नई दिल्ली, एजेंसी। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बर्फबारी शुरू हो गई है। कश्मीर घाटी के गुलमर्ग और सोनमर्ग के पहाड़ों पर मौसम की पहली बर्फ गिरी। पहाड़ों पर बर्फबारी के कारण जहां पर्यटकों में खुशी की लहर है, वहीं स्थानीय लोगों के लिए दिक्कतें भी शुरू हो गई हैं। अधिकारियों ने जानकारी दी है कि पुंछ और राजौरी जिलों को दक्षिण कश्मीर के शोपियां जिले से जोड़ने वाली मुगल रोड को ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हुई भारी बर्फबारी के चलते फिलहाल बंद कर दिया गया है। जम्मू-कश्मीर राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात सुचारू ढंग से चल रहा है।

 मौसम विभाग का कहना है कि कश्मीर में इस साल सर्दियों ने जल्दी दस्तक दी है क्योंकि पिछले कुछ दिनों में अधिकतम तापमान सामान्य से कुछ डिग्री कम दर्ज किया गया है। उधर, जम्मू में वैष्णो देवी के आधार शिविर कटरा में बारिश के चलते तापमान में गिरावट आई है।

कश्मीर घाटी के मशहूर पर्यटन स्थल गुलमर्ग के ऊंचाई वाले स्थानों पर लगभग दो फुट बर्फ गिरी, जबकि तंगदूरी इलाके में 1.5 फुट बर्फबारी हुई। मौसम विभाग ने पहले ही केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू-कश्मीर व लद्दाख में 5 से 8 नवंबर के बीच मौसम बिगड़ने और बर्फबारी की आशंका जताई थी। ताजा बर्फबारी व बारिश से मैदान से पहाड़ों तक तापमान में भारी कमी आई है और घाटी पूरी तरह ठंड की चपेट में आ गई है। उत्तरी कश्मीर के बारामुला जिले के मशहूर पर्यटन स्थल गुलमर्ग में गुरुवार को सुबह ही बर्फबारी शुरू हो गई।

हिमाचल प्रदेश में भी बर्फबारी शुरू हो गई है। विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल रोहतांग में बुधवार देर शाम बर्फबारी हुई। इसके चलते मनाली-लेह हाइवे बंद हो गया है। लाहौल घाटी में भी बर्फबारी हुई है।

इसके साथ ही उत्तराखंड के बद्रीनाथ में भी बर्फबारी हुई है। आसपास की पहाड़ियां बर्फ से सफेद हो चुकी हैं और कड़ाके की ठंड पड़ने लगी है।

Posted By: Sanjeev Tiwari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस