नई दिल्ली, प्रेट्र। चिलचिलाती धूप और लू के थपेड़ों से लोगों का पसीना छूट रहा है। लग रहा है कि आसमान से आग बरस रही है। ऐसे में एक राहत भरी खबर आई है। मौसम पूर्वानुमान जारी करने वाली निजी कंपनी 'स्काइमेट' ने दावा किया है कि दक्षिण पश्चिम मानसून ने सोमवार को केरल में दस्तक दे दी है। इसके साथ ही देश में दक्षिण पश्चिम मानसूनी बरसात का मौसम शुरू हो गया है।

'स्काइमेट' के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जतिन सिंह ने कहा, 'केरल में मानसून जैसी स्थितियां हैं। हम कह सकते हैं कि सालाना बारिश के मौसम की शुरुआत हो गई है।' इससे पहले 'स्काइमेट' ने अपने पूर्वानुमान में भी कहा था कि मानसून 28 मई को केरल पहुंचेगा।

भारतीय मौसम विभाग (आइएमडी) के मुताबिक, यदि 10 मई के बाद केरल में स्थापित 14 मौसम निगरानी केंद्रों में से 60 प्रतिशत में लगातार दो दिन तक 2.5 मिलीमीटर या उससे अधिक वर्षा दर्ज की जाती है, तो दूसरे दिन केरल में मानसून के प्रवेश की घोषणा की जा सकती है। यह मानसून आने के मुख्य मानकों में से एक है। लेकिन आइएमडी ने सोमवार सुबह 8.15 बजे के मौसम बुलेटिन में कहा कि मानसून अगले 24 घंटे में केरल पहुंचेगा। आइएमडी के अतिरिक्त महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने इसकी पुष्टि की है।

 

Posted By: Tilak Raj

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप