1- ताजा खबरः मक्का मस्जिद ब्लास्ट मामले में बड़ा फैसला, आसीमानंद सहित सभी आरोपी बरी
हैदराबाद।
मक्का मस्जिद ब्लास्ट मामले में मुख्य आरोपी स्वामी असीमानंद सहित सभी 5 आरोपियों को कोर्ट ने बरी कर दिया है। हैदराबाद की विशेष एनआइए कोर्ट ने यह फैसला सुनाया है। कोर्ट में आरोपियों के खिलाफ एनआइए सबूत नहीं पेश कर पाई। बता दें कि जुमे की नमाज के दौरान ऐतिहासिक मक्का मस्जिद में हुए विस्फोट में नौ लोगों की मौत हो गई थी और 58 लोग घायल हो गए थे। यह घटना 18 मई, 2007 को हुई थी। एनआइए मामलों की चतुर्थ अतिरिक्त मेट्रोपोलिटन सत्र सह विशेष अदालत ने सुनवाई पूरी कर ली थी और पिछले हफ्ते फैसले की सुनवाई 16 अप्रैल तक के लिए टाल दी गई थी। इस मामले में स्थानीय पुलिस की शुरुआती छानबीन के बाद मामला सीबीआइ को स्थानांतरित कर दिया गया था। सीबीआइ ने आरोपपत्र भी दाखिल किया। इसके बाद 2011 में सीबीआइ से यह मामला एनआइए को सौंप दिया गया।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

कठुआ मामला में 28 अप्रैल को होगी अगली सुनवाई, आरोपी बोला- नार्को टेस्ट के लिए तैयार
नई दिल्ली/जम्मू।
कठुआ में 8 साल की बच्ची से सामूहिक दुष्कर्म और हत्या के मामले में अब अगली सुनवाई 28 अप्रैल को होगी। सभी आरोपियों को आज जिला अदालत के समक्ष पेश किया गया। सुनवाई के बाद अभियुक्तों के वकील अंकुर शर्मा ने कहा, 'न्यायालय ने निर्देश दिया है कि सभी आरोपियों को चार्जशीट की कॉपी दी जाएं। हम नार्को टेस्ट के लिए तैयार हैं। अगली सुनवाई 28 अप्रैल को होगी।' वहीं, एक आरोपी ने भी कहा है कि वह नार्को टेस्ट के लिए तैयार है। आरोपी का कहना है कि नार्को टेस्ट के बाद सारी सच्चाई खुद सामने आ जाएगी। वहीं, पीड़िता के पिता ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल कर केस कठुआ से चंडीगढ़ ट्रांसफर करने व सीबीअाई जांच की मांग की है। इस पर सुप्रीम कोर्ट में अाज 2 बजे सुनवाई होगी।

  पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

3-स्वीडन और ब्रिटेन की पांच दिवसीय यात्रा पर आज रवाना होंगे पीएम मोदी

नई दिल्ली/लंदन।  पीएम नरेंद्र मोदी आज पांच दिवसीय विदेश यात्रा पर रवाना होंगे। अपनी यात्रा के पहले चरण में मोदी स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम पहुंचेंगे। जहां वे प्रधानमंत्री स्टेफान लोफवेन से व्यापक वार्ता करेंगे और भारत नोर्डिक सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। अपनी स्वीडन यात्रा को लेकर पीएम ने कहा, 'भारत और स्वीडन के बीच दोस्ताना रिश्ता है। हमारी साझेदारी लोकतांत्रिक मूल्यों व खुले, समावेशी एवं नियमों की बुनियाद पर टिकी वैश्विक व्यवस्था के प्रति कटिबद्धता पर आधारित है। स्वीडन हमारे विकास पहलों में एक मूल्यवान साझेदार है।'

इस बीच उन्होंने अपनी स्वीडन और ब्रिटेन की यात्रा से पहले कहा है कि वह व्यापार, निवेश और स्वच्छ ऊर्जा समेत विभिन्न क्षेत्रों में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय साझेदारी गहरा बनाने को लेकर आशान्वित हैं।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

4-विशेष दर्जे की मांग को लेकर 'आंध्र प्रदेश बंद', सड़कों पर उतरे प्रदर्शनकारी

विशाखापत्तनम। आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने के लिए विरोध प्रदर्शन तेज हो गया है। आंध्रप्रदेश को विशेष दर्जा देने की मांग को लेकर होडा साधना समिति ने आज आंध्र प्रदेश बंद का ऐलान किया है। सुबह होते ही राज्य में अलग-अलग जगह प्रदर्शन शुरू हो गए हैं। इस विरोध प्रदर्शन का विपक्षी दल भी समर्थन कर रहे हैं। विशेष राज्य की मांग के साथ सोमवार सुबह आंध्र प्रदेश प्रत्येक होडा साधना समिति से जुड़े लोग सड़कों पर उतरे। आंध्र प्रदेश बंद के चलते कर्नाटक परिवहन की बसें केवल आंध्र प्रदेश सीमा तक ही जाएंगी। राज्य में एहतियातन पुलिस बल भी तैनात कर दिया गया है। विपक्षी दल वाईएसआर कांग्रेस, कांग्रेस और लेफ्ट भी इस बंद का समर्थन कर रहे हैं।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

5-मुसलमानों ने नहीं, विदेशी शासक ने तोड़ा राम मंदिर: मोहन भागवत

मुंबई । राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत ने एक बार फिर राम मंदिर पर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा, अयोध्या में अगर फिर से राम मंदिर का निर्माण नहीं हुआ तो हम अपनी संस्कृति की जड़ों से कट जाएंगे। भागवत ने यह बात मुंबई के नजदीक दहाणु में आयोजित विराट हिंदू सम्मेलन में कही। सर संघचालक ने कहा, मुस्लिम समुदाय ने राम मंदिर नहीं तोड़ा। भारतीय लोग ऐसा कार्य नहीं कर सकते। विदेशी सेनाओं ने भारतीयों को अपमानित करने के लिए यह दुष्कृत्य किया था। लेकिन आज हम आजाद हैं। हमें अधिकार है कि हम अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण करें। वह सिर्फ मंदिर नहीं होगा बल्कि हमारी पहचान की निशानी होगा। अगर अयोध्या में राम मंदिर नहीं बना तो हम अपनी संस्कृति की जड़ों से कट जाएंगे। मंदिर के स्थान को लेकर कोई संदेह नहीं है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

6-पुतिन ने अमेरिका को दी धमकी, सीरिया पर दोबारा हमला किया तो मच जाएगा बवाल

मॉस्को। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सीरिया पर हमले को लेकर अमेरिका और उसके सहयोगी पश्चिमी देशों को सख्त लहजे में चेतावनी दी है। पुतिन ने कहा है कि अगर पश्चिमी देशों ने सीरिया पर दोबारा हमला किया तो विश्व के मामलों में बवाल मच जाएगा। अमेरिका, फ्रांस और ब्रिटेन के विगत शनिवार को सीरिया पर मिसाइलों से हमला करने के बाद रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने यह बात शनिवार को ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी से टेलीफोन पर बातचीत के दौरान कही है। क्रेमलिन ने पुतिन और रूहानी की इस वार्ता की जानकारी दी है। दोनों नेताओं का मानना है कि पश्चिमी देशों के हमले के बाद इस मुद्दे के राजनीतिक हल के आसार खत्म हो गए हैं।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

7-सीमा पर भिड़े पाकिस्तान और अफगान सेना के जवान, 6 की मौत

काबुल। अफगानिस्तान और पाकिस्तान की सीमा पर रविवार को दोनों देशों के जवानों की आपस में भिड़ंत हो गई। बताया जा रहा है कि पाकिस्तानी सेना सीमा पार कर पूर्वी अफगानिस्तान के खोस्त प्रांत में घुस गई थी। इस पर अफगान सेना ने भी मोर्चा संभाला और जवाबी कार्रवाई शुरू कर दी। दोनों ओर से गोलीबारी में कम से कम छह लोगों की मौत हो गई। इस घटना से दोनों देशों के बीच तनाव और बढ़ गया है। खोस्त के कार्यवाहक पुलिस प्रमुख कर्नल अब्दुल हन्नान जरदान ने बताया कि कम से कम एक अफगान नागरिक और दो पाकिस्तानी सैनिकों की मौत हुई है। दो पाकिस्तानियों के शव पाकिस्तान के जनजातीय इलाके के पास सीमा के अफगान इलाके की ओर मिले हैं। तीन अन्य नागरिक भी घायल हुए हैं। खोस्त के प्रांतीय गवर्नर के प्रवक्ता तालिब मंगल ने घटना की पुष्टि की है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

