कोप्पल, एजेंसी। समाज में कभी-कभी कुछ ऐसी घटनाएं सामने आती हैं जो हमारे अंतरमन को झकझोर देती हैं। ऐसी ही एक घटना कर्नाटक से सामने आई है। राज्‍य के कोप्पल जिले में एक छह साल की मासूम जिसका नाम भाग्यश्री है, अपनी मां दुर्गम्मा को दो वक्‍त की रोटी के लिए पिछले एक हफ्ते से भीख मांग रही है। दुर्गम्मा को हाल ही में अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उस शराब पीने की लत थी जिसकी वजह से वह बीमार पड़ गई।

भाग्यश्री पिछले एक हफ्ते से अस्पताल परिसर में और उसके आसपास भीख मांग रही थी। वह अपनी मां को खाना खिलाती और उनकी साफ-सफाई भी करती रही। इस घटना ने अस्पताल आने वालों का ध्यान खींचा और उन्‍होंने अस्पताल प्रशासन को मां-बेटी के हालात के बारे में बताया। इस घटना की तस्वीर जब सोशल मीडिया पर वायरल हुई तो हर किसी की आंखें नम हो गईं। लोगों ने मासूम भाग्यश्री प्रशंसा की और बीमार मां के जल्द ठीक होने के लिए दुआएं मांगी।

यह मामला मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) तक पहुंच गया। सीएमओ ने महिला और बाल कल्याण विभाग को दुर्गम्मा की देखभाल करने और उनके मूल स्थान पर उपचार के बाद सुरक्षित वापसी सुनिश्चित करने के निर्देश जारी किए। इसके अलावा राज्‍य के महिला और बाल कल्याण विभाग ने मामले का संज्ञान लिया और महिला के इलाज और मासूम भाग्यश्री के पढ़ाई का जिम्मा उठाने का ऐलान किया।

महिला एवं बाल कल्याण विभाग की संयुक्त निदेशक एरणा पांचाल ने बताया कि भाग्यश्री की शिक्षा सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए गए हैं। जब उसकी मां अस्‍पताल आई तो उसकी हालत ठीक नहीं थी और वह चलने-फिरने में असमर्थ थी। महिला करातगी सिद्दापुरा की रहने वाली है, उसका एक लड़का भी है जो चौथी में पढ़ रहा है। महिला की शराब की लत के कारण ही उसका पति उसे छोड़कर चला गया था। हम एक सरकारी स्कूल में बच्‍ची को मुफ्त शिक्षा देंगे।  

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Krishna Bihari Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस