नई दिल्‍ली, एजेंसियां। Weather Update उत्‍तर भारत में मौसम ने एक बार फिर करवट बदली है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण जम्‍मू-कश्मीर पर बना कम दबाव का क्षेत्र अब आगे बढ़ रहा है। इससे जम्‍मू-कश्‍मीर से लेकर उत्‍तर भारत के पहाड़ी राज्‍यों उत्‍तराखंड और हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी देखने को मिल रही है। वहीं दूसरी ओर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र मध्‍य पाकिस्‍तान और राजस्‍थान पर बना हुआ है। इसके चलते जम्‍मू-कश्‍मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्‍तराखंड में हल्‍की से मध्‍यम बारिश हो सकती है।

मौसम का पूर्वानुमान जारी करने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, मौसम के बिगड़े मिजाज से गुलमर्ग, लाहौल स्‍पीति, बद्रीनाथ और केदारनाथ में बर्फबारी आगे भी जारी रहेगी। रोहतांग दर्रे समेत ऊंची चोटियों में कल रात से लगातार बर्फबारी जारी है। इससे लाहुल घाटी का कुल्लू घाटी से संपर्क कट गया है। रोहतांग दर्रा फिलहाल वाहनों के लिए बंद हो गया है। यही नहीं मनाली समेत राहनीनाला, ब्यासनाला, धूधी एवं अंजनी महादेव में बर्फबारी हो रही है। यही नहीं लाहौल घाटी में इस बार भी सेब की फसल खराब हो गई है।

स्‍काइ मेट ने अपने वेदर बुलेटिन में कहा है कि पंजाब और उत्‍तर पश्चिमी राजस्‍थान के कुछ इलाकों में हल्‍की बारिश भी हो सकती है। दूसरी ओर दिल्‍ली हरियाणा और पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश में मौसम शुष्‍क रहेगा। यही नहीं दिल्‍ली एनसीआर के लोगों प्रदूषण से फ‍िलहाल राहत नहीं मिलने वाली है। मौसम विशेषज्ञों की मानें तो आसमान भले ही साफ रहेगा लेकिन हवा में नमी के कारण प्रदूषण का स्‍तर खराब बना रहेगा। मध्‍य भारत में गुजरात, मध्‍य प्रदेश और छत्‍तीसगढ़ का मौसम मुख्‍यत: शुष्‍क रहेगा।  

Posted By: Krishna Bihari Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस