नई दिल्ली, एएनआइ। आतंकियों के खिलाफ सर्जिकल स्ट्राइक जैसी स्थितियों के लिए खुद को तैयार रखने के उद्देश्य से तीनों सेनाओं के विशेष अभियान प्रभाग ने पाकिस्तान के करीब गुजरात में अपना पहला युद्धाभ्यास किया। रक्षा सूत्रों ने बताया कि सेनाओं के विशेष अभियान प्रभाग के पहले युद्धाभ्यास को गुजरात के नलिया में अंजाम दिया गया। इसका कोड नाम स्मेलिंग फील्ड था।

कच्छ जिले के नलिया शहर में वायुसेना व सेना का महत्वपूर्ण बेस है।' इस युद्धाभ्यास में सेना, नौसेना व वायुसेना के कमांडो ने भाग किया। विशेष बलों के जवानों ने आतंकरोधी अभियान और दूसरे अभ्यासों में अपनी दक्षता का प्रदर्शन किया।' सूत्रों का कहना है कि यह पहला मौका है, जब तीनों सेनाओं की स्पेशल फोर्स ने इस तरह एक साथ ट्रेनिंग और अभ्यास किया हो।

आर्मी, नेवी और वायु सेना के स्पेशल कमांडो को स्पेशल ऑपरेशन डिविजन में साथ ट्रेंड किया जा रहा है। तीनों सेनाओं की स्पेशल फोर्स आम तौर पर अलग-अलग काम करती है, लेकिन एएफएसओडी के तहत तीनों के स्पेशल कमांडों एक साथ अभ्यास कर रहे हैं। सूत्रों ने बताया कि नलिया में शनिवार को युद्धाभ्यास समाप्त हुआ। नवगठित विशेष अभियान प्रभाग अब इस प्रकार के और युद्धाभ्यासों का आयोजन करेगा। सशस्त्र बल विशेष अभियान प्रभाग (एएफएसओडी) के पहले प्रमुख मेजर जनरल अशोक ढिंगरा हैं।

Posted By: Sanjeev Tiwari

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप