Move to Jagran APP

टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नजर

यहां पर दस बड़ी खबरें दी गई हैं, जिन पर आज हमारी नजर बनी हुई है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Wed, 06 Jun 2018 09:20 AM (IST)Updated: Wed, 06 Jun 2018 09:41 AM (IST)
टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नजर
टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नजर

1- ताजा खबरः जम्मू-कश्मीर: माछिल में सेना ने घुसपैठ की कोशिश को किया नाकाम, तीन आतंकी ढेर, सर्च अॉपरेशन जारी
श्रीनगर।
माछिल सेक्‍टर में आतंकियों की घुसपैठ की कोशिश को सुरक्षाबलों ने बुधवार को नाकाम कर दिया। इस दौरान सेना की ओर से की गई कार्रवाई में तीन आतंकी ढेर हो गए। घुसपैठ की सूचना मिलते ही जवान हरकत में आ गए, घुसपैठियों ने सेना पर फायरिंग शुरू कर दी जिसका सेना ने मुंहतोड़ जवाब दिया। इस कार्रवाई में तीन आतंकी मारे गए। बता दें कि हाल ही के दिनों में घाटी में आतंकी गतिविधियों में इजाफा हुआ है। उत्तरी कश्मीर के हारवन, सोपोर में मंगलवार को आतंकियों की ओर से किए गए आइईडी धमाके में एक सैन्य वाहन क्षतिग्रस्त हो गया और उसमें सवार दो जवान घायल हो गए।

loksabha election banner

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

2-आज शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे से मुंबई में मिलेंगे अमित शाह
नई दिल्ली।
भाजपा के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अमित शाह आज मेगा संपर्क अभियान के तहत शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे से मुलाकात करेंगे। विपक्षी एकता के बुलंद हो रहे नारों के बीच भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की यह मुलाकात राजग के लिए अहम मानी जा रही है। माना जा रहा है कि शाह इस अभियान के तहत राजग के चटक रहे स्तंभों को मजबूत करने में जुट गए हैं। बागी शिवसेना के सामने भी भाजपा अध्यक्ष अपनी ओर से पहल करते हुए दोस्ती फिर से मजबूत करने के लिए हाथ बढ़ाएंगे। मुंबई में वह रतन टाटा, लता मंगेशकर और माधुरी दीक्षित से भी मिलेंगे। टाटा के जरिये उद्योग जगत को साधने की कोशिश होगी। वहीं लता मंगेशकर और माधुरी दीक्षित के जरिए उनके करो़डों प्रशंसकों के बीच पहुंचने की पहल होगी।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

3-PM मोदी अाज युवा उद्यमियों से करेंगे बात, स्टार्ट अप इंडिया का जानेंगे हाल
नई दिल्ली।
 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए युवा उद्यमियों से बात करेंगे और स्टार्ट अप इंडिया का हाल जानेंगे। मोदी इस दौरान उन उद्यमियों से बात करेंगे जिन्होंने स्टार्ट अप इंडिया के तहत अपना स्वरोजगार स्थापित किया है। पीएम मोदी ने इसे लेकर ट्वीट भी किया। पीएम ने ट्विटर पर लिखा, 'स्टार्ट अप और नई खोज के लिए भारत एक केंद्र बनकर उभरा है।' पीएम ने ट्वीट कर कहा, 'भारतीय युवाओं ने अपनी अलग सोच की वजह से खुद को साबित किया है। बातचीत में ऐसे ही अलग सोच वाले युवा भाग लेंगे।' पीएम नरेंद्र मोदी बुधवार सुबह साढ़े नौ बजे वीडियो कांफ्रेंसिंग करेंगे। इसमें देश के अलग-अलग राज्यों से युवा उद्यमी जुड़ेंगे। पीएम मोदी का ये कार्यक्रम 'नरेंद्र मोदी मोबाइल ऐप' और डीडी न्यूोज पर लाइव देखा जा सकता है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

