Move to Jagran APP

जानिए, कैसे कोराना से लड़ाई में सामाजिक जिम्मेदारी निभा रहे ट्विटर, फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म

ट्विटर फेसबुक जैसे लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म भी कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ी जा रही लड़ाई में शामिल हो गए हैं।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Fri, 20 Mar 2020 10:54 PM (IST)Updated: Fri, 20 Mar 2020 10:54 PM (IST)
जानिए, कैसे कोराना से लड़ाई में सामाजिक जिम्मेदारी निभा रहे ट्विटर, फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म
जानिए, कैसे कोराना से लड़ाई में सामाजिक जिम्मेदारी निभा रहे ट्विटर, फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म

नई दिल्‍ली, एजेंसी। कोरोना वायरस के कारण दुनिया में 10 हजार से ज्यादा लोगों की मौतें अब तक हो चुकी हैं। चीन के बाद इटली, फ्रांस जैसे देशों ने आधिकारिक रूप से लॉकडाउन कर दिया है, जबकि ब्रिटेन समेत कई यूरोपीय देशों में अघोषित लॉकडाउन की स्थिति बन गई है। ऐसे में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ही लोगों का ज्यादा वक्त बीत रहा है। ट्विटर, फेसबुक जैसे लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म भी कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ी जा रही लड़ाई में शामिल हो गए हैं। पेश है एक नजर:

loksabha election banner

ट्विटर

ट्विटर पर सूचनाओं की बाढ़ है। तमाम जानकारियां वेरीफाई अकाउंट से मिल रही हैं लेकिन, ट्विटर पर स्क्रीन के सबसे ऊपर दाएं कोरोना पर अपडेट सूचनाएं दी जा रही हैं, जबकि ठीक इसके नीचे 'डू द फाइव' पॉप अप बटन दिया है। कोविड-19 नाम का हैशटैग स्थायी कर दिया है। इसके साथ ही संक्रमण के खिलाफ जंग को लेकर एक हब भी बना दिया है। ट्विटर ने डब्ल्यूएचओ और भारत के स्वास्थ्य विभाग के भी खास लिंक दिए हैं।

1.14 करोड़ से ज्यादा हैं भारत में ट्विटर यूजर्स

33 करोड़ से अधिक यूजर्स हैं दुनिया में ट्विटर के

फेसबुक

फेसबुक ने कोरोना वायरस इंफॉर्मेशन सेंटर बनाने की घोषणा की है। न्यूज फीड में इसे सबसे ऊपर रखा जा रहा है। इस पर हेल्थ टिप्स अन्य सूचनाओं के साथ दी जा रही हैं। इटली, फ्रांस, जर्मनी, स्पेन और ब्रिटेन की सूचनाएं अमेरिका की सूचनाओं के साथ दी जा रही हैं। डब्ल्यूएचओ के साथ मिलकर फेसबुक रीयल टाइम डाटा भी दे रहा है। सोशल डिस्टेंसिंग पर खासा जोर दिया जा रहा है। फेसबुक ने भी एक खास हब कोविड-19 के लिए बनाया है। दुनियाभर में जारी होने वाले अलर्ट को शीर्ष प्राथमिकता दी जा रही है। लोकल कम्यूनिटी की खबरों को तवज्जो दी जा रही है।

21 करोड़ से अधिक लोग भारत में हैं फेसबुक पर

2.4 अरब से अधिक है फेसबुक पर सक्रिय लोगों की संख्या दुनिया में

इंस्टाग्राम

इंस्टाग्राम ने कॉल टू एक्शन का मैसेज सबसे ऊपर दाईं तरफ दिया है, जहां कोविड-19 पर जारी होने वाले अलर्ट दिए जा रहे हैं। साथ ही विश्र्व स्वास्थ संगठन से जारी हो रही सूचनाएं साझा की जा रही हैं। यदि आप कोरोना वायरस हैशटैग को सर्च करेंगे तो आपको सभी तरह की सूचनाएं कोरोना के बारे में दी जाएंगी।

15.5 करोड़ से अधिक हैं भारत में इंस्टाग्राम यूजर्स

1 अरब से अधिक हैं दुनिया में इंस्टाग्राम के यूजर्स

वाट्सएप

वाट्सएप ने कोरोना वायरस को लेकर हब बनाने की घोषणा की है। वाट्सएप डाट काम/कोरोना वायरस पर आप जाकर सूचनाएं हासिल कर सकते हैं। डब्ल्यूएचओ की सूचनाओं को भी साझा किया जा रहा है। आम लोगों के साथ स्वास्थ कर्मियों, सामाजिक नेताओं जैसे समाज के विभिन्न वगरें के लोगों के लिए टिप्स दिए जा रहे हैं। साथ ही लोगों को सिर्फ वेरिफाई सूचनाएं ही साझा करने को कहा जा रहा है, ताकि अफवाह न फैले। भारत में वाट्सएप पर मायजीओवी कोरोना हेल्प डेस्क शुरू की गई है। +919013151515 नंबर भी जारी किया गया है।

4 करोड़ से अधिक लोग भारत में वाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं

1.5 अरब डॉलर से अधिक लोग दुनिया में इस प्लेटफॉर्म से जुड़े हुए हैं

गूगल और यू ट्यूब

गूगल ने 'डू द फाइव' अभियान शुरू किया है। गूगल ने यू ट्यूब पर भी इस अभियान को शुरू कर दिया है। साफ-सफाई से संबंधित इस अभियान के तमाम वीडियो यू ट्यूब पर डाले गए हैं। साथ ही सरकारी एजेंसियों के नोटिफिकेशन को प्रमुखता दी जा रही है। यू ट्यूब पर पॉप अप बटन दिया गया है। सर्च में कोरोना को प्राथमिकता दी जा रही है। कोरोना को लेकर टिकर भी चलाया जा रहा है।

26.5 करोड़ से अधिक लोग भारत में यू ट्यूब पर वीडियो देखते हैं

2 अरब से अधिक लोग यू ट्यूब पर वीडिया देखते हैं

स्नैपचैट

अगर आप कोरोना वायरस के कारण तनाव में हैं तो स्नैपचैट ने हेयर फॉर यू' नाम का टूल पेश किया है। पहले इसे अप्रैल में लांच करने की तैयारी थी लेकिन, कोरोना वायरस के कारण इसे फरवरी में ही लांच कर दिया गया। इसमें मेंटल हेल्थ एक्सपर्ट तनाव को खत्म करने के टिप्स देंगे। इसने भी डब्ल्यूएचओ समेत सभी सरकारी एजेंसियों और कंपनियों का कंटेंट भी दिया है।

2.29 करोड़ लोग जुड़े हुए हैं स्नैपचैट से भारत में

33 करोड़ से अधिक लोग स्नैपचैट से दुनिया में जुड़े हुए हैं

वीमेट

भारत के ग्रामीण हिस्सों में शॉर्ट वीडियो वाले इस प्लेटफॉर्म ने 'कोरोना पर हावी' और 'ओह ना ना कोराना', दो मुहिम चलाई हैं। 'कोरोना पर हावी' टैग पर 15,500 वीडियो अपलोड किए गए हैं, जबकि 'ओह ना ना कोराना' पर 18,400 से ज्यादा वीडियो अपलोड किए गए हैं। हिंदी में नोटिफिकेशन से लोगों को काफी सहूलियत हो रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.