर ने स्‍पाइसजेट के इस विमान को बेलगाम एयरपोर्ट के रनवे संख्‍या 26 (RW26) पर लैंड होने की इजाजत दी थी।

prime article banner

इसके बावजूद ये विमान इस रनवे पर न उतरकर दूसरे रनवे संख्‍या 08 (Runway 8) पर उतर गया। इसका अर्थ है कि इस विमान ने बेलगाम एयरपोर्ट पर दूसरे रनवे के अंतिम छोर पर टच डाउन किया, जबकि उसको इस रनवे पर उतरने की इजाजत भी नहीं दी गई थी। उसको एटीसी की तरफ से रनवे 26 पर उतरने के लिए कहा गया था। 

कंपनी के प्रवक्‍ता की तरफ से बताया गया कि विमान सुरक्षित उतर गया। इस घटना के तुरंत बाद ही एयरलाइन इसकी सूचना डीजीसीए (डायरेक्‍टर जनरल आफ सिविल एविएश्‍न) और एएआईबी (एयरक्राफ्ट एक्‍सीडेंट इंवेस्टिगेशन ब्‍यूरो) को दी। इस विमान के दोनों ही पायलटों को जांच पूरी होने तक फिलहाल सेवा से हटा दिया गया है। 

गौरतलब है कि विमान के एटीसी द्वारा बताए गए रनवे पर न उतरकर दूसरे रनवे पर उतरने से एक बड़ा हादसा हो सकता था। इस विमान के इस तरह से गलत रनवे पर उतरने की कुछ खास वजह हो सकती हैं। इसमें पहली वजह पायलट द्वारा एटीसी द्वारा दिए गए निर्देशों की अनदेखी करने और दूसरी वजह विमान में आई तकनीकी खराबी हो सकती है जिसकी वजह से पायलट एटीसी के निर्देशों को सही से सुनपाने में नाकाम रहे और ये गलती हुई। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.