Move to Jagran APP

'सांप्रदायिक झगड़े बंद हुए तो बंद हो जाएगी कुछ लोगों की दुकानदारी'

बिहार चुनाव में महागठबंधन की तरफ से शनिवार को बक्‍सर और मांझी में चुनावी रैलियों को संबोधित करने पहुंची सोनिया गांधी ने पीएम पर जमकर हमला बोला। मांझी में सभा को संबोधित करते हुए उन्‍होंने देश में साप्रदायिकता पर बोलते हुए पीएम पर हमला बोला।

By Gunateet OjhaEdited By: Published: Sat, 17 Oct 2015 05:29 PM (IST)Updated: Sat, 17 Oct 2015 05:31 PM (IST)
'सांप्रदायिक झगड़े बंद हुए तो बंद हो जाएगी कुछ लोगों की दुकानदारी'

बक्सर। बिहार चुनाव में महागठबंधन की तरफ से शनिवार को बक्सर और मांझी में चुनावी रैलियों को संबोधित करने पहुंची सोनिया गांधी ने पीएम पर जमकर हमला बोला। मांझी में सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने देश में साप्रदायिकता पर बोलते हुए पीएम पर हमला बोला।

loksabha election banner

सोनिया गांधी ने कहा, मोदी जी हिन्दू-मुस्लिम आपस में लड़ते नहीं बल्कि लड़वाए जाते हैं। क्योंकि सांप्रदायिक झगड़े बंद हो गए तो कुछ लोगों की दुकानदारी बंद हो जाएगी और ये बात भाजपा से बेहतर और कौन जानता है।'

उन्होंने विकास के मुद्दे पर केंद्र सरकार को निशाना बनाते हुए कहा कि बिहार सरकार की विकास की जरूरतों को केंद्र सरकार ने क्यों नजरअंदाज कर दिया।

इससे पहले कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने बक्सर के हवाई अड्डा मैदान में महागठबंधन की सभा को संबोधित करते हुए केंद्र सरकार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जमकर हमला बोला। सोनिया गांधी ने कहा एनडीए का गठबंधन अवसरवादी है।

महागठबंधन के मुख्यमंत्री तो नीतीश कुमार है, आपके बीच से हैं और विकास के उनके कामों को आपने देखा है, लेकिन एनडीए अगर सत्ता में आती है तो मुख्यमंत्री कौन होगा, अभी तक आपके बीच उसका नाम ही नहीं लाया गया है।

हाल ही में हुई सांप्रदायिक हिंसाओं पर कटाक्ष करते हुए सोनिया गांधी ने कहा, 'प्रधानमंत्री जब बिहार में आते हैं तो बोलते हैं कि कांग्रेस ने देश में 60 सालों तक राज किया है, लेकिन उनके पास विकास के नाम पर बताने के लिए कुछ नहीं है।'

सोनिया ने कहा, 'हमारी पार्टी ने देश में भाईचारे का माहौल पैदा किया। देश की जनता में आत्मविश्वास पैदा किया और सबको बराबरी से रहने का माहौल दिया। देश में कांग्रेस सरकार के शिक्षा, स्वास्थ्य, इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, परमाणु, अंतरिक्ष और देश की सुरक्षा के क्षेत्र में किए गए कार्यों को भुलाया नहीं जा सकता। देश की सुरक्षा को मजबूत करने के साथ ही युवाओं के बेहतर भविष्य की नींव कांग्रेस ने ही आजादी के बाद से रखना शुरू किया।'

कांग्रेस अध्यक्ष ने देश में बढ़ती महंगाई पर भी केंद्र सरकार को निशाने पर लिया। उन्होंने कहा, जनता से महंगाई कम कराने का वादा कर मोदी सरकार ने सत्ता हासिल की, लेकिन आज महंगाई का क्या हाल है, वह आप सबके सामने हैं। दो सौ रुपये किलो दाल बिक रही है, रसोई से तेल सहित अन्य जरूरी सामान गायब हो चुके हैं। महिलाओं को घर का खर्च चलाना मुश्किल हो रहा है। ऐसे में मोदी का वादा कहां गया, उन्हें (नरेंद्र मोदी ) इस मुद्दे पर जनता को जवाब देना चाहिए।

बिजली के मुद्दे पर प्रधानमंत्री को आड़े हाथ लेते हुए सोनिया गांधी ने कहा कि वे जब बिहार में आते हैं तो बिजली की खराब हालत पर नीतीश कुमार कटाक्ष करते हैं। नरेंद्र मोदी लंबे समय तक गुजरात की सत्ता में रहे। वाराणसी से भी चुनाव जीतने वाले अपने मुद्दे में 24 घंटे बिजली देने का वादा किया था, लेकिन न तो इतने सालों बाद गुजरात में बिजली दे सके और न ही वाराणसी में ही। जब वे गुजरात और अपने संसदीय क्षेत्र में ही अपना वादा नहीं निभा सके तो आपके वादें कैसे पूरे करेंगे।

गुजरात में बिहारियों पर अत्याचार हो रहा है। बिहार में आते हैं तो यहां की जनता के लिए झूठा प्यार दिखाते हैं। अगर बिहार के लोगों के साथ इतनी ही हमदर्दी है तो गुजरात में उनके लिए सुरक्षित माहौल क्यों नहीं बना पा रहे हैं।

केंद्र सरकार से देश के लोगों ने जितनी उम्मीदें की थी, उनमें से किसी पर भी अब तक खरी नहीं उतर सकी है। रोजगार, शिक्षा, सुरक्षा के साथ ही महंगाई कम करने में भी केंद्र सरकार फिसड्डी साबित हुई है। प्रधानमंत्री को पहले अपने वादे पूरे करने चाहिए, उसके बाद बिहार के लोगों से नए वादें करना चाहिए।

सोनिया गांधी ने कहा, बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बेहतर कार्य किया है। सड़क पर निकलते ही उनका विकास दिखाई देता है। इस बार भी उनके नेतृत्व में विकास की राह पर आगे बढ़ेगा। इसीलिए आपसे विकास के नाम पर महागठबंधन के लिए वोट मांगने आई हूं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.