कर्नाटक का रण: सरकार बनाने को लेकर फंसा पेंच, जानिए- क्या है संभावित सियासी समीकरण

कर्नाटक से होकर दक्षिणी राज्यों में सत्ता का विजयरथ दौड़ाने के लिए जोर लगा रही भाजपा 'प्रवेश द्वार' पर पहुंच गई है। राज्य विधानसभा चुनावों के मंगलवार को घोषित नतीजों में भाजपा सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। हालांकि वह बहुमत का जादुई आंकड़ा हासिल नहीं कर सकी। अब तक के नतीजों में भाजपा को 104, कांग्रेस को 78, जदएस को 38 और अन्य को दो सीटें मिली हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

NCR में बुधवार रात अचानक आई आंधी ने उड़ा दी लोगों की नींद, आज के लिए भी अलर्ट जारी

मंगलवार को दिनभर जहां तेज धूप और उमस ने दिल्ली-एनसीआर के लोगों को परेशान किया, वहीं बुधवार तड़के करीब 3 बजे के आसपास दिल्ली-एनसीआर में एक बार फिर आंधी-तूफान ने लोगों की नींद में खलल डालने के साथ उनकी मुश्किलें बढ़ा दीं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

सैन्य अभ्यास से नाराज उत्तर कोरिया, दक्षिण कोरिया संग रद की वार्ता, अमेरिका को भी दी धमकी

उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया के साथ बुधवार को होने वाली उच्च स्तरीय वार्ता को रद कर दिया है। इसके साथ उत्तर कोरिया ने को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और अपने नेता किम जोंग उन के बीच होने वाली बहुप्रतीक्षित शिखर वार्ता को रद करने की धमकी दी है। उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया के मुताबिक, किम जोंग ने दक्षिण कोरिया और अमेरिका की ओर से जारी संयुक्त सैन्य अभ्यास से नाराज होकर यह फैसला लिया है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

निर्माणाधीन ओवरब्रिज की दो बीम गिरने से 20 लोगों की मौत, PM व CM ने जताया दुख

पीएम नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में रेलवे स्टेशन के सामने बन रहे फ्लाई ओवर की दो बीम गिरने से 20 लोगों की मौत हो गई है। बीम गिरने के कारण बस सहित छह गाडिय़ां फंसी हैं। छह क्रेन बीम को उठाने में लगी हैं। घटनास्थल पर नेशनल डिजास्टर रिस्पांस फोर्स की सात टीमें राहत व बचाव कार्य में लगी हैं। टीमों में कुल मिलाकर 325 आदमी काम कर रहे हैं। सरकार इस हादसे में मृतक के परिवारीजन को पांच-पांच लाख तथा गंभीर रूप से घायलों को दो-दो लाख रुपए की सहायता राशि प्रदान करेगी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

कोलकाता में चला चाइनामैन का जादू, किया अपने आइपीएल करियर का बेस्ट प्रदर्शन

आइपीएल 2018 का 49वां मुकाबला कोलकाता के चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव के लिए यादगार बन गया। इस मैच में कुलदीप ने गेंदबाजी में वो कमाल कर दिखाया जो उन्होंने आइपीएल के अपने अब तक के करियर में नहीं किया था। कुलदीप की गेंदबाजी के दम पर कोलकाता ने हैदराबाद को 142 रन के स्कोर पर रोक दिया। कुलदीप यादव को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

पीएम के 18 को जम्मू दौरे को लेकर सुरक्षा एजेंसियां सतर्क, विरोध में लालचौक चलो का आह्वान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 18 मई के जम्मू दौरे को लेकर सुरक्षा एजेंसियां चौकन्नी हैं। एजेंसियों ने मिलकर प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के आयोजन स्थल शेर-ए-कश्मीर यूनिवर्सिटी चट्ठा तथा जम्मू विश्वविद्यालय के जोरावर सभागार को सुरक्षा घेरे में ले लिया है। जल्द दिल्ली से प्रधानमंत्री की सुरक्षा में तैनात होने वाले एनएसजी कमांडो जम्मू पहुंच जाएंगे।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

DU Admission: डीयू में आवेदन प्रक्रिया शुरू, एक घंटे में पांच हजार से अधिक आवेदन

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए मंगलवार शाम सात बजे से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। डीयू के पूर्व घोषित कार्यक्रम के अनुसार आवेदन प्रक्रिया शाम छह बजे से शुरू होनी थी, लेकिन डीयू के दाखिला पोर्टल ने सात बजे से काम करना शुरू किया। डीयू के अधिकारियों के अनुसार रात आठ बजे तक पांच हजार से अधिक छात्रों ने आवेदन कर दिया था।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

कर्नाटक में भी हुई 'आप' की करारी हार, सभी उम्मीदवारों की जमानत जब्त, कपिल ने ली चुटकी

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में भी आम आदमी पार्टी को करारी हार का सामना करना पड़ा। सीएम केजरीवाल के नाम का असर यह रहा कि गोवा के बाद यहां भी 'आप' के सभी उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो गई है। 28 में से 16 सीटों पर 'आप' के प्रत्याशियों को 500-500 वोट भी नहीं मिले हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

इजरायल ने तुर्की राजदूत को देश छोड़ने का दिया आदेश

इजरायल ने यरूशलम में तुर्की राजदूत को बुधवार को अनिश्चित अवधि के लिए वापस अपने देश जाने का आदेश दिया है। इससे पहले तुर्की ने गाजा सीमा पर फलस्तीनीयों के मारे जाने के एक दिन बाद तुर्की विदेश मंत्रालय ने इजरायली राजदूत को तलब कर उन्हें देश छोड़ने को कहा था। तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू पर हमला करते हुए कहा था कि उन्होंने नस्लीय राज्य का नेतृत्व किया और उनके हाथ फलस्तीनी खून से रंगे हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

हर चुनाव का हाल: राहुल हराते जा रहे हैं मोदी जिताते जा रहे हैं!

कर्नाटक चुनाव के परिणामों ने कांग्रेस के भविष्‍य के लिए चिंता बढ़ा दी है। धीरे-धीरे कांग्रेस महज तीन राज्‍यों में सिमट कर रह गई है। ऐसे में यदि ये कहा जाए कि एक तरफ जहां पीएम नरेंद्र मोदी पार्टी को जिताते जा रहे हैं वहीं राहुल गांधी पार्टी को राज्यों में हराते जा रहे हैं। ऐसे में सबसे बड़ा सवाल ये उठ रहा है कि कहीं वह राष्‍ट्रीय पार्टी होने का तमगा भी न खो दे। आपको बता दें कि कांग्रेस बार-बार खुद को देश को आजाद कराने वाली पार्टी बताती आई है। लगभग हर रैली में कांग्रेस की तरफ से यह बात दोहराई जाती रही है कि उनकी पार्टी और नेताओं ने खून पसीना बहाकर देश को आजाद करवाया है। लेकिन अब इस पार्टी पर संकट के बादल छाए हुए हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

 

Posted By: Tilak Raj