Move to Jagran APP

स्मार्टफोन रखने वाले युवाअों के लिए बुरी खबर, हो जाइए सावधान

यह निष्कर्ष किशोर उम्र के करीब 700 बच्चों पर किए गए अध्ययन के आधार पर निकाला गया है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Fri, 20 Jul 2018 05:37 PM (IST)Updated: Sat, 21 Jul 2018 03:40 PM (IST)
स्मार्टफोन रखने वाले युवाअों के लिए बुरी खबर, हो जाइए सावधान
स्मार्टफोन रखने वाले युवाअों के लिए बुरी खबर, हो जाइए सावधान

लंदन(प्रेट्र)। स्मार्टफोन का बहुत ज्यादा उपयोग करने वाले लोग सावधान हो जाएं। एक नए अध्ययन में आगाह किया गया है कि लंबे समय तक मोबाइल फोन रेडिएशन का किशोरों की याददाश्त पर असर पड़ सकता है। रेडिएशन मस्तिष्क के खास हिस्से में स्मृति संबंधी कार्यक्षमता पर प्रतिकूल असर डाल सकता है। यह निष्कर्ष किशोर उम्र के करीब 700 बच्चों पर किए गए अध्ययन के आधार पर निकाला गया है।

loksabha election banner

स्विट्जरलैंड के स्विस ट्रॉपिकल एंड पब्लिक हेल्थ इंस्टीट्यूट के शोधकर्ताओं ने अपने अध्ययन में ताररहित संचार उपकरणों के रेडियोफ्रीक्वेंसी इलेक्ट्रोमैग्नेटिक फील्ड (आरएफ-ईएमएफ) और किशोरों में स्मृति संबंधी क्षमता के बीच जुड़ाव पर गौर किया।

अध्ययन में पाया गया कि एक साल से ज्यादा समय तक मोबाइल फोन के इस्तेमाल के दौरान मस्तिष्क तक पहुंचे आरएफ-ईएमएफ से याददाश्त संबंधी क्षमता पर विपरीत असर पड़ सकता है। प्रमुख शोधकर्ता मार्टिन रूसली ने कहा कि हेडफोन या लाउडस्पीकर के उपयोग से इस खतरे को कम किया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.