Move to Jagran APP

JAGRAN TOP TEN: टॉप न्यूज, आज इन बड़ी खबरों पर बनी हुई है नजर

JAGRAN TOP TEN: टॉप न्यूज, आज इन बड़ी खबरों पर बनी हुई है नजर

By Sachin BajpaiEdited By: Published: Mon, 06 Aug 2018 09:40 AM (IST)Updated: Mon, 06 Aug 2018 10:34 AM (IST)
JAGRAN TOP TEN: टॉप न्यूज, आज इन बड़ी खबरों पर बनी हुई है नजर
JAGRAN TOP TEN: टॉप न्यूज, आज इन बड़ी खबरों पर बनी हुई है नजर

सर्वाेच्च न्यायालय में आज अनुच्छेद 35-ए को चुनौती देने वाली जनहित याचिका पर सुनवाई होनी है। पहले की तरह इसे कुछ समय के लिए स्थगित किया जाता है या नहीं। इस पर संशय बना हुआ है। वहीं संसद में हंगामे के आसार के बीच आज दो अहम बिल लोकसभा और राज्‍यसभा में पेश किए जाएंगे। लोकसभा में आज एससी/एसटी एक्ट संशोधन बिल 2018 पेश होगा। बिहार के मुजफ्फरपुर की तरह देवरिया में बालिका गृह से संचालित बड़े सेक्स रैकेट का पुलिस ने भंडाफोड़ किया है। रविवार रात यह मामला तब उजागर हुआ, जब इस बालिका गृह से भागकर एक बच्ची ने महिला थाने जाकर पुलिस से गुहार लगाई।

loksabha election banner

आज का कार्टून

1- Article 35A : सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज, कश्मीर बंद के बाद हालात तनावपूर्ण

सर्वाेच्च न्यायालय में आज अनुच्छेद 35-ए को चुनौती देने वाली जनहित याचिका पर सुनवाई होनी है। पहले की तरह इसे कुछ समय के लिए स्थगित किया जाता है या नहीं। इस पर संशय बना हुआ है। पूरे देश व सियासतदानों की इस मुद्दे पर नजर टिकी है। उधर, अनुच्छेद के हटने की आशंका को देखकर कश्मीर में तनाव का माहौल बना हुआ है। अनुच्छेद 35-ए के तहत जम्मू कश्मीर राज्य को विशेष शक्तियां मिली हुई हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

2-संसद मानसून सत्र: आज एससी/एसटी एक्ट संशोधन बिल और ओबीसी विधेयक होगा पेश

संसद में हंगामे के आसार के बीच आज दो अहम बिल लोकसभा और राज्‍यसभा में पेश किए जाएंगे। लोकसभा में आज एससी/एसटी एक्ट संशोधन बिल 2018 पेश होगा। इस बिल को केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत प्रस्ताव रखेंगे। वहीं राज्‍यसभा में ओबीसी विधेयक पेश होगा। कांग्रेस सांसद रंजीत रंजन ने मुफ्फरपुर शेल्‍टर होम के मुख्‍य आरोपी के बिहार से गायब होने के मुद्दे पर लोकसभा में स्‍थगन प्रस्‍ताव दिया है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

3-बिहार के बाद अब यूपी के देवरिया में बालिका गृह में चलता मिला सैक्स रैकेट, तीन गिरफ्तार

बिहार के मुजफ्फरपुर की तरह देवरिया स्थित बालिका गृह से संचालित बड़े सेक्स रैकेट का पुलिस ने भंडाफोड़ किया है। रविवार रात यह मामला तब उजागर हुआ, जब इस बालिका गृह से भागकर एक बच्ची ने महिला थाने जाकर पुलिस से गुहार लगाई। एसपी के निर्देश पर संस्था से 24 बच्चों व महिलाओं को मुक्त कराते हुए उसे सील कर दिया गया। संचालिका, अधीक्षक समेत तीन को पुलिस ने देर रात गिरफ्तार कर लिया। पुलिस का दावा है कि 18 बच्चे अब भी इस संस्था से गायब हैं, जिनके बारे में पता लगाया जा रहा है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

4-जम्मू: स्वतंत्रता दिवस पर बड़ी वारदात के फ‍िराक में आतंकी, गोलाबारूद के साथ गिरफ्तार

स्वतंत्रता दिवस पर बड़ी वारदात के मकसद से कश्मीर से जम्मू पहुंचा लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी देर रात गांधी नगर क्षेत्र में पुलिस के हत्थे चढ़ गया। जम्‍मू पुलिस की इस मुस्‍तैदी के चलते दिल्‍ली को दहलाने की साजिश नाकाम हो गई। गिरफ्तार आतंकी से सुरक्षा बलाें की पूछताछ जारी है। उन्‍हें उम्‍मीद है कि आतंकी से कुछ अहम सुराग मिल सकते हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

5-दिल्ली विधानसभा का 5 दिवसीय सत्र आज से, इन 8 मुद्दों पर हो सकता है जोरदार हंगामा

दिल्ली विधानसभा के सोमवार से शुरू होने जा रहे 5 दिवसीय सत्र में भारी हंगामा के आसार हैं। सत्ता पक्ष जहां अधिकारियों को लेकर हंगामा कर सकता है। वहीं विपक्ष राशन कार्ड सहित अन्य मुद्दों को लेकर सरकार को घेर सकता है। सत्र के दौरान आम आदमी पार्टी के विधायक सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद भी सर्विसेज विभाग को लेकर चल रही जंग पर चर्चा कर सकते हैं। इसके अलावा सरकार की ओर से कुछ प्रस्ताव भी लाए जा रहे हैं, जिसमें दिल्ली नगर निगम को घेरा जा सकता है। इसमें साफ-सफाई के अलावा कुत्ते और बंदर की बढ़ती संख्या सहित अन्य मुद्दे शामिल हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

6-साउथ कैपस-लाजपत नगर कॉरिडोर पर मेट्रो चलने को है तैयार, आज दोपहर एक बजे होगा उद्घाटन

पिंक लाइन (शिव विहार-मजलिस पार्क) के दुर्गाबाई देशमुख साउथ कैंपस-लाजपत नगर कॉरिडोर पर सोमवार से मेट्रो का परिचालन शुरू हो जाएगा। केंद्रीय शहरी विकास राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हरदीप सिंह पुरी व मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल मेट्रो भवन से सुबह वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये रिमोट दबाकर मेट्रो को रवाना करेंगे। इसके बाद दोपहर 1 बजे से यह कॉरिडोर यात्रियों के लिए खुल जाएगा।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

7-इंडोनेशिया में भूकंप के तेज झटके, 82 लोगों की मौत; 100 से ज्यादा घायल

पर्यटकों में लोकप्रिय इंडोनेशिया का लॉमबॉक द्वीप रविवार को भूकंप के तेज झटकों से हिल उठा। इसका असर पड़ोस के बाली में भी दिखाई दिया। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 7.0 आंकी गई। भूकंप के झटके इतने जबरदस्त थे कि इसमें 82 लोगों की मौत हो गई। जबकि, 100 से अधिक घायल हुए हैं। अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण (यूएसजीएस) के अनुसार, भूकंप का केंद्र लोमबोक के उत्तरी क्षेत्र में जमीन से 10 किलोमीटर नीचे था। तीव्रता को देखते हुए सुनामी की चेतावनी जारी कर दी गई, लेकिन बाद में इसे वापस ले लिया गया।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

8-मुन्ना बजरंगी हत्याकांड : कारागार सुधार समिति ने देखा जेल में कैसे पहुंची पिस्टल

पूर्वांचल के माफिया डॉन मुन्ना बजरंगी की हत्या के बाद कारागारों में सुधार के लिए गठित की गई सुधार समिति ने रविवार को बागपत कारागार का औचक निरीक्षण किया। समिति के अध्यक्ष एवं पूर्व पुलिस महानिदेशक सुलखान सिंह, सदस्य पूर्व अपर महानिदेशक कारागार हरिशंकर व अपर महानिरीक्षक कारागार डॉ. शरद कुलश्रेष्ठ ने करीब साढ़े तीन घंटे तक जेल की व्यवस्था देखी। आखिर किस चूक से जेल में पिस्टल पहुंची, इसका पता लगाने का प्रयास किया और आगे जेल में कोई घटना न हो, इसकी रणनीति बनाई। पूर्व डीजीपी का कहना है कि जेल की सुदृढ़ सुरक्षा व्यवस्था के लिए जल्द ही शासन को रिपोर्ट दी जाएगी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

9-कोठी विवाद में हाई कोर्ट के नोटिस के बाद बढ़ी पूर्व सीएम भट्ठल और सरकार की मुश्किलें

सरकारी कोठी के किराये की 84 लाख रुपये की राशि माफ करने के मामले में पूर्व मुख्यमंत्री राजिंदर कौल भट्ठल और वर्तमान कांग्रेस सरकार की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट ने कोठी का किराया (पैनल रेंट) माफ करने के मामले में पंजाब सरकार व भट्ठल से जवाब तलब किया था। दोनों को 6 दिसंबर तक जवाब देना है। हाई कोर्ट ने अगर सख्ती दिखाई, तो भट्ठल को 84 लाख रुपये की राशि ब्याज समेत वापस करनी पड़ सकती है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

10-केरल में सीपीएम कार्यकर्ता की हत्या, भाजपा पर लगा आरोप

केरल में भाजपा और सीपीएम के बीच फिर से खूनी झड़प का मामला सामने आया है। कासरगोड में जिले में सीपीएम के एक कार्यकर्ता पर चाकू से हमला हुआ है। अस्पताल ले जाते वक्त उसकी मौत हो गई। घटना के वक्‍त 23 वर्षीय अबूबकर सादिक रविवार देर रात अपने घर लौट रहा था तभी कुछ लोगों ने उस पर हमला बोल दिया।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.