4-किसान गोलीकांड की पहली बरसी आज, मंदसौर में रैली को संबोधित करेंगे राहुल गांधी
नई दिल्ली
। किसान गोलीकांड की पहली बरसी पर छह जून को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी मध्य प्रदेश के मंदसौर जिले के पिपलियामंडी में किसान समृद्धि और श्रद्धांजलि सभा को संबोधित करेंगे। सभा को लेकर जहां नेता तैयारियों में जुटे हैं, वहीं प्रशासन सुरक्षा को लेकर सतर्क है। बता दें पिछले साल किसान संगठनों ने मंदसौर में अपनी मांगों लेकर आंदोलन किया था, जिसमें राज्य पुलिस की फायरिंग में छह किसानों की मौत हो गई थी। रैली के दौरान राहुल गांधी इसी गोलीकांड की बरसी पर किसानों को कांग्रेस से जोड़ने का प्रयास करेंगे।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

5-महाराष्ट्र और आसपास के इलाकों में आज मॉनसून पहुंचने की संभावना, भारी बारिश की चेतावनी
नई दिल्ली
। महाराष्‍ट्र में मानसून पूर्व भारी बारिश के बीच मौसम विभाग का दावा है कि दक्षिण पश्चिम मानसून मुंबई, गोवा और महाराष्ट्र के हिस्सों में सात जून तक पहुंच सकता है। मौसम विभाग और निजी मौसम एजेंसी स्काईमेट ने छह से 10 जून के बीच मुंबई व आसपास के क्षेत्रों में भारी बारिश होने की चेतावनी दी है। मछुआरों को गहरे समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी है। आंशका जताई जा रही है कि मुंबई में 2005 की बाढ़ जैसी स्थिति बन सकती है। मौसम विभाग का कहना है कि मुंबई, दहाणु, ठाणे, रत्नागिरी व सिंधुदुर्ग में बेहद भारी हो सकती है। वहीं 10-11 जून से सूरत, वलसाड़ व आसपास के दक्षिण गुजरात के जिलों में भारी बारिश की आशंका जताई जा रही है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

6-कर्नाटक: JDS के 9 और कांग्रेस के 17 विधायक आज लेंगे मंत्रीपद की शपथ

बेंगलुरु। कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने कहा है कि राज्य में मंत्रिमंडल के पहले चरण के विस्तार में जदएस के नौ विधायकों को अाज शामिल किया जाएगा। एक जून को हुए समझौते के अनुसार, जदएस-कांग्रेस गठबंधन सरकार के मंत्रिमंडल में कांग्रेस के हिस्से में 22 सीटें और जदएस के हिस्से में 12 सीटें रखने पर सहमति बनी है।  कुमारस्वामी ने मंगलवार को मंत्रिमंडल के पहले चरण के विस्तार के बारे में पूछे जाने पर कहा, 'मंत्रिमंडल विस्तार के पहले चरण में जदएस के आठ से नौ विधायकों को शामिल किया जाएगा। दो से तीन स्थान रिक्त रहेंगे।'उन्होंने मंत्रिमंडल में सीटों और विभागों के आवंटन को लेकर जदएस विधायकों के बीच किसी भी तरह के मतभेदों को खारिज किया और कहा कि पार्टी अध्यक्ष एचडी देवेगौड़ा को अगले चरण के मंत्रिमंडल विस्तार के लिए पूरी आजादी दी गई है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

7-पंजाब में 'किसान आंदोलन' का निकला दम, आपसी टकराव के बाद आज खत्म करेंगे हड़ताल
लुधियाना।
 पंजाब में किसान यूनियनों की दस दिवसीय हड़ताल आखिरकार चौथे दिन ही टांय-टांय फिस्स हो गई। शहरी इलाकों में हड़ताल का असर नाममात्र को देखने को मिला। वहीं, ग्रामीण इलाकों में किसानों के बीच आपसी टकराव को देखते हुए किसान संगठनों ने छह जून (आज) को पंजाब में हड़ताल खत्म करने का फैसला किया है। हालांकि देश के अन्य राज्यों में हड़ताल जारी रहेगी। भारतीय किसान यूनियन (राजेवाल) के प्रधान बलबीर सिंह राजेवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि प्रोग्रेसिव डेयरी फार्मर्स एसोसिएशन (पीडीएफए) की अपील पर पंजाब में हड़ताल वापस लेने का फैसला लिया गया। उन्होंने कहा कि देशभर में पंजाब के डेयरी किसान सबसे ज्यादा हैं और दस दिन की हड़ताल के कारण उन्हें काफी नुकसान हो रहा था।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

8-शिलांग में शांति, सेना ने फिर किया फ्लैगमार्च; आज कर्फ्यू में दी जा सकती है ढील
शिलांग।
 शिलांग में सिखों व खासी समुदाय के बीच हुआ संघर्ष अभी थम गया है, लेकिन सरकार स्थिति को गंभीर मानते हुए सारी एहतियात बरत रही है। सेना ने तीसरे दिन लगातार शहर में फ्लैग मार्च किया। वहीं, बुधवार (आज) को कर्फ्यू में राहत दी जा सकती है। ईस्ट खासी हिल्स के उपायुक्त पीएस दखार ने कहा कि सुबह सात से दोपहर 12 बजे तक उन 13 कालोनियों के अतिरिक्त बाकी शहर में कर्फ्यू में ढील दी जाएगी, जहां स्थिति नियंत्रण में है। लुमदाइनगिरी पुलिस स्टेशन व केंटोनमेंट बीट हाउस में ये सारे इलाके शामिल हैं। रात के कर्फ्यू में भी राहत देने की बात उन्होंने कही। 180 साल पहले अंग्रेज पंजाब से सिखों को लेकर शिलांग गए थे। उन्हें कामकाज के लिए वहां ले जाया गया था। स्वीपर लेन में वो सभी रह रहे हैं। खासी सिविल सोसायटी के ग्रुप हमेशा से मांग करते रहे हैं कि इन लोगों को वहां से हटाया जाए।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

9-दिल्ली को पूर्ण राज्य के दर्जे के लिए विधानसभा का विशेष सत्र आज से, सरकार-विपक्ष में टकराव तय
नई दिल्ली
। दिल्ली सरकार द्वारा बुधवार से बुलाए जा रहे तीन दिवसीय विशेष सत्र में पहले ही दिन दिल्ली को पूर्ण राज्य देने का प्रस्ताव सदन में आएगा। इस पर आम आदमी पार्टी (AAP) सरकार चर्चा कराएगी कि दिल्ली को पूर्ण राज्य न दिए जाने से दिल्ली के विकास को लेकर क्या दिक्कतें आ रही हैं। कब-कब दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिए जाने का मामला उठा है। इन सभी मुद्दों पर चर्चा होगी। दिल्ली सरकार ने इस विशेष सत्र को प्रमुख रूप से दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाने के लिए चर्चा कराने के उद्देश्य से बुलाया है। आम आदमी पार्टी के चुनावी घोषणा पत्र में भी यह मुद्दा शामिल था। मगर तीन साल बीत जाने के बाद भी सरकार अभी तक इस मामले में हाथ पैर ही मार रही है। क्योंकि यह मामला मुख्य रूप से केंद्र सरकार के अधीन है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

10-लखनऊ: आज RLD की इफ्तार पार्टी, मायावती और अखिलेश को भी निमंत्रण
लखनऊ
। कैराना संसदीय क्षेत्र के उपचुनाव की जीत से उत्साहित राष्ट्रीय लोकदल ने भाजपा के विरोध में विपक्ष को एकजुट बनाये रखने के लिए कोशिशें तेज कर दी हैं। गठबंधन फार्मूले में विस्तार देने की तैयारी भी है। छह जून को रालोद मुख्यालय में आयोजित रोजा इफ्तार पार्टी में सभी प्रमुख विपक्षी दलों के नेताओं को आमंत्रित किया गया है। सपा प्रमुख अखिलेश यादव, बसपा की अध्यक्ष मायावती, कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष राजबब्बर समेत अन्य नेताओं को न्यौता भेजने की जानकारी देते हुए रालोद प्रदेश अध्यक्ष डॉ. मसूद ने बताया कि इफ्तार में जयंत चौधरी के अलावा कैराना की नवनिर्वाचित सांसद तबस्सुम भी शामिल होंगी। रालोद मुख्यालय में लंबे समय बाद रोजा इफ्तार कार्यक्रम का आयोजन हो रहा है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.