नई दिल्ली। कांग्रेस पार्टी में महाराष्ट्र, हरियाणा और असम के मुख्यमंत्रियों में बदलाव की चर्चाओं के बीच शनिवार को भी बैठकों का दौर जारी रहा। एक ओर पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने हरियाणा के मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा से मुलाकात की, वहीं महाराष्ट्र की राजनीति पर उन्होंने पार्टी के स्थानीय नेता शिवाजीराव देशमुख और शिवाजीराव मोघे से चर्चा कर राज्य में इन चर्चाओं को और तेज कर दिया।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चाह्वाण ने पूर्व रक्षा मंत्री एके एंटनी से भेंट कर अपना पक्ष रखा। एंटनी को हार के कारणों की समीक्षा करने की जिम्मेदारी दी गई है। इसके अलावा पार्टी लगभग दस राज्यों में अपने प्रदेश अध्यक्षों को भी बदलने पर विचार कर रही है। राज्यों में नेतृत्व परिवर्तन की सुगबुगाहट के बीच शनिवार को भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने सोनिया गांधी से भेंट की।

बैठक के तुरंत बाद हुड्डा के करीबी सूत्रों ने दावा किया कि राज्य में पार्टी व सरकार के काम-काज से सोनिया पूरी तरह संतुष्ट हैं। इन्होंने सूबे में नेतृत्व परिवर्तन की संभावना से भी इन्कार किया। हालांकि पार्टी के दूसरे नेता इस बारे में कुछ भी कहने से इन्कार करते रहे, लेकिन सूत्रों के मुताबिक तीनों ही राज्यों में नेतृत्व परिवर्तन पर गंभीरता से विचार चल रहा है।

वहीं महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चाह्वाण ने एके एंटनी और सोनिया गांधी के राजनीतिक सचिव अहमद पटेल से मुलाकात की। महाराष्ट्र में तो अन्य नाम पर गठबंधन के साझेदार राकांपा से भी चर्चा हो चुकी है। एके एंटनी और अहमद पटेल इसी हफ्ते राकांपा प्रमुख शरद पवार से मुलाकात कर राज्य में नेतृत्व परिवर्तन की संभावना पर विचार कर चुके हैं। ऐसे में शनिवार को राज्य के दो कद्दावर नेताओं शिवाजीराव देशमुख और शिवाजीराव मोघे से सोनिया की मुलाकात अहम हो जाती है।

पिछले माह हुई कांग्रेस कार्य समिति की बैठक में पार्टी ने सोनिया गांधी को संगठन में जरूरी बदलाव के लिए अधिकृत किया था। लोकसभा चुनाव में पार्टी की करारी हार के बाद से कांग्रेस में लगातार कुछ गंभीर कदम उठाने की मांग बढ़ती जा रही है। महाराष्ट्र की 48 लोकसभा सीटों में कांग्रेस को महज दो मिल सकी थीं। इसी तरह असम की 14 सीटों में से पार्टी को महज तीन हाथ लगी थीं। असम में दो साल बाद विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में पार्टी अभी से नया मुख्यमंत्री ला कर राज्य में नए सिरे से खुद को मजबूत करना चाहती है।

पढ़ें: अहमद पटेल से मिले चव्हाण, शिंदे सीएम की दौड़ में सबसे आगे

महाराष्ट्र हरियाणा और असम के सीएम पद गिरेगी गाज

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस