Move to Jagran APP

जानिये सोनाली को जो कैंसर हुआ है, वो कौन सा है और कितना खतरनाक है ?

सोनाली बेंद्र ने जिस कैंसर का जिक्र किया है, जानिए वो कितना खतरनाक और किस हद तक उसका इलाज संभव है।

By Vikas JangraEdited By: Published: Wed, 04 Jul 2018 06:50 PM (IST)Updated: Thu, 05 Jul 2018 12:41 PM (IST)
जानिये सोनाली को जो कैंसर हुआ है, वो कौन सा है और कितना खतरनाक है ?
जानिये सोनाली को जो कैंसर हुआ है, वो कौन सा है और कितना खतरनाक है ?

नई दिल्ली [जेएनएन]। बॉलीवुड एक्ट्रेस सोनाली बेंद्र को कैंसर की ख़बर है। इसके बाद ही प्रशंसक सोनाली की सलामती के लिए दुआ कर रहे हैं। सोनाली फिलहाल, न्यूयॉर्क में इस कैंसर का उपचार करा रही हैं। सोनाली ने अपनी सोशल मीडिया पोस्ट में मेटास्टैटिक कैंसर होने का जिक्र किया। आइए जानते हैं कि कितना खतरनाक है ये कैंसर और क्या संभव है इसका इलाज।

loksabha election banner

सोनाली को हुआ है ये कैंसर!
मेटास्टैटिक कैंसर शरीर में होने वाले अन्य प्रकार के कैंसर की तुलना में ज्यादा खतरनाक माना जाता है, जिसकी वजह इसका शरीर के बाकी हिस्सों में फैल जाना है। मैटास्टैटिस का मतलब होता है रूप बदलना, यह कैंसर करीब करीब ऐसा ही करता है। कैंसर के सेल्स टूटने के बाद खून में मिलकर शरीर के बाकी हिस्सों में भी फैल जाते हैं। जिससे कि पूरे शरीर की प्रक्रिया प्रभावित होने लगती है।

फोटोः Cancer.gov से साभार

क्या हैं सोनाली को हुए कैंसर के लक्षण
इस कैंसर के लक्षणों में मुख्य रूप इस बात पर ज्यादा निर्भर करते हैं कि कैंसर शरीर के किस हिस्से तक फैल रहा है। जैसे अगर कैंसर की शुरुआत हड्डियों से होती है या हड्डियों में फैलता है तो हड्डियां कमजोर हो जाती हैं जिसके की दर्द रहने लगता है और फ्रैक्चर भी संभव है। इसके अलावा अगर कैंसर मस्तिष्क पर हमला करता है तो सिरदर्द, दौरे पड़ना या चक्कर आना के लक्षण दिखते हैं। इसी तरह जब कैंसर फेफड़ों की ओर बढ़ता है तो सांस लेने में दिक्कत आने लगती है। वहीं जब कैंसर यकृत (लीवर) तक पहुंचता है तो पेट में सूजन, दर्द और पीलिया लक्षण के रूप में उभरते हैं।

किस हद तक और कैसे इलाज संभव
एक वक्त के बाद मैटास्टैटिक कैंसर के सेल्स की बढ़ोतरी रोकना मुश्किल हो जाता है। क्योंकि यह पूरे शरीर में फैल जाता है। लेकिन अगर समय रहते कैंसर का पता लग जाए तो इस कैंसर के कहर से रोगी को बचाया जा सकता है। 

चिकित्सकों की मानें तो पुरुषों के मुकाबले महिलाओँ में इस कैंसर का खतरा ज्यादा है। इसे रोकने और इलाज के लिए सबसे जरूरी है ये पता लगाना की कैंसर की शुरुआत कहां से हुई और कैसे आगे बढ़ रहा है। उस हिसाब से ही इसका इलाज तय होता है। दवाइयां, इंजेक्शन के अलावा कीमोथैरेपी, रेडिएशन थैरेपी और सर्जरी के जरिए इस पर काबू पाने की कोशिश की जाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.