8-बंदूक से कश्मीर समस्या का समाधान नहीं हो सकता: जनरल बिपिन रावत

नई दिल्ली।  सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने कहा है कि कश्मीर घाटी के कट्टरपंथी युवाओं को जल्द ही एहसास हो जाएगा कि बंदूक से उनकी समस्याओं का समाधान नहीं हो सकता। बंदूक के जरिये न तो सेना और न ही आतंकी अपना लक्ष्य पा सकते हैं। शांति के रास्ते पर ही चलकर कश्मीर की स्थिति में सुधार लाया जा सकता है। कश्मीर करीब तीन दशकों से आतंकवाद के दौर से गुजर रहा है। जनरल रावत सेना की जम्मू-कश्मीर लाइट इन्फैंट्री रेजीमेंट के 70 वें स्थापना दिवस समारोह में बोल रहे थे। सेना प्रमुख ने कहा, उम्मीद है कि कश्मीर के हालात बदलेंगे। वह गलत रास्ते पर नहीं जाएगा। वहां पर कुछ युवा हैं जो कट्टरता के चलते आतंकवाद के साथ हैं। वे सोचते हैं कि बंदूक के जरिये अपना लक्ष्य पा सकते हैं। लेकिन वे गलत हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

8-PNB फ्रॉड अपडेट: घोटाले में फंसी शाखा के ऑडीटरों को नोटिस, ICAI करेगी सवाल जवाब

नई दिल्ली। इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आइसीएआइ) ने पंजाब नेशनल बैंक की मुंबई स्थित ब्राडी हाउस शाखा के उन ऑडीटरों को नोटिस भेजा है जिन्होंने पिछले वर्षो में वैधानिक ऑडिट किया था। पीएनबी की इसी शाखा में नीरव मोदी से जुड़ा 13000 करोड़ का घोटाला हुआ था। ऑडीटरों को अनुशासनात्मक बोर्ड के समक्ष पेश होना होगा। आइसीएआइ ने वर्ष 2011-12 से 2016-17 के दौरान ब्राडी हाउस शाखा का वैधानिक ऑडिट करने वाले ऑडीटरों की सूची तैयार की है। इन सभी ऑडीटरों को अनुशासनात्मक बोर्ड के समक्ष तलब किया गया है। वैधानिक ऑडिट करने वाले चार्टर्ड एकाउंटेंट आइसीएआइ के सदस्य होते हैं। उन पर नियंत्रण रखने के लिए वही शीर्ष संस्था है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

10-धौनी की दमदार पारी भी चेन्नई को नहीं दिला पाई जीत, पंजाब ने 4 रन से मैच जीता

नई दिल्ली। आइपीएल 2018 के 12वें मैच में चेन्नई सुपर किंग्स का मुकाबला किंग्स इलेवन पंजाब के साथ था और इसमें धौनी की टीम को 4 रन से हार मिली। इस मैच में चेन्नई के कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए पंजाब ने 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 197 रन बनाए। चेन्नई को जीत के लिए 198 रन का लक्ष्य मिला। टीम के कप्तान धौनी ने 79 रन की नाबाद पारी खेलकर टीम को जीत दिलाने की कोशिश की लेकिन वो सफल नहीं हो पाए। चेन्नई ने 20 ओवर में 5 विकेट पर 193 रन बनाए। चेन्नई का पहला विकेट मोहित शर्मा ने लिया। उन्होंने ओपनर बल्लेबाज शेन वॉटसन को बरिंदर के हाथों कैच करवा दिया। शेन ने 9 गेंदों पर 11 रन बनाए। रैना की जगह टीम में शामिल किए गए मुरली विजय 12 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। एंड्रयू टे की गेंद पर उनका कैच बरिंदर ने पकड़ा। सैम बिलिंग्स 9 रन बनाकर अश्विन की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हुए।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें 

By Sanjeev Tiwari