Move to Jagran APP

Indian Railways: जल्द ही 25 और रेलवे स्टेशनों पर मिलेगी कुल्हड़ वाली चाय

जल्द ही अजमेर जयपुर और जोधपुर समेत 25 और रेलवे स्टेशनों पर कुल्हड़ वाली चाय मिलने लगेगी।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Fri, 29 Nov 2019 12:58 AM (IST)Updated: Fri, 29 Nov 2019 12:58 AM (IST)
Indian Railways: जल्द ही 25 और रेलवे स्टेशनों पर मिलेगी कुल्हड़ वाली चाय
Indian Railways: जल्द ही 25 और रेलवे स्टेशनों पर मिलेगी कुल्हड़ वाली चाय

नई दिल्ली, प्रेट्र। उत्तर-पश्चिम रेलवे ने अपने सभी मंडल अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वह स्टेशनों पर पर्यावरण अनुकूल  जल्द ही अजमेर, जयपुर और जोधपुर समेत 25 और रेलवे स्टेशनों पर कुल्हड़ वाली चाय मिलने लगेगी। इसकी प्रमुख वजह खाद्य सामग्री की बिक्री के लिए पर्यावरण अनुकूल उत्पादों को तरजीह देना है।

loksabha election banner

उत्तर-पश्चिम रेलवे ने अपने सभी मंडल अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वह स्टेशनों पर पर्यावरण अनुकूल खानपान उत्पादों का उपयोग सुनिश्चित करने के लिए जरूरी कदम उठाएं। इन स्टेशनों में बीकानेर, सिरसा, भिवानी, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर, हिसार, चुरू, सूरतगढ़, जोधपुर, पाली, बाड़मेर, नागपुर, जैसलमेर, भगत की कोठी, लूणी, जयपुर, झुंझुनू, दौसा, गांधीनगर, दुर्गापुर, सीकर, अजमेर, उदयपुर, सिरोही रोड और आबू रोड शामिल हैं।

इससे पहले सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग मंत्री नितिन गडकरी के अनुरोध पर रेलमंत्री पीयूष गोयल ने रेलवे बोर्ड को इस संबंध में निर्देश जारी किए थे। इसके बाद रेलवे बोर्ड ने नौ सितंबर को देश भर के जोनल रेलवे के सभी प्रधान मुख्य वाणिज्यिक प्रबंधकों और आइआरसीटीसी के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक को इस संबंध में निर्देश जारी किए थे।

रेल यात्रा में चाय हुई महंगी 

रेल में यात्रा करने के दौरान चाय की चुस्कियों और भोजन के लिए ज्यादा खर्च करना पड़ेगा। लागू की गई नई दरों के अनुसार, शताब्दी, दुरंतों और राजधानी में सफर करने वाले यात्रियों को ज्यादा पैसे चुकाने होंगे। नए आदेश के अनुसार, फर्स्ट क्लास एसी में चाय पर 6 रुपये बढ़ाते हुए कीमत 35 रुपये कर दी गई है। नाश्ते में 7 रुपये बढ़ाते हुए कीमत अब 140 रुपये हो गई है।

दोपहर और रात के खाने में 15 रुपए बढ़ाए गए है इसी के साथ कीमतें 245 हो गई हैं। एसी दूसरी क्लास और तीसरी क्लास में 5 रुपए की बढ़ोतरी के साथ चाय की कीमतें 20 रुपये हो गई है। सुबह के नाश्ते पर पांच रुपए बढ़ाए गए हैं। अब 105 रुपये देने होंगे। इसके साथ ये भी फैसला लिया गया है कि रेल यात्रियों को क्षेत्रीय स्वाद वाले स्नैक्स भी पेश किए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.