Move to Jagran APP

Monsoon Update: जानिए अब कहां पहुंचा दक्षिण पश्चिमी मानसून, अगले चार दिन कई जगह भारी बारिश की संभावना; डेढ़ दर्जन से ज्यादा जिलों में यलो अलर्ट

Monsoon Update उधर दक्षिण पश्चिमी मानसून महाराष्ट्र के कोंकण क्षेत्र मध्य महाराष्ट्र के अधिकांश हिस्सों और मराठवाड़ा के कई इलाकों में आगे बढ़ गया है। मुंबई और उसके उपनगरों में हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Published: Mon, 13 Jun 2022 08:58 PM (IST)Updated: Mon, 13 Jun 2022 09:53 PM (IST)
Monsoon Update: जानिए अब कहां पहुंचा दक्षिण पश्चिमी मानसून, अगले चार दिन कई जगह भारी बारिश की संभावना; डेढ़ दर्जन से ज्यादा जिलों में यलो अलर्ट
तेज रफ्तार से हवाएं चलने के साथ बारिश की संभावना

हैदराबाद, आइएएनएस। पांच दिन की देरी के बाद आखिर दक्षिण पश्चिमी मानसून सोमवार को हैदराबाद पहुंच गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आइएमडी) के अनुसार मानसून तेलंगाना के कुछ हिस्सों में प्रवेश कर गया है। अगले 48 घंटों में इसके और आगे बढ़ने की संभावना है। आइएमडी ने अगले चार दिनों में राज्य के कुछ हिस्सों में बारिश की भविष्यवाणी की है। कुछ जिलों में भारी वर्षा होने की भी संभावना है। तेलंगाना में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने के आसार हैं। आदिलाबाद, कोमाराम भीम आसिफाबाद, मंचेरियल, निर्मल, जयशंकर भूपालपल्ली, मुलुगु, भद्राद्री कोठागुडेम, महबूबनगर, नागरकुरनूल समेत डेढ़ दर्जन से अधिक जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है। राज्य के बाकी हिस्सों में शुष्क मौसम जारी रहा। रविवार को मंचेरियल, भूपालपल्ली और कामारेड्डी जिलों में कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई। मानसून के आगमन ने तेलंगाना के कुछ हिस्सों में लोगों को भीषण गर्मी से राहत प्रदान की है। राज्य में मानसून के छह-सात जून को आने की उम्मीद थी, लेकिन अरब सागर और बंगाल की खाड़ी में कमजोर समुद्री हवाओं के कारण इसमें देरी हुई।

loksabha election banner

उधर दक्षिण पश्चिमी मानसून महाराष्ट्र के कोंकण क्षेत्र, मध्य महाराष्ट्र के अधिकांश हिस्सों और मराठवाड़ा के कई इलाकों में आगे बढ़ गया है। मुंबई और उसके उपनगरों में हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।

गुजरात में भारी बारिश से एक ही परिवार के तीन की मौत

समाचार एजेंसी प्रेट्र के अनुसार गुजरात के मोरबी जिले में भारी बारिश की वजह से रविवार देर रात एक मकान की दीवार ढह गई। इस हादसे में एक ही परिवार के तीन लोगों की मौत हो गई। सुंदरीभवानी गांव में हादसा उस वक्त हुआ जब पीडि़त परिवार सो रहा था। मृतकों में महिला, उसका पति और देवर शामिल हैं। इन सभी की उम्र 25 से 30 साल के बीच थी। एक अन्य हादसे में आसमानी बिजली गिरने से झिकियारी गांव में एक महिला की मौत हो गई। गुजरात के 91 तालुकों में सोमवार सुबह तक बारिश हुई और कई जगह गरज के साथ छींटे पड़े। जूनागढ़, महीसागर, अमरेली, दाहोद जिलों के 11 तालुकों में 25 से 75 मिलीलीटर बारिश दर्ज की गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.