श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर में लगातार जारी बर्फबारी ने कश्मीर और उसके आस-पास के अन्य क्षेत्रों के पारे को गिरा दिया है। श्रीनगर में पिछले तीन दिन से लगातार बर्फबारी जारी है। बर्फबारी और हल्की बारिश ने तापमान पर अपना असर दिखाना शुरू कर दिया।

मौसम विभाग के अनुसार श्रीनगर के मैदानी इलाकों में बारिश की मात्रा 1.8 मिमी. दर्ज की गई है जिससे पारा लगातार गिरता जा रहा है। इसके अलावा अपनी खूबसूरती के लिए मशहूर गुलमर्ग स्कींग रिजॉर्ट के लिए जाना जाता है। धरती के स्वर्ग के रूप में मशहूर गुलमर्ग में भी लगातार बर्फबारी होने के कारण यहां का तापमान 9.2 डिग्री से. दर्ज किया गया है। यही कुछ हाल पहलगाम का है, जहां से अमरनाथ यात्रा शुरू होती है। वहां पर भी 18 मिमी. की मात्रा से गिर रही बर्फ ने तापमान पर अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है।

काजीगुंड जिसे कश्मीर का गेटवे कहा जाता है। इस क्षेत्र में भी लगातार जारी बर्फबारी से अधिकतम पारा-2.6 डिग्री से. पहुंच चुका है। यहां पर भी बर्फबारी की मात्रा 13.8 मिमी. दर्ज की गई है। कश्मीर के दक्षिण भाग में स्थित कुकरनाग में भी पारा गिरकर न्यूनतम से भी नीचे-3.5 डिग्री से. पहुंच गया है। यही हाल कश्मीर के उत्तर में स्थित कुपवाड़ा का है जहां पर का न्यूनतम तापमान-2.7 डिग्री से. दर्ज किया गया है।

अधिकारियों की मानें तो कुकरनाग में 21.6 मिमी. की मात्रा से बर्फबारी दर्ज की गई है और कुपवाड़ा में 4.2मिमी. की मात्रा से बर्फबारी दर्ज की गई है। इसी तरह लद्दाख की राजधानी लेह में भी पारा लुढककर -8.9 डिग्री से. नियुक्त किया गया है। मौसम विभाग की मानें तो अभी कुछ दिन और बर्फबारी होने की संभावना है। इसके अलावा अगले 24 घंटों में भी अन्य जगहों पर बारिश होने की संभावना है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप