Move to Jagran APP

महाराष्ट्र में कब बनेगी सरकार? सोनिया-पवार की मुलाकात पर टिकी निगाहें, जारी है 'महासंग्राम'

Maharashtra Govt Formation शरद पवार दिल्ली में अब सोमवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मिलेंगे। इसमें शिवसेना के साथ राज्य में साझा सरकार पर मंथन व अंतिम फैसला होगा।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Sun, 17 Nov 2019 09:54 AM (IST)Updated: Sun, 17 Nov 2019 11:49 AM (IST)
महाराष्ट्र में कब बनेगी सरकार? सोनिया-पवार की मुलाकात पर टिकी निगाहें, जारी है 'महासंग्राम'
महाराष्ट्र में कब बनेगी सरकार? सोनिया-पवार की मुलाकात पर टिकी निगाहें, जारी है 'महासंग्राम'

मुंबई, एजेंसी। महाराष्ट्र में शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी के बीच सरकार बनाने को लेकर न्यूनतम साझा कार्यक्रम तैयार है। सरकार बनाने का पूरा ब्लूप्रिंट लगभग तैयार है। इसके बावजूद राज्य में सरकार बनाने का सपना साकार नहीं हो पा रहा है। सवाल है कि आखिर इन तीनों दलों के बीच कौन सा ऐसा विवादास्पद मुद्दा है, जिसपर तीनों पार्टियां एक टेबल पर नहीं आ पा रही हैं।

loksabha election banner

राज्य में कांग्रेस-राकांपा और शिवसेना के बीच न्यूनतम साझा कार्यक्रम तय होने के बाद बताया गया कि तीन दल सयुक्त रूप से राज्यपाल से मिलेगे। शनिवार को दोपहर के बाद अचानक खबर आई कि ये राज्यपाल के साथ ये साझा मुलाकात रद कर दी गई है। इसके पीछे कोई कारण नहीं बताया गया है।

रविवार को महाराष्ट्र में सरकार बनाने के मुद्दे पर राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी प्रमुख शरद पवार पवार और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के बीच एक अहम बैठक होने वाली है। उम्मीद की जा रही थी कि इस बैठक में सब कुछ तय हो जाएगा और उसके बाद तीनों दल एक साथ राज्य में सरकार बनाने की घोषणा करेंगे। लेकिन देर रात ये मीटिंग भी अचानक से रद कर दी गई। इसके पीछे भी कोई कारण नहीं बताया गया है।

सोनिया- पवार की मुलाकात पर टिकी हैं निगाहें

महाराष्ट्र में शिवसेना के साथ संभावित गठबंधन पर चर्चा के लिए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी प्रमुख शरद पवार के बीच आज  होने वाली बैठक टल गई है। महाराष्ट्र में नई साझा सरकार के गठन को लेकर राकांपा प्रमुख शरद पवार दिल्ली में अब सोमवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मिलेंगे। 

संभावना है कि इसमें शिवसेना के साथ राज्य में साझा सरकार पर मंथन व अंतिम फैसला लिया जाएगा। कांग्रेस व राकांपा सरकार बनाने के लिए शिवसेना के साथ न्यूनतम साझा कार्यक्रम (सीएमपी) पहले ही तैयार कर चुकी है। इस बीच, शिवसेना ने 18 नवंबर से शुरू हो रहे संसद सत्र से पहले रविवार को दिल्ली में बुलाई गई राजग की बैठक में भाग नहीं लेने का फैसला किया है।

कांग्रेस व राकांपा सूत्रों ने बताया कि सीएमपी के मसौदा व तीनों दलों के बीच विभागों के बंटवारे पर भी पवार और सोनिया विचार करेंगे। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री पद पर तकरार के कारण भाजपा-शिवसेना गठबंधन टूटने और किसी दल की सरकार नहीं बन पाने के कारण महाराष्ट्र में 12 नवंबर को राष्ट्रपति शासन लगा दिया गया। उसके बाद से शिवसेना-राकांपा-कांग्रेस नई सरकार बनाने की कोशिशों में लगातार जुटे हुए हैं।

राज्यसभा में विपक्ष में बैठेगी पार्टी, सीट आवंटित

कांग्रेस और राकांपा के साथ महाराष्ट्र में सरकार बनाने में जुटी शिवसेना सोमवार से शुरू होने जा रहे संसद के शीतकालीन सत्र की पूर्व संध्या पर रविवार को होने वाली राजग की बैठक में शामिल नहीं होगी। शिवसेना नेता और राज्यसभा सदस्य संजय राउत ने कहा कि पार्टी का राजग से बाहर आना केवल औपचारिकता ही रह गई है। राज्यसभा में शिवसेना के लिए विपक्ष में स्थान आवंटित किया जा चुका है। पार्टी के लोकसभा में 18 और राज्यसभा में तीन सदस्य हैं। शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा, 'मुझे जानकारी मिली है कि राजग के घटक दलों की रविवार को बैठक होने जा रही है। हमने इस बैठक में शामिल नहीं होने का फैसला ले लिया है।

मेयर चुनाव में शिवसेना से गठबंधन नहीं करेंगी कांग्रेस-राकांपा

शिवसेना को अब मुंबई के मेयर चुनाव में अकेले रहना पड़ेगा। राकांपा नेता नवाब मलिक ने कहा कि राज्य में मेयर के लिए होने वाले चुनाव में कांग्रेस और राकांपा अपना प्रत्याशी उतारेगी। शिवसेना से इस संबंध में कोई बातचीत नहीं हो रही है। मुंबई, ठाणे, पुणे और औरंगाबाद सहित राज्य की 27 नगर निकायों में 22 नवंबर को मेयर के लिए चुनाव कराए जाएंगे। मुंबई और ठाणे में मेयर पद पर शिवसेना का ही कब्जा है। शिवसेना नेता संजय राउत ने मुंबई और ठाणे में मेयर का पद बचा लेने का भरोसा जताया है। 27 नगरपालिकाओं में मेयर का ढाई साल का कार्यकाल सितंबर में ही समाप्त हो चुका है। विधानसभा चुनाव के कारण उन्हें नवंबर तक का विस्तार दिया गया था। -

राकांपा चाहती है सरकार में शामिल हो कांग्रेस

राकांपा के एक सूत्र ने बताया कि पार्टी चाहती है कि कांग्रेस भी सरकार में शामिल हो, ताकि वह टिकाऊ रह सके जबकि सबसे पुरानी पार्टी बाहर से समर्थन देना चाहती है।

राजग से तलाक अब सिर्फ औपचारिकता : राउत

शिवसेना नेता संजय राउत ने शनिवार को कहा कि शिवसेना रविवार को दिल्ली में होने वाली राजग की बैठक में उसके घटक के रूप में शामिल नहीं होगी। पत्रकारों से चर्चा में उन्होंने कहा कि उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली पार्टी का अब राजग से बाहर निकलना सिर्फ औपचारिकता रह गया है। राउत ने तंज करते हुए कहा कि राजग किसी की प्रॉपर्टी नहीं है। शिवसेना व अकाली दल इसके समान रूप से महत्वपूर्ण घटक थे।

'नया मौसम आ रहा, पुराने दर्द भूलो'

राउत ने शनिवार को प्रख्यात शायर बशीर बद्र का शेर- यारों नए मौसम ने ये अहसान किया है, याद मुझे दर्द पुराने नहीं आते' टवीट किया। हालांकि उन्होंने किसी दल का नाम नहीं लिया।  

एमसीपी की बैठक पुणे में आज

आपको बता दें कि आज शाम 4 बजे पुणे में एनसीपी नेताओं की बैठक भी होनी है। इस बैठक में 21 नेता शामिल होंगे और बैठक की अध्यक्षता शरद पवार करेंगे। एनसीपी नेता नवाब मलिक ने बताया है कि इस बैठक में महाराष्ट्र के मौजूदा हालात पर पार्टी की रणनीति पर चर्चा होगी। इस बैठक के बाद पवार दिल्ली रवाना होंगे। एनसीपी नेता नवाब मलिक ने बताया है कि मंगलवार यानी 19 नवंबर को कांग्रेस और एनसीपी नेताओं के बीच बैठक होनी है। जिसमें इस बात पर चर्चा होगी कि सरकार गठन में कांग्रेस शामिल होगी या नहीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.