Move to Jagran APP

टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नज़र

यहां पर दस बड़ी खबरें दी जा रही हैं, जिन पर आज नजर बनी हुई है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Fri, 16 Mar 2018 08:35 AM (IST)Updated: Fri, 16 Mar 2018 11:51 AM (IST)
टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नज़र
टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नज़र

1- ताजा खबरः टीडीपी ने एनडीए से तोड़ा नाता, आंध्र प्रदेश को विशेष राज्‍य का दर्जा नहीं देने से थी नाराज
नई दिल्‍ली।
राजनीतिक क्षेत्र से बड़ी खबर सामने आ रही है। आंध्र प्रदेश को विशेष राज्‍य का दर्जा नहीं दिए जाने से लगातार नाराज चल रही तेलुगू देसम पार्टी (टीडीपी) ने एनडीए से नाता तोड़ दिया है। इस मांग को लेकर पिछले कई दिनों से टीडीपी संसद भवन में भी विरोध-प्रदर्शन कर रही थी। पार्टी लगातार आरोप लगा रही थी कि भाजपा ने अपना वादा पूरा नहीं किया। टीडीपी की नाराजगी को देखते हुए इस बात का पहले से अंदेशा था कि वह एनडीए से अलग होने का फैसला ले सकती है और आखिरकार वही हुआ। इस बीच, टीडीपी सांसद थोटा नरसिम्‍हन का बयान सामने आया है। उन्‍होंने कहा है हमारी पार्टी संसद में अविश्‍वास प्रस्‍ताव पेश करेगी। हमने फैसला कर लिया है। हम एनडीए से बाहर हो गए हैं।

loksabha election banner

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

2- मणिपुर में साइंस कांग्रेस में बोले PM मोदी, अच्छे वैज्ञानिक देश के लिए पावर हाउस की तरह
नई दिल्ली
। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मणिपुर दौरे पर हैं। अपने मणिपुर दौरे पर पीएम इंफाल के मणिपुर विश्वविद्यालय में 105वीं भारतीय विज्ञान सम्मेलन (इंडियन साइंस कांग्रेस) का उद्घाटन किया। इस दौरान पीएम मोदी ने स्टीफन हॉकिंग को याद करते हुुए कहा कि दुनिया के महान वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग दो बार भारत आए, वो भारत के अच्छे दोस्त थे। कॉस्मोलॉजी के स्टार थे। भारत के लिए एक तरह से प्रेरणा के स्त्रोत थे। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा, ' यह दूसरा मौका है, जब नॉर्थ-ईस्ट में साइंस कांग्रेस हो रहा है। अच्छे वैज्ञानिक देश के लिए पावर हाउस की तरह हैं। इसीलिए आप सभी लोग यहां इकट्ठे हुए हैं। साइंस एंड टेक्नोलॉजी की मदद से लोगों का जीवन आसान हुआ है।'

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

3-संसद में टीडीपी का प्रदर्शन जारी, लोकसभा की कार्यवाही फिर स्‍थगित
नई दिल्‍ली।
संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण जारी है। मगर विपक्ष के हंगामे के कारण दोनों सदनों की कार्यवाही लगातार बाधित हो रही है। लोकसभा और राज्‍यसभा स्‍पीकर की चेतावनियों के बावजूद विपक्ष के रुख में बदलाव नहीं आया है। आज सुबह एनडीए से अलग होने का फैसला करने वाली टीडीपी का संसद भवन में विरोध-प्रदर्शन जारी है। आंध्र प्रदेश के लिए विशेष राज्‍य के दर्जे की मांग को लेकर टीडीपी सांसदों ने एक बार फिर महात्‍मा गांधी की प्रतिमा के समक्ष विरोध-प्रदर्शन किया और न्‍याय की मांग को लेकर नारे लगाए। इस बीच लोकसभा की कार्यवाही 12 बजे तक के लिए स्‍थगित करनी पड़ी है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

4- कांग्रेस के बदलने की बुनियाद प्लेनरी सत्र में रखेंगे राहुल, आज की बैठक में पार्टी का तय होगा रोडमैप

नई दिल्ली। कमजोरी को दुरूस्त कर अपनी ताकत में बढ़ोतरी के सबसे अहम एजेंडे के साथ कांग्रेस प्लेनरी सत्र में अपनी राजनीतिक वापसी का रोडमैप तय करेगी। कांग्रेस को उसके इतिहास के सबसे गहरे संकट के इस दौर से निकालने के लिए रोडमैप में चमकते नेताओं की बजाय जमीनी कार्यकर्ताओं को तवज्जो देने की गंभीर पहल होगी। वहीं मौजूदा सियासी वास्तविकता को स्वीकार करते हुए पार्टी गठबंधन की राजनीति के सहारे भाजपा-एनडीए को चुनौती देने की ताल भी ठोकेगी। देश की सामाजिक ताने-बाने में बीते सालों में आए बदलावों से तार नहीं जोड़ पाने की अपनी कमजोरी को पहचानते हुए कांग्रेस इसे दूर करने के लिए खुद को बदलेगी। इस बदलाव की शुरुआत राहुल गांधी प्लेनरी सत्र से करेंगे जिसमें मुख्य फोकस कांग्रेस अध्यक्ष नहीं पार्टी के जमीनी नेता और कार्यकर्ता होंगे।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

5-चारा घोटाले से जुड़े चौथे मामले में आज आ सकता है फैसला, लालू-जगन्नाथ पर लटकी तलवार

रांची । दुमका कोषागार से अवैध निकासी से संबंधित चारा घोटाला मामले में आज फैसला आ सकता है। गुरुवार को फैसला टल गया था। सीबीआइ के विशेष न्यायाधीश शिवपाल सिंह की अदालत में फैसले की तिथि निर्धारित थी, लेकिन लालू की ओर से आवेदन दिए जाने की वजह से फैसला टल गया। इसके पूर्व लालू प्रसाद की ओर से उनके अधिवक्ता ने अदालत में आवेदन देकर अनुरोध किया कि उन्होंने बुधवार को तीन अधिकारियों को मामले में आरोपित किए जाने को लेकर आवेदन दिया है। इसमें बिहार के तत्कालीन एजी (एकाउंटेंट जनरल) पीके मुखोपाध्याय, डिप्टी एजी बीएन झा और एजी ऑफिस के तत्कालीन सीनियर डायरेक्टर जनरल प्रमोद कुमार के नाम शामिल हैं, जो चारा घोटाले में आरोपित किए जाने से संबंधित है। जब तक आवेदन पर सुनवाई और उस पर कोई आदेश नहीं आ जाता, तब तक फैसले को स्थगित रखा जाए।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

6-अररिया में लगे 'पाकिस्‍तान जिंदाबाद' के नारे! VIDEO वायरल, पुलिस कर रही जांच

अररिया। बिहार के अररिया लोकसभा उपचुनाव नतीजों के बाद एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें देश विरोधी नारे लगाने की बात कही जा रहा है। बताया जा रहा है कि यह वीडियो राजद प्रत्‍याशी सरफराज आलम की जीत के बाद निकले जुलूस का है। वीडियो में दो बच्‍चे अमर्यादित भाषा का प्रयोग और पाकिस्‍तान जिंदाबाद का नारा लगा रहे हैं। वायरल वीडियो को लेकर भाजयुमो के प्रदेश मंत्री प्रवीण कुमार सिंह ने इसकी जांच की मांग की है। कहा कि महागठबंधन के कार्यकर्ता विजय जुलूस के दौरान देश विरोधी नारे लगा रहे थे। ऐसे तत्‍वों के खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए। अररिया के डीएसपी केडी सिंह ने कहा कि मामले की जांच की जा रही है। यदि देश विरोधी नारेबाजी की पुष्टि हुई तो प्राथमिकी दर्ज की जाएगी।  वहीं, अररिया के नवनिर्वाचित सांसद सरफराज आलम ने कहा कि पाकिस्तान जिंदाबाद वाला वीडियो जांच का विषय है। यह विवादित वीडियो भाजपा की साजिश का नतीजा है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

7-मजीठिया के बाद अब जेटली व गडकरी से भी माफी मांगेंगे केजरीवाल

नई दिल्ली। 20 से ज्यादा मानहानि के मामले झेल रही आम आदमी पार्टी ने अब इस मामलों को निपटाने का फैसला किया है। केजरीवाल अपने ऊपर चल रहे सभी मानहानि के मामलों को खत्म करने के लिए सभी संबंधित नेताओं से बात करेंगे तथा उनसे माफी मांगेंगे। केजरीवाल पर केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली व नितिन गडकरी समेत कई नेताओं ने मानहानि के मुकदमे कर रखे हैं। दिल्ली सरकार के सूत्रों के मुताबिक मुख्यमंत्री केजरीवाल को अक्सर अदालत में घंटों बर्बाद करने पड़ रहे हैं जिससे उनका कामकाज प्रभावित हो रहा है। इसलिए अब सभी मुकदमे खत्म करने के लिए कोशिश करेंगे। केजरीवाल द्वारा पंजाब के पूर्व कैबिनेट मंत्री बिक्रम सिंह मजीठिया से माफी मांगे जाने के बाद पार्टी के प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ने कहा कि मुख्यमंत्री दर्जनों मामलों का सामना कर रहे हैं। जिनमें मानहानि, चुनाव प्रचार के दौरान होर्डिंग व पोस्टर लगाना, धारा 144 का उल्लंघन, दिल्ली में प्रदर्शन जैसे मुद्दों को लेकर मुकदमें दायर किए गए हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

8- राज्यसभा चुनावः 58 में से 33 सीटों पर निर्विरोध चुने गए प्रत्याशी, जानिए- क्या है राज्यों का गणित
नई दिल्ली।16 राज्यों की 58 राज्यसभा सीटों में से 10 राज्यों की 33 सीटों पर प्रत्‍याशियों को निर्विरोध चुन लिया गया। इनमें सात केंद्रीय मंत्री हैं। गुरुवार को नाम वापसी के बाद निर्विरोध निर्वाचित प्रत्याशियों के नामों की घोषणा की गई। शेष 25 सीटों के लिए छह राज्यों में 23 मार्च को मतदान होगा। चुने गए केंद्रीय मंत्रियों में मप्र से थावरचंद गेहलात व धर्मेद्र प्रधान, बिहार से रविशंकर प्रसाद, महाराष्ट्र से प्रकाश जावडेकर, हिमाचल से जेपी नड्डा, गुजरात से पुरषोत्तम रूपाला व मनसुख मंडाविया हैं। 10 राज्यों में प्रमुख दलों के अधिकृत प्रत्याशी निर्विरोध चुन लिए गए। मप्र, गुजरात, महाराष्ट्र, बिहार, आंध्र, हिमाचल, ओडिशा, राजस्थान, हरियाणा व उत्तराखंड में निर्विरोध चुनाव हुए हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

9- फ्लोरिडा इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी के पास गिरा फुट ओवर ब्रिज, कई लोगों की मौत

मियामी। अमेरिका में मियामी के फ्लोरिडा इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी और स्वीटवॉटर को जोड़ने वाला नवनिर्मित फुट ओवर ब्रिज ढह गया। इस हादसे में चार लोगों की जान चली गई। पुल हादसे की चपेट में आने से कई वाहन क्षतिग्रस्त हो गए, जबकि कई लोग भी इसके मलबे में दब गए। फायर प्रमुख से मिली जानकारी के मुताबिक कि चार शव बरामद किए गए हैं और नौ लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। यूनिवर्सिटी ने अपने बयान में कहा है कि हम फुट ओवर ब्रिज के गिरने से बेहद दुखी हैं। फायर ट्रक, पुलिस और अन्य आपातकालीन वाहन घटनास्थल पर मौजूद हैं। पुल के मलबे में दबे वाहनों व लोगों को रेरक्यू किया जा रहा है। यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर डाले गए एक पोस्ट के अनुसार ब्रिज स्वीटवॉटर शहर से विश्वविद्यालय को जोड़ता है और शनिवार को आठ-लेन राजमार्ग के ऊपर छह घंटे में स्थापित किया गया था।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

10-मैन ऑफ द मैच बने रोहित शर्मा ने तोड़ा युवराज सिंह का रिकॉर्ड, निकले सबसे आगे

नई दिल्ली। भारत और बांग्लादेश के बीच खेले गए ट्राईसीरीज़ के पांचवें मुकाबले को टीम इंडिया ने 17 रन से जीतकर इस टूर्नामेंट के फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली। इस मैच में भारतीय टीम की कप्तानी कर रहे रोहित शर्मा ने शानदार 89 रन बनाकर अपने फॉर्म में वापस आने के संकेत दे दिए। पिछली सात पारियों के बाद रोहित ने ये पहला अर्धशतक रहा। उन्होंने इससे पहले पोर्ट एलिजाबेथ में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शतकीय पारी खेली थी। इस पारी के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच के खिताब से भी नवाज़ा गया। इस पारी के दौरान हिटमैन ने सिक्सर किंग युवराज सिंह के एक रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया। टीम इंडिया के हिटमैन शर्मा ने इस बेहतरीन पारी के दौरान 5 चौके और 5 छक्कों की मदद से 61 गेंदों पर 89 रन ठोके। इसी के साथ रोहित शर्मा ने टी 20 मैचों में भारत के लिए सबसे ज़्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी भी बन गए।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.